Daily Current Affairs Quiz 19 September 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 19 September 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 19 September 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 19 September 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण के वैज्ञानिकों ने किस राज्य में अदरक की दो नई प्रजातियों की खोज की है?
A. नागालैंड
B. असम
C. कर्नाटक
D. केरल
Ans: नागालैंड
विवरण: ज़िंगिबर प्रीनेन्स की खोज नागालैंड के पेरेन ज़िले में और ज़िंगिबर डिमापुरेंस की खोज राज्य के दीमापुर ज़िले में की गई. इसकी 20 से अधिक प्रजातियाँ पूर्वोत्तर भारत में पाई जाती हैं. यह आकार में लंबा होता है तथा इसकी पत्तीनुमा शाखाएँ 90-120 सेंटीमीटर तक की ऊँचाई वाली होती हैं.

Q2. हाल ही में शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य देशों के प्रथम सैन्य चिकित्‍सा सम्मेलन का आयोजन किस शहर में किया गया?
A. जयपुर
B. नई दिल्ली
C. चेन्नई
D. लखनऊ
Ans: नई दिल्ली
विवरण: साल 2017 में शंघाई सहयोग संगठन का सदस्य देश बनने के बाद भारत द्वारा आयोजित यह पहला सैन्य सहयोग कार्यक्रम था. सम्मेलन का आयोजन भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा हेड क्वाटर्स इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ के तत्त्वाधान में किया गया था. इसका उद्देश्य सैन्य चिकित्सा के क्षेत्र में सर्वोत्तम कार्यविधियों को साझा करना और आम चुनौतियों से निपटना है.

Q3. किस राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला को राज्य के गृह विभाग ने सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम (Public Safety Act) के तहत हिरासत में लिया है?
A. बिहार
B. पंजाब
C. जम्मू-कश्मीर
D. उत्तर प्रदेश
Ans: जम्मू-कश्मीर
विवरण: यह अधिनियम राज्य प्रशासन को अधिकार देता है कि वे किसी भी व्यक्ति को बिना मुकदमा दायर किये 2 वर्षों तक जेल में रख सकता है. यह अधिनियम संभागीय आयुक्त (Divisional Commissioner) या ज़िला मजिस्ट्रेट द्वारा पारित प्रशासनिक आदेश से लागू होता है. यह कानून जम्मू-कश्मीर में पहली बार तत्कालीन मुख्यमंत्री शेख मोहम्मद अब्दुल्ला ने साल 1978 में लागू किया था.

Q4. तेलंगाना विधानसभा ने नल्लामाला वनों में किस रसायनिक तत्व के खनन को रोकने हेतु प्रस्ताव पारित किया है?
A. यूरेनियम
B. थोरियम
C. रेडियम
D. प्लूटोनियम
Ans: यूरेनियम
विवरण: यूरेनियम खनन के वजह से नल्लामाला वनों की समृद्ध जैव विविधता को गंभीर खतरा हो सकता है. नल्लामाला की पहाड़ियाँ और घाटियाँ कृष्णा नदी के जलग्रहण क्षेत्र के तहत आती हैं. यूरेनियम खनन से कृष्णा नदी के प्रवाह पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है. इस क्षेत्र में आदिवासी निवास करते हैं. खनन गतिविधियों से उनके सामाजिक, सांस्कृतिक तथा आजीविका पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है.

Q5. हाल ही में सोलोमन द्वीप समूह ने किस देश के साथ अपने राजनीतिक संबंधों की समाप्ति की घोषणा की है?
A. इंडोनेशिया
B. थाईलैंड
C. लाओस
D. ताइवान
Ans: ताइवान
विवरण: सोलोमन द्वीपसमूह ने अब चीन के साथ राजनीतिक संबंध स्थापित करने की घोषणा की है. चीन ने सोलोमन द्वीपसमूह द्वारा ‘एक चीन सिद्धांत’ को मान्यता देने के फैसले की सराहना की गई है. इस देश की अर्थव्यवस्था कृषि, मछलीपालन तथा वानिकी पर निर्भर करती है तथा इस देश में अविकसित खनिज संसाधन मौज़ूद हैं.

Q6. हाल ही में किस भारतीय क्रिकेटर ने अंतिम ODI खेलने के 12 साल बाद क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है?
A. दिनेश कार्तिक
B. दिनेश मोंगिया
C. हरभजन सिंह
D. अजित अगरकर
Ans: दिनेश मोंगिया
विवरण: दिनेश मोंगिया ने 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ अपना अंतिम अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला था. इसके 12 साल बाद उन्होंने संन्यास की घोषणा की है. उन्हें 2003 के विश्व कप में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए याद किया जाता है. दिनेश मोंगिया को आईसीएल लीग में हिस्सा लेने के कारण प्रतिबंधित कर दिया गया था.

Q7. EPFO ने 6 करोड़ खाताधारकों को वर्ष 2018-19 के लिए कितना प्रतिशत ब्याज दिए जाने की घोषणा की है?
A. 8.65%
B. 8.63%
C. 8.60%
D. 8.57%
Ans: 8.65%
विवरण: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए जमा धनराशि पर 8.65% ब्याज दर तय कर दी है. वित्त मंत्रालय की तरफ से 8.65% ब्याज देने को मंजूरी दे दी गई है. इससे 6 करोड़ खाताधारकों को लाभ हासिल होगा. ब्याज की रकम खाताधारकों के बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर दी जाएगी.

Q8. डीआरडीओ द्वारा सुखोई-30 विमान से हवा-से-हवा-में मार करने वाली किस मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया?
A. शस्त्र
B. अस्त्र
C. मारक
D. योद्धा
Ans: अस्त्र
विवरण: हवा से हवा में मार कर सकने वाली मिसाइल अस्त्र का एमयू-30 एमकेआई से सफल परीक्षण किया गया. यह मिसाइल स्वदेश निर्मित है तथा इसे वायुसेना की क्षमता को बढ़ाने के लिए बनाया गया है. अस्त्र मिसाइल को डीआरडीओ द्वारा तैयार किया गया है. परीक्षण के दौरान इसने लक्ष्य पर सटीक निशाना लगाया.

Q9. रेलवे मंत्रालय द्वारा अब तक कितनी रेलगाड़ियों को ‘हैड ऑन जेनरेशन टेक्नोलॉजी’ (HOG) में परिवर्तित किया जा चुका है?
A. 245
B. 291
C. 342
D. 377
Ans: 342
विवरण: अब तक 342 रेलगाड़ियों को HOG में परिवर्तित किया जा चुका है. इस तकनीक के तहत ओवरहेड बिजली आपूर्ति का इस्तेामाल किया जाता है. शोर करने और धुआं निकालने वाले जेनरेटर कोचों का इस्तेमाल बंद किया जा रहा है. HOG प्रणाली का उपयोग करने से जहां साधारण रेलगाड़ी में 36 रुपये प्रति यूनिट बिजली खर्च आता है वहीँ एचओजी से यह खर्च 6 रुपये प्रति यूनिट होता है.

Q10. एशियाई विकास बैंक (ADB) के अध्यक्ष का क्या नाम है जिन्होंने हाल ही में अपने पद से इस्तीफा दे दिया है?
A. ताकेहिको नाकाओ
B. अनाहितो रुमंतो
C. डेनियल रोड्रिग्स
D. जेनिफ़र युसूफ
Ans: ताकेहिको नाकाओ
विवरण: एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के अध्यक्ष ताकेहिको नाकाओ ने त्यागपत्र देने की घोषणा की है. वह अगले साल 16 जनवरी तक पद पर बने रहेंगे. नाकाओ 28 अप्रैल, 2013 को एडीबी के अध्यक्ष बने थे. एशियाई विकास बैंक (एडीबी) एक क्षेत्रीय विकास बैंक है जिसकी स्थापना 19 दिसंबर 1966 को एशियाई देशों के आर्थिक विकास के सुगमीकरण के लिए की गयी थी.







Daily Current Affairs Quiz 19 September 2019 in Hindi Daily Current Affairs Quiz 19 September 2019 in Hindi Reviewed by Super Pathshala on 11:16 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.