Daily Current Affairs Quiz 02 September 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 02 September 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 02 September 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 02 September 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. अगस्त 2019 को, एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के अध्यक्ष ने भारत सरकार की नई प्रमुख पहलों का समर्थन करने के लिए 2020-2022 के दौरान ________ से अधिक उधार दिया।
A. $ 12 बिलियन
B. $ 22 बिलियन
C. $ 32 बिलियन
D. $ 52 बिलियन
Ans: $ 12 बिलियन
विवरण: 29 अगस्त 2019 को, एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के अध्यक्ष श्री ताकेहिको नकाओ ने तीसरी बार भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात की, क्योंकि श्री मोदी प्रधान मंत्री बने और प्रधान मंत्री के नेतृत्व वाली सरकार की नई प्रमुख पहलों का समर्थन करने का वचन दिया। श्री नाकाओ ने कहा कि एडीबी अगले तीन वर्षों में, 2020-2022 तक 12 बिलियन डॉलर से अधिक ऋण देने के लिए तैयार है, जो कि संप्रभु परिचालन के लिए सालाना 3 बिलियन डॉलर से अधिक है और गैर-संचालन कार्यों के लिए $ 1 बिलियन है। एडीबी के संप्रभु और गैर-सरकारी अभियान, सरकार की प्रमुख पहलों पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जिसमें (i) जल जीवन मिशन भी शामिल है; (ii) पूर्वी तट आर्थिक गलियारा कार्यक्रम; (iii) एमएसएमई की प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देना; (iv) राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा कार्यक्रमों का समर्थन करना; और (v) दिल्ली को मेरठ से शुरू करते हुए पड़ोसी उपग्रह शहरों के साथ दिल्ली को जोड़ने के लिए एक तीव्र रेल पारगमन प्रणाली का निर्माण करना।

Q2. भारत के दूसरे सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक के रूप में किन तीन बैंकों का विलय किया जाएगा?
A. पंजाब नेशनल बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया
B. बैंक ऑफ बड़ौदा, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया
C. इलाहाबाद बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और केनरा बैंक
D. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा और इंडियन बैंक
Ans: पंजाब नेशनल बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया
विवरण: भारत सरकार ने 11,431 शाखाओं के साथ देश में दूसरा सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क बनाने के लिए तीन बैंकों अर्थात् पीएनबी, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के विलय की घोषणा की है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इन बैंकों को एक साथ सार्वजनिक क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक के रूप में लाने के लिए लाया जाएगा।

Q3. पहले एआईपीएस एशिया पुरस्कार समारोह में सर्वश्रेष्ठ एशियाई एथलीट (पुरुष) खिताब का विजेता कौन है?
A. हैरी केन
B. की सुंग-यूंग
C. सोन हेयुंग
D. मोहम्मद सलाह
Ans: सोन हेयुंग
विवरण: दक्षिण कोरिया के रहने वाले सोन हेयुंग को एशिया समारोह के लिए पहले पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ एशियाई एथलीट (पुरुष) के रूप में नामित किया गया है। इस पुरस्कार का आयोजन एशियन स्पोर्ट्सराइटर्स यूनियन (एआईपीएस एशिया) द्वारा किया गया है।

Q4. किस भारतीय को पहले एशियन स्पोर्ट्सराइटर्स यूनियन (एआईपीएस एशिया) अवार्ड समारोह में महिला वर्ग के लिए सर्वश्रेष्ठ एशियाई एथलीट के रूप में नामित किया गया है?
A. पी0 वी0 सिंधु
B. स्मृति मंधाना
C. हरमनप्रीत कौर
D. मैरी कॉम
Ans: मैरी कॉम
विवरण: भारत की एक मुक्केबाज मैरी कॉम को एशिया समारोह के लिए पहले पुरस्कारों में महिला वर्ग के लिए सर्वश्रेष्ठ एशियाई एथलीट के रूप में नामित किया गया है। इस पुरस्कार का आयोजन एशियन स्पोर्ट्सराइटर्स यूनियन (एआईपीएस एशिया) द्वारा किया गया है।

Q5. भारत का सबसे ऊंचा स्काई साइकिल ट्रैक कहां बनाया गया है?
A. मनाली
B. लेह
C. लाहौल
D. स्पीति
Ans: मनाली
विवरण: मनाली में भारत का सबसे ऊंचा स्काई साइकिल ट्रैक बनाया गया है। इसे गुलाबा (मनाली में एक पर्यटक स्थल) में 9,000 फीट की ऊंचाई पर बनाया गया है और इस पथ की लंबाई 350 मीटर है। इस ट्रैक को अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण खेल संस्थान ने कर्नल नीरज राणा की देखरेख में बनाया है।

Q6. इप्सोस (IPSOS) द्वारा जारी किए गए \"ग्लोबल हैप्पीनेस सर्वे\" के हैप्पीनेस इंडेक्स में कौन सा देश शीर्ष पर है?
A. ऑस्ट्रेलिया
B. ग्रेट ब्रिटेन
C. कनाडा
D. (ए) और (सी)
Ans: (ए) और (सी)
विवरण: मार्केट रिसर्च फर्म इप्सोस (IPSOS) ने अपना \"ग्लोबल हैप्पीनेस सर्वे\" प्रकाशित किया। देशों की रैंकिंग इस प्रकार है: ऑस्ट्रेलिया और कनाडा 86% के साथ दुनिया के सबसे खुशहाल देश बन गए हैं, ग्रेट ब्रिटेन 82% पर, फ्रांस 80%, संयुक्त राज्य अमेरिका 79%, सऊदी अरब और जर्मनी में हैं 78% और भारत 77% के साथ नौवें स्थान पर है । अर्जेंटीना 34% पर है। स्पेन 46% पर । रूस 47% पर है।

Q7. इप्सोस(IPSOS) द्वारा जारी “ग्लोबल हैप्पीनेस सर्वे” के हैप्पीनेस इंडेक्स में भारत का रैंक क्या है?
A. 5 वीं
B. 18 वीं
C. 9
D. 22 वें
Ans: 9
विवरण: 28 राष्ट्रों के बीच हैप्पीनेस इंडेक्स में भारत का स्थान 9 वां है। मार्केट रिसर्च फर्म इप्सोस (IPSOS) के \"ग्लोबल हैप्पीनेस सर्वे\" के अनुसार, भारतीय अच्छी वित्तीय स्थिति और शारीरिक कल्याण को हैप्पी रहने के लिए शीर्ष कारण मानते हैं। अन्य पैरामीटर में व्यक्तिगत सुरक्षा और सुरक्षा, दोस्त और जीवन के नियंत्रण में भावना शामिल है। 2019 में भारत की स्थिति 6% तक बिगड़ गई है क्योंकि 2018 में यह 83% थी और 2019 में यह 77% है।

Q8. टाइम मैगज़ीन द्वारा जारी की गई \'विश्व की सबसे महानतम स्थान 2019\' में कौन से स्थान पर शीर्ष पर है?
A. कैम्प एडवेंचर (रोनेडे, डेनमार्क)
B. मोरी बिल्डिंग डिजिटल आर्ट म्यूज़ियम (टोक्यो, जापान)
C. जियोसी जियोथर्मल सी बाथ (हसाविक, आइसलैंड)
D. डिज़नीलैंड में स्टार वार्स: गैलेक्सीज एज़ (अनाहेम, कैलिफोर्निया)
Ans: जियोसी जियोथर्मल सी बाथ (हसाविक, आइसलैंड)
विवरण: गुजरात की 597 फीट ऊंची ue स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को अब टाइम मैगजीन द्वारा जारी \'विश्व की सबसे महानतम स्थान 2019\' की दूसरी वार्षिक सूची में जगह मिली है। आइसलैंड के हुसैविक में जियोसिया जियोथर्मल समुद्री स्थान 2019 में घूमने के लिए दुनिया के सबसे बड़े स्थानों में सबसे ऊपर है।

Q9. ्नलिखित में से कौन सी जगह टाइम मैगज़ीन के \'विश्व की सबसे महानतम स्थान 2019\' में सूचीबद्ध है?
A. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, गुजरात
B. सोहो हाउस, मुंबई
C. (ए) और (बी)
D. जयपुर, राजस्थान
Ans: (ए) और (बी)
विवरण: गुजरात की 597 फीट ऊंची स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को अब टाइम मैगज़ीन द्वारा जारी \'विश्व की सबसे महानतम स्थान 2019\' की दूसरी वार्षिक सूची में जगह मिली है। स्टैचू के अनुसार, मुंबई के सोहो हाउस ने भी इस सूची में जगह बनाई।

Q10. ली और जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) की वरिष्ठ चयन समिति के अध्यक्ष के रूप में किस व्यक्ति का नाम है?
A. सचिन तेंडुलकर
B. अतुल वासन
C. कपिल देव
D. सुरेश रैना
Ans: अतुल वासन
विवरण: पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज अतुल वासन को दिल्ली एंड डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन (DDCA) की वरिष्ठ चयन समिति का अध्यक्ष बनाया गया।