Daily Current Affairs Quiz 26 September 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 26 September 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 26 September 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 26 September 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. भारतीय निर्वाचन आयोग ने किस विधानसभा चुनावों हेतु भारतीय राजस्व सेवा के दो पूर्व अधिकारियों मधु महाजन तथा बी. मुरली कुमार को विशेष व्यय पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्त किया है?
A. महाराष्ट्र
B. बिहार
C. हरियाणा
D. पश्चिम बंगाल
Ans: महाराष्ट्र
विवरण: निर्वाचन आयोग, संविधान के अनुच्छेद 324 और जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 20 B के तहत प्राप्त शक्तियों के आधार पर व्यय पर्यवेक्षकों की नियुक्ति करता है. व्यय पर्यवेक्षकों का कार्य चुनाव के दौरान सभी गतिविधियों और खुफिया इनपुट्स पर कार्यवाही की निगरानी करना है.

Q2. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने हाल ही में देश के सभी कितने भारतीय टीवी चैनलों के लिये भाषा आधारित उप-शीर्षक तैयार करने की अनिवार्यता लागू कर दी है?
A. 650
B. 500
C. 325
D. 800
Ans: 800
विवरण: यूनाइटेड किंगडम में भारतीय अनुभवों से प्रेरित होकर बच्चों के प्रोग्रामिंग में ‘Turn on the Subtitle’ के रूप में कैंपेन भी चल रहा है. दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम, 2016 के आधार पर भाषा आधारित उप-शीर्षक की नीति को लागू किया गया है, जिसमें सभी TV चैनलों पर कैप्शनिंग की बात की गई है. भारत ऐसा पहला देश है जिसने साक्षरता हेतु कैप्शनिंग या समान भाषा उप-शीर्षक को बड़े पैमाने पर महत्त्व दिया है.

Q3. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन किस गैस से संचालित रॉकेट इंजन विकसित करने की योजना बना रहा है?
A. मीथेन
B. हीलियम
C. निऑन
D. आर्गान
Ans: मीथेन
विवरण: इसरो दो एलओएक्स मीथेन इंजन आधारित परियोजनाओं को विकसित करने का प्रयास कर रहा है. इनमें से एक परियोजना मौजूदा क्रायोजेनिक इंजन स्थानांतरित करने से संबंधित है. दूसरी परियोजना में 3 टन वज़न वाले छोटे इंजन का प्रयोग किया जायेगा, जो इलेक्ट्रिक मोटर युक्त होगा.

Q4. किस संस्था ने पिछले वर्ष ओपन एंडेड इक्विटी योजनाओं हेतु अधिकतम कुल व्यय अनुपात को 2.75 प्रतिशत से कम करते हुए 2.25 प्रतिशत कर दिया था?
A. आरबीआई
B. सेबी
C. डब्लूटीओ
D. यूएन
Ans: सेबी
विवरण: म्यूचुअल फंड के तहत निवेश करने पर एसेट्स मैनेजमेंट कंपनी द्वारा वार्षिक निधि परिचालन व्यय के रूप में कुछ राशि काट ली जाती है. जिसे कुल व्यय अनुपात कहते हैं. कुल व्यय अनुपात के तहत प्रबंधकीय, प्रशासनिक व अन्य खर्चों को शामिल किया जाता है.

Q5. बिहार का पहला महिला डाकघर किस शहर में खोला गया है?
A. गया
B. हाजीपुर
C. पटना
D. दरभंगा
Ans: पटना
विवरण: इस डाकघर में पोस्टमास्टर से लेकर पोस्टमैन तक महिलाएँ हैं और भविष्य में भी केवल महिलाएँ ही होंगी. बिहार लोक सेवा आयोग के परिसर में स्थापित यह महिला डाकघर देश का दूसरा और बिहार का पहला महिला डाकघर है. डाक केंद्र सरकार ने महिला सशक्तीकरण हेतु सभी डाक मंडलों में एक-एक महिला डाकघर खोलने का निर्णय लिया है.

Q6. भारतीय तैराक कुशाग्र रावत ने 10वीं एशियाई आयु वर्ग तैराकी चैम्पियनशिप के शुरुआती दिन व्यक्तिगत स्पर्धा में कितने स्वर्ण पदक हासिल किये?
A. सात
B. पांच
C. दो
D. चार
Ans: दो
विवरण: भारतीय तैराक कुशाग्र रावत ने पुरुषों के 200 मीटर फ्रीस्टाइल स्वर्धा में एक मिनट 52.30 सेकेंड के समय के साथ स्वर्ण पदक हासिल किया. उन्होंने इसके बाद 800 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धा में भी आठ मिनट 10.05 सेकेंड के समय के साथ स्वर्ण पदक हासिल किया. श्वान गांगुली ने बालक वर्ग के ग्रुप दो में स्वर्ण पदक हासिल किया. वह चार गुणा 100 मीटर फ्रीस्टाइल रिले में रजत जीतने वाले भारतीय टीम (बालक ग्रुप दो) का हिस्सा थे.

Q7. हाल ही में किस अभिनेता को सर्वसम्मति से भारतीय सिनेमा के सर्वोच्च पुरस्कार दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड के लिए चुना गया है?
A. अमिताभ बच्चन
B. सलमान खान
C. आमिर खान
D. अनिल कपूर
Ans: अमिताभ बच्चन
विवरण: ये पुरस्कार भारतीय सिनेमा का सबसे बड़ा पुरस्कार माना जाता है. मशहूर अभिनेता अमिताभ बच्चन बॉलीवुड में 50 साल पूरे कर चुके हैं. अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के सबसे लोकप्रिय अभिनेताओं में से एक हैं. दादा साहब फाल्के पुरस्कार भारत सरकार की तरफ से दिया जाने वाला एक वार्षिक पुरस्कार है.

Q8. विश्व गैंडा दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
A. 20 सितंबर
B. 22 सितंबर
C. 25 सितंबर
D. 21 सितंबर
Ans: 22 सितंबर
विवरण: गैंडा स्तनपायी और पूरी तरह शाकाहारी प्राणी है. विश्व में गैंडे की पाँच प्रजातियाँ पाई जाती हैं. सर्वप्रथम वर्ष 2010 में विश्व वन्य जीव कोष-अफ्रीका ने 22 सितंबर को 'विश्व गैंडा दिवस’ मनाने की शुरुआत की थी. भारत में गैंडों के संरक्षण तथा प्रजनन को बढ़ावा देने हेतु बिहार की राजधानी पटना में केंद्र सरकार के सहयोग से भारत का पहला राष्ट्रीय गैंडा प्रजनन एवं संरक्षण केंद्र बनाया गया है.

Q9. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से किस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया?
A. फिलिप कोटलर पुरस्कार
B. सियोल शांति पुरस्कार
C. आमिर अमानुल्लाह खान पुरस्कार
D. ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड
Ans: ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड
विवरण: यह पुरस्कार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को स्वच्छ भारत अभियान के जरिए स्वच्छता के क्षेत्र में नेतृत्व हेतु दिया गया. विकास कार्यक्रमों के क्षेत्र में दिए जाने वाले इस पुरस्कार को बहुत ही प्रतिष्ठित माना जाता है. प्रधानमंत्री मोदी ने स्वच्छता के लिए सम्मान मिलने पर इस दौरान लोगों को संबोधित करते हुए यह पुरस्कार 130 करोड़ भारतीयों को समर्पित किया.

Q10. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र पिता महात्मा गांधी की कौन सी जयंती के उपलक्ष्य में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में गांधी सोलर पार्क का उद्घाटन किया?
A. 140वीं
B. 150वीं
C. 160वीं
D. 148वीं
Ans: 150वीं
विवरण: इस अवसर पर बांग्लांदेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न, दक्षिण कोरिया के राष्ट्र पति मून-जाए-इन भी मौजूद थे. वैश्विक नेताओं ने यूएन मुख्यालय में गांधी के विचारों की मौजूदा दौर में प्रासंगिकता को लेकर आयोजित एक अन्य कार्यक्रम में महात्मा गांधी के नाम पर एक यूएन डाक टिकट भी जारी किया.