Daily Current Affairs Quiz 24 September 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 24 September 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 24 September 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 24 September 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. निम्नलिखित में से किसने हाल ही में World Boxing Championship 2019 में रजत पदक जीतकर इतिहास रचा है?
A. अमित पंघाल
B. विजय सरदाना
C. अनुज चुघ
D. सर्वेश दयाल
Ans: अमित पंघाल
विवरण: भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल ने पुरुष विश्व चैंपियनशिप 2019 में रजत पदक जीता. वे विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाले पहले भारतीय मुक्केबाज बन गए. भारत ने इस बार विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में दो पदक जीतकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी किया. इससे पहले मनीष कौशिक (63 किग्रा) ने कांस्य पदक हासिल किया था.

Q2. Ammy Awards 2019 में किसे आउटस्टैंडिंग ड्रामा सीरीज़ का पुरस्कार हासिल हुआ?
A. सेक्रेड गेम्स
B. लस्ट स्टोरीज
C. ओज़ार्क
D. गेम ऑफ थ्रोन्स
Ans: गेम ऑफ थ्रोन्स
विवरण: Emmy Awards 2019 के पुरस्कारों की घोषणा हाल ही में की गई है और पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी गेम ‘ऑफ़ थ्रोन्स ने सबसे अधिक अवार्ड्स हासिल किये. आउटस्टैंडिंग ड्रामा सीरीज़ के लिए ‘गेम ऑफ़ थ्रोन्स’ ने पुरस्कार जीता जबकि सर्वश्रेष्ठ कॉमेडी सीरीज़ के लिए ‘फ्लीबैग’ ने पुरस्कार जीता. Emmy Awards 2019 इन पुरस्कारों का 71वां संस्करण था जिसमें भारत के ‘सेक्रेड गेम्स’ और ‘लस्ट स्टोरीज़’ को नॉमिनेट किया गया था.

Q3. अमेरिका में निम्नलिखित में से किस स्थान पर हाल ही में Howdy Modi कार्यक्रम आयोजित किया गया था?
A. न्यूयॉर्क
B. बोस्टन
C. ह्यूस्टन
D. शिकागो
Ans: ह्यूस्टन
विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका स्थित ह्यूस्टन के NRG स्टेडियम से 50,000 भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में आतंकवाद, जम्मू-कश्मीर और आर्थिक विकास जैसे कई मुद्दों पर चर्चा की. प्रधानमंत्री मोदी ने आतंकवाद के निर्याणक हल की आवश्यकता पर भी बल दिया. इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को भारत आने का न्योता भी दिया.

Q4. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हाल ही में भारत के किस स्थान से "ई-बीट बुक" नामक सुविधा आरंभ की?
A. भोपाल
B. आगरा
C. जालंधर
D. चंडीगढ़
Ans: चंडीगढ़
विवरण: इस सिस्टम के तहत हर “ई-बीट बुक” के ईंचार्ज को android फोन दिये गये हैं, जिसके अन्दर बीट-इंचार्ज के पास पुलिसिंग का पूरा रिकार्ड होगा. इस फोन पर एक क्लिक करते ही शहर से जुडी सभी जरुरी जानकारियां जैसे वरिष्ठ नागरिकों की सूची, अपराधियों की सूची, बाजारों में सुरक्षा व्यवस्था आदि के बारे में बीट ईंचार्ज को जानकारी मिल जायेगी. इससे आम जनता भी पुलिस से सीधा संपर्क कर सकती है.

Q5. निम्नलिखित में से किस दिन ‘विश्व शान्ति दिवस’ मनाया जाता है?
A. 21 सितंबर
B. 22 सितंबर
C. 23 सितंबर
D. 24 सितंबर
Ans: 21 सितंबर
विवरण: प्रत्येक वर्ष 21 सितंबर को विश्व शांति दिवस मनाया जाता है. यह दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित एक अंतर्राष्ट्रीय दिवस है जिसका उद्देश्य विश्व में झगड़ों और विवादों की समाप्ति तथा शांति व्यवस्था कायम करना है. इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस की थीम का नाम है - Climate Action for Peace. संयुक्त राष्ट्र का मानना है कि एक शांतिपूर्ण विश्व की स्थापना तभी की जा सकती है जब भूख, गरीबी, अशिक्षा, लिंग असमानता, जलवायु परिवर्तन, सामाजिक न्याय और विभिन्न अन्य मुद्दों को हल किया जा सके.

Q6. निर्वाचन आयोग ने महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव में मतदान के लिए किस तारीख की घोषणा की है?
A. 20 अक्टूबर
B. 21 अक्टूबर
C. 22 अक्टूबर
D. 23 अक्टूबर
Ans: 21 अक्टूबर
विवरण: चुनाव आयोग के अनुसार, महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को मतदान होगा और मतगणना 24 अक्टूबर को होगी. नॉमिनेशन भरने की आखिरी तारीख 4 अक्टूबर को होगी और नामांकन वापस लेने की तारीख 7 अक्टूबर को होगी. हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 2 नवंबर को और महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 9 नवंबर को खत्म हो रहा है.

Q7. भारत की ओर से 92वें ऑस्कर पुरस्कारों के लिए किस फिल्म को नॉमिनेट किया गया है?
A. गली बॉय
B. राज़ी
C. पदमावत
D. अंधाधुन
Ans: गली बॉय
विवरण: फरवरी 2020 में होने वाले ऑस्कर पुरस्कारों के लिए भारत की ओर से ‘गली बॉय’ को नॉमिनेट किया गया है. इस फिल्म का निर्देशन ज़ोया अख्तर ने किया है जबकि रणवीर सिंह और आलिया भट्ट इस फिल्म में मुख्य किरदारों में हैं. गली बॉय में एक ऐसे व्यक्ति की कहानी को दर्शाया गया है जो अपने प्रतिकूल हालातों से मुकाबला करते हुए एक प्रसिद्ध रैपर बनता है.

Q8. निम्नलिखित में से किस दिन World Alzheimer's Day मनाया जाता है?
A. 24 सिंतबर
B. 23 सितंबर
C. 22 सितंबर
D. 21 सितंबर
Ans: 21 सितंबर
विवरण: विश्व भर में प्रत्येक 21 सितंबर को विश्व अल्जाइमर दिवस (World Alzheimer's Day) मनाया जाता है. इसे आमतौर पर भूलने की बीमारी के नाम पर जाना जाता है. पहले यह बीमारी आमतौर पर बुजुर्गों में पाई जाती थी लेकिन अब युवा लोग भी इसका शिकार हो रहे हैं. इसका नाम डॉक्टर अलोइस अल्जाइमर के नाम पर रखा गया है.

Q9. हाल ही में हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में होटलों के कमरों पर जीएसटी दर 18% से कम करके कितना प्रतिशत कर दी गई है?
A. 12%
B. 14%
C. 16%
D. 17%
Ans: 12%
विवरण: GST काउंसिल की 37वीं बैठक में जीएसटी परिषद ने 7,500 रुपये तक के होटल के कमरों पर 12% की दर से जीएसटी की घोषणा की है. इसके अलावा, 7,500 रुपये से अधिक कीमत वाले होटल के कमरों पर 28% की जगह पर 18% जीएसटी लगेगा. सरकार द्वारा अर्थव्यवस्था को सशक्त करने के लिए यह फैसले लिए गये हैं. जीएसटी काउंसिल के यह निर्णय 1 अक्टूबर से प्रभावी होंगे.

Q10. निम्नलिखित में से किस भारतीय गायक को हाल ही में ब्रिटेन में 21वीं सदी के आइकन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है?
A. अनु मलिक
B. अरिजीत सिंह
C. सोनू निगम
D. दिलजीत दोसांझ
Ans: सोनू निगम
विवरण: लोकप्रिय बॉलीवुड प्लेबैक सिंगर सोनू निगम को लंदन में ब्रिटेन के वार्षिक 21वीं सदी के आइकन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. कुल 22 देशों से नामांकन दर्ज किये गये थे जिसमें से सोनू निगम को विजेता चुना गया. यह पुरस्कार ब्रिटेन में रह रहे भारतीय मूल के उद्यमी तरुण राणा और प्रीति राणा द्वारा आरंभ किये गये हैं.