Daily Current Affairs Quiz 09 September 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 09 September 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 09 September 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 09 September 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. इटली में वेटिकन द्वारा 'लैम्प ऑफ पीस ऑफ सेंट फ्रांसिस' पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया?
A. अजय बंगा
B. मुहम्मद यूनुस
C. अफरोजी यूनुस
D. वेरा फॉर्स्टेंको
Ans: मुहम्मद यूनुस
विवरण: बांग्लादेश के नोबेल पुरस्कार विजेता प्रोफेसर मुहम्मद यूनुस को शांति और सौहार्द स्थापित करने की दिशा में उनके योगदान के लिए वेटिकन द्वारा 'लैम्प ऑफ पीस ऑफ सेंट फ्रांसिस' पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार लोगों में शांति और संवाद को बढ़ावा देने के लिए एक व्यक्ति द्वारा प्रतिष्ठित कार्य के लिए एक मान्यता है। यह समारोह 3 सितंबर 2019 को इटली में असीसी के ऐतिहासिक पापल बेसिलिका में हुआ।

Q2. निति आयोग के वर्तमान अध्यक्ष कौन हैं?
A. नरेंद्र मोदी
B. राजीव कुमार
C. अमिताभ कांत
D. विकास कांत
Ans: नरेंद्र मोदी
विवरण: निति आयोग (नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया का संक्षिप्त नाम) भारत सरकार का एक नीतिगत थिंक टैंक है। यह 2015 में एनडीए सरकार द्वारा स्थापित किया गया था, योजना आयोग को बदलने के लिए जो एक टॉप-डाउन मॉडल का पालन करता था। प्रधान मंत्री निति आयोग के अध्यक्ष हैं।

Q3. छठवीं भारत-चीन सामरिक आर्थिक वार्ता (एसईडी) कहाँ आयोजित की गई?
A. नई दिल्ली
B. तियानजिन
C. शंघाई
D. हॉगकॉग
Ans: नई दिल्ली
विवरण: छठवीं भारत-चीन रणनीतिक आर्थिक वार्ता (एसईडी) 7 सितंबर से 9 सितंबर 2019 तक नई दिल्ली में आयोजित की जाएगी। संवाद में इन्फ्रास्ट्रक्चर, एनर्जी, हाई-टेक, रिसोर्स कंजर्वेशन, फ़ार्मास्युटिकल्स और पॉलिसी समन्वय पर संयुक्त कार्य समूहों (JWG) की राउंड टेबल मीटिंग्स शामिल होंगी, इसके बाद तकनीकी साइट विज़िट और बंद G2G मीटिंग्स का समन्वय होगा।

Q4. किस देश ने परियोजना 75I के तहत संयुक्त रूप से पारंपरिक पनडुब्बियों के विकास के लिए भारत को प्रस्ताव दिया है?
A. इजराइल
B. रूस
C. अमेरीका
D. फ्रांस
Ans: रूस
विवरण: राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता में एक अंतर-सरकारी समझौते (IGA) के माध्यम से भारत को पारंपरिक पनडुब्बियों के संयुक्त डिजाइन और विकास की पेशकश की है। नौसेना ने छह उन्नत पारंपरिक डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बियों के लिए रूचि का अभिव्यक्ति मूल्य (ईओआई) जारी किया है। प्रोजेक्ट 75I के तहत 40,000 करोड़ रु0 रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित किए जा रहे स्वदेशी एयर इंडिपेंडेंट प्रोपल्शन (AIP) को पनडुब्बी में शामिल किया जा सकता है।

Q5. निम्नलिखित में से कौन सा राज्य उनमें से एक नहीं है जो नए मोटर वाहन नियमों को तुरंत लागू नहीं कर रहे हैं?
A. राजस्थान
B. महाराष्ट्र
C. मध्य प्रदेश
D. पंजाब
Ans: महाराष्ट्र
विवरण: 5 सितंबर 2019 को, पंजाब अन्य कुछ राज्यों में शामिल हो गया जो नए मोटर वाहन नियमों को तुरंत लागू नहीं कर रहे हैं। राजस्थान, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा और गुजरात जैसे कई राज्यों ने अभी तक संशोधित मोटर वाहन अधिनियम के दंड को लागू नहीं किया है और दिल्ली को नए नियमों को अधिसूचित करना बाकी है।

Q6. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र के सदस्य देशों ने अत्यधिक संक्रामक बचपन के हत्यारे रोगों खसरा और रूबेला को ______ द्वारा समाप्त करने का संकल्प लिया है।
A. 2020
B. 2021
C. 2022
D. 2023
Ans: 2023
विवरण: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के सदस्य देशों ने दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में 2023 तक अत्यधिक संक्रामक बचपन के हत्यारे रोगों और खसरा को खत्म करने का संकल्प लिया है। दिल्ली में दक्षिण-पूर्व एशिया के लिए डब्ल्यूएचओ क्षेत्रीय समिति के 72 वें सत्र में बीमारियों को खत्म करने का संकल्प अपनाया गया।

Q7. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
A. वाशिंगटन डीसी, यूएसए
B. लंदन, यूके
C. पेरिस, फ्रांस
D. जिनेवा, स्विट्जरलैंड
Ans: जिनेवा, स्विट्जरलैंड
विवरण: विश्व स्वास्थ्य संगठन संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है जो अंतर्राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य से संबंधित है। यह 7 अप्रैल 1948 को स्थापित किया गया था, और इसका मुख्यालय जिनेवा, स्विट्जरलैंड में है। WHO संयुक्त राष्ट्र विकास समूह का सदस्य है।

Q8. किस भारतीय राज्य ने सिस्टर्स के राज्य के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के डेलावेयर राज्य के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
A. राजस्थान
B. गुजरात
C. पंजाब
D. असम
Ans: गुजरात
विवरण: 5 सितंबर 2019 को, गुजरात सरकार और डेलावेयर स्टेट ऑफ अमेरिका ने सिस्टर्स राज्य के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

Q9. जिम्बाब्वे के एक पूर्व राष्ट्रपति की 6 सितंबर 2019 को मृत्यु हो गई है। उस व्यक्ति का नाम क्या था?
A. इमर्सन म्नांगगवा
B. सिबुसिसो मोयो
C. कनान बनाना
D. रॉबर्ट मुगाबे
Ans: रॉबर्ट मुगाबे
विवरण: 6 सितंबर 2019 को, जिम्बाब्वे के पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे का 95 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। मुगाबे जिम्बाब्वे के संस्थापक पिता और मुक्ति के प्रतीक थे। मुगाबे एक पूर्व गुरिल्ला प्रमुख थे, जिन्होंने 1980 में श्वेत अल्पसंख्यक शासन के अंत के बाद सत्ता संभाली थी। उन्हें नवंबर 2017 में एक सैन्य तख्तापलट में सत्ता से तीन दशक तक बाहर कर दिया गया था।

Q10. किस वर्ष संयुक्त राष्ट्र के कानून (यूएनसीएलओएस) कानून लागू हुए?
A. 1958
B. 1984
C. 1994
D. 1999
Ans: 1994
विवरण: समुद्र के कानून पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (एनसीएलओएस) (या समुद्र समझौते के कानून या सागर संधि के कानून) अंतरराष्ट्रीय समझौता है जो दुनिया के महासागरों के उनके उपयोग के संबंध में राष्ट्रों के अधिकारों और जिम्मेदारियों को परिभाषित करता है, व्यवसायों, पर्यावरण और समुद्री प्राकृतिक संसाधनों के प्रबंधन के लिए दिशानिर्देश स्थापित करना। 1982 में संपन्न कन्वेंशन, क्वाड-संधि 1958 कन्वेंशन को हाई सीज़ पर बदल दिया गया। एनसीएलओएस 1994 में लागू हुआ।







Daily Current Affairs Quiz 09 September 2019 in Hindi Daily Current Affairs Quiz 09 September 2019 in Hindi Reviewed by Super Pathshala on 11:21 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.