Daily Current Affairs Quiz 17 September 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 17 September 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 17 September 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 17 September 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. हाल ही में किस राज्य सरकार ने जन सूचना पोर्टल लॉन्च किया है?
A. आंध्र प्रदेश
B. उत्तर प्रदेश
C. राजस्थान
D. हरियाणा
Ans: राजस्थान
विवरण: राजस्थान सरकार ने प्रदेश के सरकारी विभागों में पारदर्शिता और जिम्मेदारी लाने के लिए जन सूचना पोर्टल लॉन्च किया है. इससे आम लोगों को एक ही जगह पर सूचनाएं उपलब्ध हो सकेंगी. इसके बाद लोगों को किसी तरह की जानकारी लेने के लिए आरटीआई लगाने की आवश्यक्ता नहीं होगी. पोर्टल से आम जनता से जुड़े 13 सरकारी विभागों को जोड़ा गया है जिसमें शिक्षा, चिकित्सा उर्जा, पंचायती राज, राजस्व विभाग आदि शामिल हैं.

Q2. निम्नलिखित में से किसे आन्ध्र प्रदेश का पहला लोकायुक्त नियुक्त किया गया है?
A. जस्टिस पी. लक्ष्मण रेड्डी
B. जस्टिस ए. गोस्वामी
C. जस्टिस एस. डी. मणिरत्नम
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: जस्टिस पी. लक्ष्मण रेड्डी
विवरण: जस्टिस पी. लक्ष्मण रेड्डी आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायधीश हैं. उन्हें राज्यपाल बिस्वाभूषण हरिचंदन द्वारा विजयवाड़ा में शपथ दिलाई गयी. जस्टिस पी. लक्ष्मण का कार्यकाल पांच वर्ष का होगा. मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी की अध्यक्षता वाली सरकारी ने हाल ही में लोकायुक्त अधिनियम में बदलाव किया था. इसके कारण सेवानिवृत्त न्यायधीश को लोकायुक्त नियुक्त किया जा सकता है.

Q3. विश्व ओज़ोन दिवस किस दिन मनाया जाता है?
A. 13 सितंबर
B. 14 सितंबर
C. 15 सितंबर
D. 16 सितंबर
Ans: 16 सितंबर
विवरण: विश्व ओज़ोन दिवस हर साल 16 सितंबर को मनाया जाता है. मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के बाद ओज़ोन की परत में सुधार देखा गया है. इसे दुनिया का सबसे सफल पर्यायवरण समझौता कहा जाता है. इस संधि को 16 सितंबर 1987 को साइन किया गया था. हर साल ओजोन लेयर के संरक्षण के लिए एक अलग थीम तैयार करके लोगों को इसके महत्व के बारे में जानकारी दी जाती है. इस साल यानी विश्व ओजोन दिवस 2019 की थीम '32 years and Healing' है.

Q4. हाल ही में किस भारतीय ने दुनिया की सबसे कठिन मानी जानी वाली रेस ‘एंडुरोमन ट्रायथलन’ को रिकॉर्ड समय में जीत लिया है?
A. संजय भट्ट
B. मयंक वैद
C. जयप्रकाश गोविंद
D. लक्ष्य थापर
Ans: मयंक वैद
विवरण: लगभग 463 किमी. की इस रेस को मयंक ने पिछले रेकॉर्ड से 2.06 घंटे पहले पूरा कर नया वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाया. मयंक यह रेस जीतने वाले पहले भारतीय ही नहीं, पहले एशियाई भी हैं. इस रेस में दौड़, तैराकी और साइक्लिंग के जरिये लंदन से पेरिस तक यात्रा करनी होती है. इसे जीतने के लिए मयंक 140 किमी. दौड़े, 33.8 किमी. तक तैराकी की और 289.7 किमी. साइकल चलाई.

Q5. हाल ही में राष्ट्रीय रेडियो और इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी ने किस शहर में ‘समुद्री संचार सेवा’ का शुभारंभ किया?
A. मुंबई
B. चेन्नई
C. भुवनेश्वर
D. नाशिक
Ans: मुंबई
विवरण: भारत में संचार प्रौद्योगिकी के प्रयोग के माध्यम से वित्तीय समावेशन, डिजिटल इंडिया और ई-गवर्नेंस जैसे कार्यक्रमों का क्रियान्वयन किया जा रहा है. राष्ट्रीय रेडियो और इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी पहली भारतीय कंपनी है जो समुद्री क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण ब्रॉडबैंड सेवाएँ प्रदान करेगी.

Q6. हाल ही में किस राज्य सरकार ने चोरी हुए मोबाइल्स फोन को ट्रैक करने के लिये एक पायलट प्रोजेक्ट लॉन्च किया है?
A. बिहार सरकार
B. पंजाब सरकार
C. महाराष्ट्र सरकार
D. राजस्थान सरकार
Ans: महाराष्ट्र सरकार
विवरण: यह प्रोजेक्ट महाराष्ट्र के मोबाइल ग्राहकों को उनके चोरी हुए मोबाइल फोन की रिपोर्ट दर्ज कराने की सुविधा प्रदान करता है. इसके अतिरिक्त यह चोरी हुए मोबाइल फोन को अवरुद्ध करने की सुविधा भी देता है जिससे चोरी हुए मोबाइल फोन के पुन: उपयोग की संभावना को रोका जा सके.

Q7. हिंदी दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
A. 15 सितंबर
B. 12 सितंबर
C. 10 सितंबर
D. 14 सितंबर
Ans: 14 सितंबर
विवरण: 14 सितंबर 1949 को हिंदी को राजभाषा का दर्जा दिया गया. हिंदी विश्व में सबसे अधिक बोली जाने वाली पाँच भाषाओं में से एक है. हिन्दी दिवस मनाने का उद्देश्य देश में लोगों को हिन्दी के प्रति जागरूक करना है. हर साल 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है.

Q8. भारत के किस स्टार खिलाड़ी ने 150 अप प्रारूप में लगातार चौथे आईबीएसएफ वर्ल्ड बिलियर्ड्स (IBSF World Billiards) खिताब के साथ अपने करियर का 22वां वर्ल्ड खिताब जीता?
A. पंकज आडवाणी
B. गीत सेठी
C. अतित शाह
D. आलोक कुमार
Ans: पंकज आडवाणी
विवरण: बिलियर्ड्स के छोटे प्रारूप में यह 34 साल के पंकज आडवाणी का पिछले छह साल में पांचवां खिताब है. पंकज आडवाणी से अधिक विश्व क्यू खिताब किसी खिलाड़ी ने नहीं जीते हैं. पंकज स्नूकर और बिलियर्ड्स के विश्व विजेता हैं. उन्होंने पहला पेशेवर बिलियर्ड्स विश्व खिताब 2009 में जीता था.

Q9. हरियाणा स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का पहला चांसलर किस भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान को नियुक्त किया गया है?
A. महेंद्र सिंह धोनी
B. कपिल देव
C. अनिल कुंबले
D. सौरभ गांगुली
Ans: कपिल देव
विवरण: हरियाणा के खेल मंत्री अनिल विज ने एक ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी दी. खेल मंत्री अनिल विज ने कहा, 'सरकार ने कपिल देव को हरियाणा स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी, सोनीपत का चासंलर बनाने का फैसला किया है. हरियाणा स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी देश की तीसरे स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी है जो कि किसी राज्य सरकार की ओर से शुरू की गई है. इससे पहले गुजरात (स्वर्णिम गुजरात स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी) और चेन्नई (तमिलनाडु फिजिकल एजेकुशेन एंड स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी) में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी संचालित हैं.

Q10. हाल ही में किस अंतर्राष्ट्रीय संस्था ने गुरु नानक देव की रचनाओं को अंतर्राष्ट्रीय भाषाओँ में प्रकाशित किया है?
A. विश्व बैंक
B. यूनेस्को
C. फेसबुक
D. बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन
Ans: यूनेस्को
विवरण: गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के अवसर पर यूनेस्को द्वारा उनकी रचनाओं के संग्रह का विश्व की विभिन्न भाषाओं में अनुवाद एवं प्रकाशन किया गया है.