Daily Current Affairs Quiz 08 September 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 08 September 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 08 September 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 08 September 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. किस सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने सभी ईएसआईसी लाभार्थियों के बैंक खातों में अपनी ई-भुगतान सेवाएं प्रदान करने के लिए कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) के साथ समझौता किया है?
A. केनरा बैंक
B. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
C. भारतीय बैंक
D. भारतीय स्टेट बैंक
Ans: भारतीय स्टेट बैंक
विवरण: 4 सितंबर 2019 को, कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) और भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं, जिसके अनुसार, SBI सभी के बैंक खातों में सीधे ई-भुगतान सेवाएं प्रदान करेगा एक एकीकृत और स्वचालित प्रक्रिया के रूप में ईएसआईसी लाभार्थियों और किसी भी मैनुअल हस्तक्षेप के बिना भुगतान करता है। एसबीआई अपने कैश मैनेजमेंट प्रोडक्ट (सीएमपी) ई-भुगतान प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म के माध्यम से ईएसआईसी की एंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग (ईआरपी) प्रक्रियाओं के साथ ई-भुगतान एकीकरण प्रदान करेगा।

Q2. "युद्ध अभ्यास 2019” भारत और ___________ के बीच एक संयुक्त सैन्य अभ्यास है जो 5 सितंबर 2019 को शुरू हुआ था।
A. यूके
B. अमेरीका
C. यूरोपीय संघ
D. रूस
Ans: अमेरीका
विवरण: भारत और अमेरिका के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास युध अभय 2019, 5 सितंबर, 2019 को वाशिंगटन के निकट संयुक्त बेस लुईस मैकार्ड में शुरू होगा। यह अभ्यास 18 सितंबर तक चलेगा। यह भारत और अमरीका के बीच सबसे बड़े संयुक्त सैन्य अभ्यास और रक्षा निगम प्रयासों में से एक है। युद्ध अभ्यास 2019 संयुक्त सैन्य अभ्यास का 15 वां संस्करण है, जिसे दोनों देशों के बीच वैकल्पिक रूप से आयोजित किया गया है।

Q3. टेस्ट क्रिकेट इतिहास में अब तक के सबसे युवा कप्तान कौन बने?
A. सरफराज अहमद
B. एंड्रयू स्ट्रॉस
C. राशिद खान
D. टेटेन्डा ताइबु
Ans: राशिद खान
विवरण: अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान के पास एक नया रिकॉर्ड है, जब वह कप्तान के रूप में अफगानिस्तान के लिए गोरों का शिकार करते हैं। 20 वर्षीय राशिद खान टेस्ट क्रिकेट इतिहास में अब तक के सबसे युवा कप्तान हैं। राशिद खान ने गुरुवार को सबसे कम उम्र के टेस्ट कप्तान बनकर 15 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। इससे पहले, जिम्बाब्वे के पूर्व विकेटकीपर टेटेन्डा ताइबु पिछले 15 से अधिक वर्षों से इस रिकॉर्ड को संभाल रहे थे। राशिद खान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम उम्र के कप्तान भी बन गए थे, जब 19 वर्षीय राशिद ने 2018 में अफगानिस्तान के लिए कप्तान के रूप में कदम रखा था।

Q4. वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर (WWF) का स्थापना वर्ष क्या है?
A. 1961
B. 1971
C. 1981
D. 1991
Ans: 1961
विवरण: वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर 29 अप्रैल 1961 को स्थापित एक अंतरराष्ट्रीय गैर-सरकारी संगठन है, जो जंगल के संरक्षण, और पर्यावरण पर मानव प्रभाव को कम करने के क्षेत्र में काम कर रहा है। इसका मुख्यालय ग्लैंड, स्विट्जरलैंड में है।

Q5. किस भारतीय क्रिकेटर ने डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया में शामिल होकर भारतीय राइनो के संरक्षण के लिए जागरूकता पैदा करने में मदद की?
A. विराट कोहली
B. रोहित शर्मा
C. कपिल देव
D. हरभजन सिंह
Ans: रोहित शर्मा
विवरण: भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा ने ग्रेटर वन-हॉर्नड गैंडा या भारतीय राइनो के संरक्षण के लिए जागरूकता पैदा करने में मदद करने के लिए डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया और एनिमल प्लेनेट के साथ साझेदारी में "रोहित 4 राइनोस" अभियान शुरू किया। 22 सितंबर को विश्व राइनो दिवस मनाने के लिए एनिमल प्लेनेट पर शुरू किए गए एक अभियान में, रोहित ने "कमजोर" प्रजातियों को विलुप्त होने से बचाने के लिए अपना काम करने का संकल्प लिया है। वह 2018 में राइनो संरक्षण के लिए डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया में इसके ब्रांड एंबेसडर के रूप में शामिल हुए।

Q6. विश्व चुनाव निकाय संघ (एडब्ल्यूईबी) का स्थायी सचिवालय कहाँ स्थित है?
A. नई दिल्ली भारत
B. सियोल, दक्षिण कोरिया
C. टोक्यो, जापान
D. बीजिंग, चीन
Ans: सियोल, दक्षिण कोरिया
विवरण: एसोसिएशन ऑफ वर्ल्ड इलेक्शन बॉडीज (ए-डब्ल्यूईबी) दुनिया भर में इलेक्शन मैनेजमेंट बॉडीज (EMBs) का सबसे बड़ा एसोसिएशन है। एडब्ल्यूईबी की स्थापना 14 अक्टूबर 2013 को सोंग-डो, दक्षिण कोरिया में हुई थी। एडब्ल्यूईबी का स्थायी सचिवालय सियोल में स्थित है। एडब्ल्यूईबी की दृष्टि दुनिया भर में स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी और सहभागी चुनाव कराने में दक्षता और प्रभावशीलता को बढ़ावा देना है।

Q7. मास्टरकार्ड इंक द्वारा संकलित वार्षिक रैंकिंग के अनुसार सबसे अधिक देखा जाने वाला शहर कौन सा है?
A. बैंकाक
B. पेरिस
C. लंडन
D. जयपुर
Ans: बैंकाक
विवरण: बैंकॉक (थाईलैंड की राजधानी) को लगातार चौथे साल सबसे अधिक दौरा किया जाने वाला शहर नामित किया गया था, मास्टरकार्ड इंक द्वारा वार्षिक रैंकिंग में लगभग 22.8 मिलियन आगंतुकों की रिपोर्ट की गई थी। पेरिस और लंदन की वार्षिक रैंकिंग में लगभग 22.8 मिलियन आगंतुकों को दूसरे और तीसरे स्थान पर रखा गया था, जिनमें से प्रत्येक 19.1 मिलियन आगमन के साथ तीसरे स्थान पर था। 15.9 मिलियन के साथ दुबई। थाईलैंड की अर्थव्यवस्था में पर्यटन का हिस्सा लगभग 12% है।

Q8. 2022 फीफा विश्व कप कहाँ खेला जाएगा?
A. ओमान
B. पाकिस्तान
C. कतर
D. सऊदी अरब
Ans: कतर
विवरण: फीफा और कतरी आयोजन समिति ने अरब की खाड़ी के राष्ट्र में 2022 विश्व कप के लिए आधिकारिक प्रतीक का अनावरण किया है। 2022 विश्व कप सर्दियों के दौरान पहली बार खेला जाएगा जो कतर में भीषण गर्मी के कारण आवश्यक परिवर्तन के रूप में होगा।

Q9. इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट की वार्षिक ग्लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्स 2019 रैंकिंग में नई दिल्ली का स्थान क्या है?
A. 115
B. 118
C. 119
D. 220
Ans: 118
विवरण: इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU, लंदन) की वार्षिक ग्लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्स 2019 रैंकिंग के अनुसार, वायु प्रदूषण बिगड़ने से नई दिल्ली छह स्थान गिरकर 118 वें स्थान पर पहुंच गई। संस्कृति श्रेणी में कम स्कोर के कारण मुंबई दो स्थान गिरकर 119 वें स्थान पर है।

Q10. इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (लंदन) की वार्षिक ग्लोबल लिवेबिलिटी सूचकांक 2019 रैंकिंग के अनुसार कौन दुनिया में सबसे ज्यादा रहने योग्य शहर है
A. वियना, ऑस्ट्रिया
B. मेलबोर्न, ऑस्ट्रेलिया
C. सिडनी ऑस्ट्रेलिया
D. ओसाका, जापान
Ans: वियना, ऑस्ट्रिया
विवरण: इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू, लंदन) की वार्षिक ग्लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्स 2019 रैंकिंग के अनुसार, वियना (ऑस्ट्रिया की राजधानी) दुनिया में सबसे अधिक रहने योग्य शहर है। वियना ने मेलबर्न के ठीक आगे 100 में से 99.1 स्कोर किया। सिडनी और ओसाका ऑस्ट्रेलियाई, कनाडाई और जापानी शहरों के वर्चस्व वाली सूची में तीसरे और चौथे स्थान पर थे। अपनी भव्य वास्तुकला के लिए जाना जाने वाला वियना, हरे भरे स्थानों की एक बहुतायत और एक प्रकार की कॉफीहाउस संस्कृति, दूसरे वर्ष के लिए दुनिया में सबसे अधिक रहने योग्य शहर के रूप में मतदान किया गया है।