Daily Current Affairs Quiz 06 September 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 06 September 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 06 September 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 06 September 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. भारत और अमेरिका के मध्य आयोजित किस संयुक्त युद्धाभ्यास का 15वां संस्करण 05 सितंबर से आरंभ हुआ है?
A. ऑपरेशन कोबरा 2019
B. युद्ध अभ्यास 2019
C. संयुक्त सेनानी 2019
D. आधुनिक सेना 2019
Ans: युद्ध अभ्यास 2019
विवरण: यह अभ्यास 18 सितंबर 2019 को समाप्त होगा. यह युद्धाभ्यास भारत तथा अमेरिका के बीच एक प्रमुख दि्वपक्षीय रक्षा सहयोग का प्रयास है. यह भारत और अमेरिका के बीच सबसे बड़ा संयुक्तर सैन्यघ प्रशिक्षण और रक्षा सहयोग है. यह युद्धाभ्यास दोनों देशों के बीच बारी-बारी से आयोजित किए जाते है. यह युद्धाभ्यास का 15वां संस्कrरण है.

Q2. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में लेसोथो में नया भारतीय उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है?
A. अमृत पाल सिंह
B. संदीप मंडल
C. जयदीप सरकार
D. योगेश कौशिक
Ans: जयदीप सरकार
विवरण: 1987 बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी जयदीप सरकार को लेसोथो में भारत का नया उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है. वे वर्तमान में दक्षिण अफ्रीका के उच्चायुक्त भी हैं. उन्हें दक्षिण अफ्रीका के साथ-साथ लेसोथो का कार्यभार भी सौंपा गया है.

Q3. ‘इंडिया-अफ्रीका पार्टनरशिप’ पर राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन निम्नलिखित में से किस शहर में आयोजित किया गया?
A. मुंबई
B. मैसूर
C. सूरत
D. नई दिल्ली
Ans: नई दिल्ली
विवरण: विश्व मामलों की भारतीय परिषद् (ICWA) द्वारा आयोजित ‘इंडिया-अफ्रीका पार्टनरशिप’ पर राष्ट्रीय सम्मेलन में दोनों देशों के बीच मौजूद आर्थिक और सामाजिक संबंधों पर चर्चा की गई. उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा कि भारत, अफ्रीका के विकास में एक मजबूत शक्ति के रूप में उभरा है. अफ्रीका के ‘एजेंडा-2063’ पर भी चर्चा की गई जिसके तहत भारत और अफ्रीका के संबंधों को नये आयामों पर ले जाने की प्रतिबद्धता दोहराई गई.

Q4. भारतीय सेना की एक टीम ने विषम मौसम की चुनौतीपूर्ण स्थितियों का सामना करते हुए किस पर्वत पर सफलतापूर्वक फतह हासिल की?
A. लियो परगेल पर्वत
B. कैलाश पर्वत
C. माउंट आबू पर्वत
D. गिरनार पर्वत
Ans: लियो परगेल पर्वत
विवरण: लियो परगेल पर्वत हिमाचल की तीसरी सबसे ऊँची चोटी है जिसकी ऊँचाई करीब 6773 मीटर है. इसे सर्वाधिक चुनौतीपूर्ण एवं तकनीकी दृष्टि से अत्यंत कठिन चोटी माना जाता है. यह पर्वत ज़ास्कर रेंज (Zaskar Range) में आता है. इस अभियान दल को हिमाचल स्थित पूह से ट्राई पीक ब्रिगेड के कमांडर द्वारा रवाना किया गया था.

Q5. हाल ही में लैंसेट (Lancet) में प्रकाशित शोध पत्र के अनुसार किस देश में कार्डियो-वैस्कुलर रोगों (Cardiovascular Disease) के कारण होने वाली मृत्यु-दर उच्च है?
A. चीन
B. जापान
C. भारत
D. रूस
Ans: भारत
विवरण: इस शोध पत्र में निम्न आय वाले देशों एवं मध्यम आय वाले देशों में घरेलू वायु प्रदूषण को Cardiovascular Disease के एक प्रमुख कारण के रूप में पहचाना गया है. Cardiovascular Disease हृदय और रक्त वाहिकाओं से संबंधित बीमारियों का समूह है. निम्न और मध्यम आय वाले देशों में सबसे गरीब लोग सर्वाधिक प्रभावित होते हैं.

Q6. प्रधानमंत्री की अध्य क्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सरकार द्वारा किस बैंक में 4,557 करोड़ रुपए की पूंजी प्रदान करने को मंजूरी दे दी है?
A. आईडीबीआई बैंक
B. विजया बैंक
C. केनरा बैंक
D. देना बैंक
Ans: आईडीबीआई बैंक
विवरण: सरकार द्वारा आईडीबीआई बैंक को पूंजी प्रदान किये जाने से बैंक के कारोबार की प्रक्रिया पूरी करने में मदद मिलेगी. बैंक ने जून 2018 के 18.8 फीसदी गैर-निष्पादित संपत्ति (NPA) को जून 2019 में 8 फीसदी तक कम करने में महत्त्वपूर्ण सफलता हासिल की. आईडीबीआई बैंक को अपने बही-खाते से निपटने की प्रक्रिया पूरी करने के लिये एकबारगी पूंजी निवेश की आवश्यकता है.

Q7. भारत सरकार ने हाल ही में एड्स, टीबी और मलेरिया हेतु वैश्विक फंड के लिये कितने मिलियन अमेरिकी डॉलर के योगदान की घोषणा की है?
A. 30
B. 22
C. 32
D. 42
Ans: 22
विवरण: भारत ग्लोबल फंड के छठे पुनःपूर्ति चक्र में योगदान करने वाला G20 और ब्रिक्स देशों में से पहला देश है. एड्स, टीबी और मलेरिया हेतु वैश्विक फंड सार्वभौमिक स्वास्थ्य और इन तीनों बीमारियों की महामारियों से लड़ने हेतु एक समर्पित फंड है. एड्स, टीबी और मलेरिया हेतु वैश्विक फंड को 02 बिलियन अमेरिकी डॉलर की राशि के साथ साल 2002 में बनाया गया था.

Q8. किस राज्य ने पुलिस विभाग को राज्य में चलने वाले निजी वाहनों पर जाति, पद, गांव का नाम और विभिन्न चिन्हों, स्लोगन के इस्तेमाल बंद कराने के निर्देश दिए हैं?
A. बिहार
B. पंजाब
C. राजस्थान
D. उत्तर प्रदेश
Ans: राजस्थान
विवरण: नागरिक अधिकार संस्था के महासचिव सुरेश सैनी ने निजी वाहनों पर जाति, पद, गांव का नाम और विभिन्न चिन्हों, स्लोगन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाये जाने के बारे में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को सुझाव दिया था. उन्होंने वाहनों पर इन शब्दों के इस्तेमाल से जातिवाद को बढावा मिलने पर चिंता व्यक्त की थी.

Q9. इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट द्वारा जारी सर्वेक्षण के अनुसार विश्व का कौन सा शहर रहने योग्य स्थानों की सूची में पहले स्थान पर है?
A. वियना
B. ज्यूरिख
C. मुंबई
D. सिडनी
Ans: वियना
विवरण: 140 देशों की इस सूची में ऑस्ट्रिया का वियना पहले नंबर पर है. टॉप 10 में ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न दूसरे, सिडनी तीसरे और एडिलेड दसवें नंबर है. दिल्ली छह अंक फिसलकर 118वें नंबर पर और मुंबई दो अंकों की गिरावट के साथ 119वें नंबर पर पहुंच गया है.

Q10. हाल ही में किस मंत्रालय ने 15 सितंबर से प्लास्टिक के उपयोग को पूरी तरह बंद करने की घोषणा की है?
A. कपड़ा मंत्रालय
B. खाद्य मंत्रालय
C. रेलवे मंत्रालय
D. कृषि मंत्रालय
Ans: खाद्य मंत्रालय
विवरण: खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने 15 सितंबर से खाद्य मंत्रालय और उसके अधीन आने वाले सभी सार्वजनिक उपक्रमों में एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है.







Daily Current Affairs Quiz 06 September 2019 in Hindi Daily Current Affairs Quiz 06 September 2019 in Hindi Reviewed by Super Pathshala on 11:27 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.