Daily Current Affairs Quiz 03 September 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 03 September 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 03 September 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 03 September 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. वैज्ञानिकों ने किस देश में मानव की लगभग 3.8 मिलियन वर्ष पुरानी खोपड़ी (Skull) की खोज की है?
A. केन्या
B. इथियोपिया
C. रवांडा
D. सोमालिया
Ans: इथियोपिया
विवरण: वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह एक बहुत ही हत्त्वपूर्ण खोज है एवं इसमें मानव विकास की समझ को एक स्तर आगे ले जाने की क्षमता है. शोधकर्त्ताओं का कहना है कि यह खोपड़ी ऑस्ट्रेलोपिथेकस एनामेंसिस (Australopithecus Anamensis) नामक प्रजाति से संबंधी है.

Q2. सांख्यिकी मंत्रालय द्वारा जारी आँकड़ों के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही में भारत की सकल घरेलू उत्पाद (GDP) वृद्धि दर सिर्फ कितनी फीसदी रह गई है?
A. 5 फीसदी
B. 6 फीसदी
C. 8 फीसदी
D. 3 फीसदी
Ans: 5 फीसदी
विवरण: वर्तमान वित्त वर्ष (2019-20) की पहली तिमाही की GDP वृद्धि दर विगत 6 वर्षों के सबसे निचले स्तर पर पहुँच गई है. पिछले वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में भारत की GDP 8 फीसदी की दर से वृद्धि कर रही थी. किसी अर्थव्यवस्था या देश के लिये सकल घरेलू उत्पाद या GDP एक निर्धारित अवधि में उस देश में उत्पादित वस्तुओं और सेवाओं का कुल मूल्य होता है. यह अवधि आमतौर पर एक साल की होती है.

Q3. केंद्र सरकार ने अर्थव्यवस्था की गति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से हाल ही में सार्वजनिक क्षेत्र के कितने बैंकों का विलय करने की घोषणा की है?
A. 12
B. 15
C. 08
D. 10
Ans: 10
विवरण: केंद्र सरकार के इस कदम के परिणामस्वरूप देश में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (Public Sector Banks) की कुल संख्या 18 से घटकर 12 हो जाएगी. पंजाब नेशनल बैंक में ओरियन्टल बैंक ऑफ कॉमर्स तथा यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का विलय किया गया. सिंडिकेट बैंक का विलय केनरा बैंक में किया गया. आंध्रा बैंक तथा कॉर्पोरेशन बैंक का विलय यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में किया गया. इलाहाबाद बैंक का विलय इंडियन बैंक में किया गया है.

Q4. फिच सॉल्यूशंस मैक्रो रिसर्च (Fitch Solutions Macro Research) द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, कौन सा देश साल 2025 तक कोकिंग कोल का सबसे बड़ा आयातक देश बन जाएगा?
A. नेपाल
B. भारत
C. चीन
D. बांग्लादेश
Ans: भारत
विवरण: रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2019 से साल 2028 तक भारत में कोकिंग कोल के उपभोग में प्रतिवर्ष 5.4 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान है. यह वृद्धि इस्पात उद्योग में विस्तार के कारण होगी. उच्च आवृत्ति संकेतक के अनुसार, साल 2019 में भारत द्वारा ऑस्ट्रेलिया से कोकिंग कोल के आयात में 25.8 प्रतिशत की दर से साल-दर-साल वृद्धि देखी गई. भारत कोकिंग कोल का सबसे अधिक आयात ऑस्ट्रेलिया से करता है.

Q5. पूर्वोत्तर ग्रामीण आजीविका मिशन (NERLP) के तहत चार राज्यों मिज़ोरम, नगालैंड, त्रिपुरा और किस राज्य में ग्रामीण परिवारों को सशक्त बनाकर उनकी आजीविका में सुधार किया गया है?
A. कर्नाटक
B. तमिलनाडु
C. सिक्किम
D. असम
Ans: सिक्किम
विवरण: इस परियोजना के तहत 11 ज़िलों में 58 विकास खंडों के अंतर्गत 1,645 गाँवों के लगभग 300,000 लोगों को शामिल किया गया. इस परियोजना के तहत कौशल विकास और नियोजन में 10462 युवक-युवतियों को विभिन्न नौकरियों हेतु प्रशिक्षण दिया गया जिनमें से वर्तमान में लगभग 5,494 लोगों को रोज़गार मिला हुआ है. इस परियोजना में सामाजिक सशक्तीकरण, आर्थिक सशक्तीकरण, साझेदारी विकास परियोजना प्रबंधन तथा आजीविका एवं मूल्य श्रृंखला विकास पर मुख्य रूप से ध्यान दिया गया है.

Q6. हाल ही में किस देश के होमलैंड सिक्योरिटी विभाग ने प्रवासी परिवारों को अनुमति देने संबंधित एक नया विनियमन प्रस्तुत किया है?
A. अमेरिका
B. जापान
C. रूस
D. पाकिस्तान
Ans: अमेरिका
विवरण: यह विनियमन दशकों पुराने न्यायालय के एक आदेश का स्थान लेगा जो प्रवासी बच्चों की देखभाल को अनिवार्य करता है. अमेरिका में ज़्यादातर प्रवास मेक्सिको और मध्य अमेरिकी देशों से होता है. अमेरिका की दक्षिणी सीमाएँ मेक्सिको से स्पर्श करती हैं. अमेरिका और मेक्सिको के सीमावर्ती क्षेत्रों की संस्कृति, भाषा और खानपान की समानता भी प्रवास को बढ़ावा दे रही है.

Q7. श्रीलंका के किस तेज गेंदबाज ने टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बन गए हैं?
A. नुवान कुलसेकरा
B. चमिंडा वास
C. लसिथ मलिंगा
D. अजंता मेंडिस
Ans: लसिथ मलिंगा
विवरण: लसिथ मलिंगा ने न्यूजीलैंड के विरुद्ध पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 99वें विकेट के साथ टी-20 इंटरनेशनल में सबसे सफल अंतरराष्ट्रीय गेंदबाज बन गये है. लसिथ मलिंगा ने पाकिस्तान के पूर्व स्टार ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी का बेहद खास रिकॉर्ड तोड़ दिया. शाहिद अफरीदी ने 99 इंटरनेशनल टी20 मैचों में 98 विकेट लिए थे. मलिंगा ने साल 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 में डेब्यू किया था.

Q8. शॉटपुट खिलाड़ी तेजिंदरपाल सिंह तूर ने हाल ही में चेक गणराज्य में अपने आखिरी प्रयास में 20.09 मीटर का थ्रो फेंककर कौन सा पदक जीता है?
A. स्वर्ण पदक
B. रजत पदक
C. कांस्य पदक
D. इनमें से कोई नहीं
Ans: रजत पदक
विवरण: तेजिंदरपाल सिंह तूर अप्रैल 2019 में एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं. तेजिंदर सिंह ने इससे पहले 19.09, 19.15, 19.87 और 19.75 मीटर का थ्रो किया था. शिवपाल सिंह ने भी इसी टूर्नमेंट में अपना स्वर्ण पदक जीता. शिवपाल ने 81.36 मीटर के थ्रो के साथ पहला स्थान हासिल किया.

Q9. भारत की यशस्विनी देसवाल ने रियो डी जेनेरियो में जारी आईएसएसएफ विश्व कप में महिलाओं की कितने मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता?
A. 10 मीटर
B. 20 मीटर
C. 50 मीटर
D. 100 मीटर
Ans: 10 मीटर
विवरण: यशस्विनी ने आठ खिलाड़ियों के फाइनल मुकाबले में 236.7 का स्कोर किया और पहले पायदान पर रही. यशस्विनी की इस जीत के साथ भारत के अब तीन स्वर्ण पदक के साथ कुल पांच पदक हो गए हैं और वो अंक तालिका में पहले स्थान पर पहुंच गया है.

Q10. हाल ही में किस लेफ्टिनेंट जनरल ने आर्मी स्टाफ के वाइस चीफ का पदभार ग्रहण किया है?
A. परमजीत सिंह
B. मनोज मुकुंद नारावने
C. रणबीर सिंह
D. तरनजीत सिंह
Ans: मनोज मुकुंद नारावने
विवरण: लेफ्टिनेंट जनरल नारावने इससे पहले सेना की पूर्वी कमान की अगुवाई कर रहे थे जो चीन के साथ लगती भारत की करीब 4000 किलोमीटर लंबी सीमा की देखभाल करती है. उन्होंने 37 साल के सेवाकाल के दौरान कई कमान में अपनी सेवा दी, जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर में आतंकवाद निरोधिक अभियानों में सक्रिय रहे और कई अहम जिम्मेदारियां संभाली.