Daily Current Affairs Quiz 07 September 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 07 September 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 07 September 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 07 September 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. विश्व आर्थिक मंच (World Economic Forum) द्वारा हाल ही में जारी एक रिपोर्ट में भारत को विश्व यात्रा, पर्यटन प्रतिस्पर्द्धात्मकता सूचकांक में कौन सा स्थान प्राप्त हुआ है?
A. 24वाँ
B. 14वाँ
C. 44वाँ
D. 34वाँ
Ans: 34वाँ
विवरण: विश्व यात्रा एवं पर्यटन प्रतिस्पर्द्धात्मकता सूचकांक में शामिल 140 देशों में स्पेन को शीर्ष स्थान प्राप्त हुआ है. उसके बाद क्रमशः फ्राँस, जर्मनी और जापान तथा संयुक्त राज्य अमेरिका का स्थान है. भारत ने अपने कारोबारी माहौल, बुनियादी ढाँचे तथा सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी तत्परता के क्षेत्र में भी काफी सुधार किया है. उल्लेखनीय है कि वर्ष 2017 में भारत की रैंकिंग 40वीं थी.

Q2. हाल ही में किस देश के के पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे का निधन हो गया है?
A. जिम्बाब्वे
B. श्रीलंका
C. अंगोला
D. घाना
Ans: जिम्बाब्वे
विवरण: रॉबर्ट मुगाबे स्वतंत्रता युद्ध के बाद अफ्रिकियों के नायक के तौर पर उभर कर सामने आये थे. वे पहली बार साल 1960 में चर्चा में आए जब रोडेशिया में गोरे लोगों के विरुद्ध छापामार युद्ध छेड़ रखा था. वे साल 1980 से साल 1987 तक प्रधानमंत्री और साल 1987 से साल 2017 तक राष्ट्रपति रहे थे.

Q3. केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने हाल ही में साइबर अपराध जांच और साइबर फोरेंसिक पर पहला राष्ट्रीय सम्मेलन किस शहर में आयोजित किया?
A. जयपुर
B. नई दिल्ली
C. पटना
D. चेन्नई
Ans: नई दिल्ली
विवरण: इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य ऐसा मंच बनाना है जहां जांचकर्ताओं, वकीलों, फॉरेंसिक विशेषज्ञों और शिक्षाविदों को साथ लाकर साइबर अपराध से संबंधित चुनौतियों और इसके समाधान के तरीकों पर चर्चा करना था. यह सम्मेलन राज्य पुलिस और प्रवर्तन एजेंसियों के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ कार्यप्रणाली को साझा करने का एक मंच है. साइबर अपराध एक वैश्विक घटनाक्रम है और यह सम्मेलन एजेंसियों के जमीनी स्तर पर काम करने हेतु एक श्रेष्ठ अनुभव होता है.

Q4. हाल ही में ‘वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल’ द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, विश्व में स्वर्ण भंडार के मामले में किस देश का 10वाँ स्थान है?
A. नेपाल
B. चीन
C. भारत
D. बांग्लादेश
Ans: भारत
विवरण: रिपोर्ट के अनुसार, भारत का स्वर्ण भंडार कुल 618.2 टन है. भारत का स्वर्ण भंडार दो दशकों में 357.8 टन से बढ़कर वर्तमान में 618.2 टन हो गया है. इस रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका (8,134 टन) के पास सर्वाधिक स्वर्ण भंडार है तथा जर्मनी (3,367 टन) दूसरा सर्वाधिक स्वर्ण भंडार वाला देश है. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund) 2,451.8 टन के स्वर्ण भंडार के साथ तीसरे स्थान पर है.

Q5. हाल ही में किस राज्य से टाइगर स्टेट का दर्जा वापस ले लिये जाने के बाद राज्य सरकार बाघों की सुरक्षा हेतु टाइगर स्ट्राइक फोर्स का गठन करने जा रही है?
A. उत्तर प्रदेश
B. मध्य प्रदेश
C. हिमाचल प्रदेश
D. अरुणाचल प्रदेश
Ans: मध्य प्रदेश
विवरण: राज्य सरकार ने इसके लिये केंद्र सरकार को तीन प्रस्ताव भेजे हैं. इनमें फोर्स के लिये जवानों की भर्ती और पुलिसकर्मियों को प्रतिनियुक्ति पर लेने का प्रस्ताव भी शामिल है. राज्य ने केंद्र से धनराशि की मांग भी की है तथा केंद्र सरकार ने 60 प्रतिशत धनराशि पर सहमति जताई है और शेष 40 प्रतिशत राशि राज्य को देनी होगी. इस फोर्स के कामकाज की निगरानी नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी (NTCA) करेगी.

Q6. भारत के किस पहलवान को विश्व चैंपियनशिप में शीर्ष वरीयता दी गई है?
A. बजरंग पुनिया
B. सुशील कुमार
C. योगेश्वर दत्त
D. पवन कुमार
Ans: बजरंग पुनिया
विवरण: बजरंग पुनिया को कजाकिस्तान के नूर सुल्तान में 14 सितंबर से शुरु हो रही विश्व कुश्ती प्रतियोगिता के 65 किग्रा फ्री स्टाइल वर्ग में शीर्ष वरीयता दी गई है. विश्व चैंपियनशिप में उतर रहे अन्य भारतीय पहलवानों में राहुल अवारे को 61 किग्रा में दूसरी वरीयता, दीपक को 86 किग्रा में चौथी वरीयता और सीमा को 50 किग्रा में दूसरी वरीयता मिली है.

Q7. बहामास में आये चक्रवाती तूफ़ान का क्या नाम है जिससे वहां लगभग 40 लोगों की मौत हो गई है?
A. अनियास
B. डोरियन
C. ग्रैंडमास्टर
D. अबाकोस
Ans: डोरियन
विवरण: डोरियन तूफान से मरने वालों की संख्या बढ़कर लगभग 40 हो गयी है. उल्लेखनीय है कि विनाशकारी डोरियन तूफान बहामास में पहुंचा और उसने दो दिन तक जबर्दस्त उथल पुथल मचाई है. रेड क्रास के अनुसार डोरियन तूफान से बहामास के 13000 घर क्षतिग्रस्त हुये हैं.

Q8. निम्नलिखित में से किस खिलाड़ी ने सबसे कम उम्र में टेस्ट क्रिकेट का कप्तान बनने का रिकॉर्ड बनाया है?
A. विराट कोहली
B. राशिद खान
C. ए बी डिविलियर्स
D. जो रूट्स
Ans: राशिद खान
विवरण: बांग्लादेश के खिलाफ मैदान पर कदम रखते ही राशिद खान टेस्ट इतिहास में किसी टीम की कप्तानी करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन जाएंगे. राशिद खान 20 वर्ष 350 दिन की उम्र में टेस्ट मैच में कप्तानी करने उतरेंगे. राशिद खान से पहले टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र में कप्तान करने के मामले में पहले स्थान पर जिम्बाब्वे के ततेंदा ताइबू हैं.

Q9. हाल ही में किस वाहन निर्माता कंपनी ने चेन्नई प्लांट में 5 दिन उत्पादन बंद करने की घोषणा की है?
A. मारुति सुज़ुकी
B. टोयोटा
C. फॉक्सवेगन
D. अशोक लीलैंड
Ans: अशोक लीलैंड
विवरण: वाहन उद्योग में आई मंदी के बीच ट्रक व बस निर्माता कंपनी अशोक लीलैंड ने 6 सितंबर से अगले पांच दिन तक अपने चेन्नई प्लांट में उत्पादन बंद रखने की घोषणा की है. इससे पहले कार निर्माता कंपनी मारुति सुज़ुकी भी अपने मानेसर व गुड़गांव संयंत्र में 7 और 9 सितंबर को उत्पादन बंद रखने की घोषणा कर चुकी है.

Q10. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कितने सार्वजनिक शिक्षण संस्थानों को ‘इंस्टिट्यूट ऑफ़ एमिनेंस’ का दर्जा प्रदान किया है?
A. पांच
B. चार
C. तीन
D. दो
Ans: पांच
विवरण: मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा हाल ही में पांच सार्वजनिक शिक्षण संस्थानों को ‘इंस्टिट्यूट ऑफ़ एमिनेंस’ का दर्जा दिया गया है. यह संस्थान हैं - IIT मद्रास, IIT खड़गपुर, दिल्ली विश्वविद्यालय तथा हैदराबाद विश्वविद्यालय.







Daily Current Affairs Quiz 07 September 2019 in Hindi Daily Current Affairs Quiz 07 September 2019 in Hindi Reviewed by Super Pathshala on 11:21 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.