Daily Current Affairs Quiz 31 August 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 31 August 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 31 August 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 31 August 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. दिल्ली सरकार द्वारा डीटीसी बसों में मुफ्त यात्रा की योजना को कब से लागू किये जाने को मंजूरी दी गई है?
A. 29 अक्टूबर
B. 10 अक्टूबर
C. 20 सितंबर
D. 1 सितंबर
Ans: 29 अक्टूबर
विवरण: दिल्ली परिवहन निगम (DTC) और क्लस्टर बसों में महिलाओं को मुफ्त सफर की सुविधा आगामी 29 अक्टूबर से मिलने लगेगी. दिल्ली सरकार की कैबिनेट ने बस में मुफ्त सफर को मंजूरी दे दी है. सरकार महिलाओं को बस में मुफ्त सफर के दौरान सिंगल जर्नी बस पास जारी करेगी. गुलाबी रंग के इस टोकन की वैल्यू 10 रुपये होगी जिसका खर्च दिल्ली सरकार वहन करेगी.

Q2. NRC सूची में नाम शामिल न होने की शिकायत करने के लिए असम में कितने ‘विदेशी न्यायाधिकरण’ (Foreigner Tribunals) बनाये गये हैं?
A. 200
B. 450
C. 880
D. 1000
Ans: 1000
विवरण: केंद्र सरकार की सहायता से असम में विदेशियों की सहायता के लिये 1,000 विदेशी न्यायाधिकरण (फॉरेनर्स ट्रिब्यूनल्स) की स्थापना की गई है. राष्ट्रीय नागरिक पंजीकरण (एनआरसी) का प्रकाशन 31 अगस्त को किया जायेगा. जिन लोगों के नाम अंतिम एनआरसी में नहीं हैं वे इस बारे में इन न्यायाधिकरणों में गुहार लगा सकते हैं.

Q3. संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री ने कितने राज्यों के 517 स्थानीय निकायों के लिये राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण हेतुएक एकीकृत अनापत्ति प्रमाण-पत्र (NOC) ऑनलाइन आवेदन प्रसंस्करण प्रणाली लॉन्च किया है?
A. सात
B. आठ
C. दस
D. छह
Ans: छह
विवरण: ऑनलाइन आवेदन प्रसंस्करण प्रणाली को सितंबर 2015 में राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण द्वारा लॉन्च किया गया था. यह प्रणाली दिल्ली में केवल पाँच शहरी स्थानीय निकायों और मुंबई में एक नागरिक निकाय तक सीमित था. अब, इस सुविधा का विस्तार छह और राज्यों मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, झारखंड एवं तेलंगाना में किया गया है. यह सिस्टम ऑनलाइन तरीके से भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण द्वारा संरक्षित स्मारकों के निषिद्ध और विनियमित क्षेत्रों में निर्माण-संबंधी कार्यों के लिये अनापत्ति प्रमाण-पत्र देने की प्रक्रिया को स्वचालित करता है.

Q4. निम्न में से विश्व का पहला देश कौन सा है, जिसने नाविकों के फेशियल बायोमैट्रिक डेटा का संग्रह कर बायोमैट्रिक नाविक पहचान दस्तावेज़ (BSID) जारी किया है?
A. भूटान
B. चीन
C. भारत
D. पाकिस्तान
Ans: भारत
विवरण: नया पहचान पत्र बायोमैट्रिक नाविक पहचान दस्तावेज़ पर अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन के समझौता संख्या-185 के अनुरूप है. भारत ने अक्तूबर 2015 में इस समझौते पर सहमति व्यक्त की थी. डेटा संग्रह के दौरान चेहरे को पासपोर्ट आकार के फोटो के साथ मिलान किया जाता है. इसके लिये फोटो मिलान सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जाता है.

Q5. भारत में पहली बार किस ऐतिहासिक स्मारक में बेबीफीडिंग रूम की सुविधा शुरु की गई है?
A. क़ुतुब मीनार
B. ताजमहल
C. लालकिला
D. नाहरगढ़ किला
Ans: ताजमहल
विवरण: ताजमहल परिसर में एक वातानुकूलित बेबी फीडिंग रूम खोला गया है, भारत के किसी ऐतिहासिक स्मारक में ऐसा पहली बार किया गया है. ताजमहल को रोजाना औसतन 22,000 पर्यटक देखने आते हैं. बच्चों और माताओं को सुविधा देने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा इस पहल की शुरुआत की गई है.

Q6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किस देश में 05 सितंबर को आयोजित होने वाले ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम की बैठक के मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है?
A. नेपाल
B. रूस
C. जापान
D. बांग्लादेश
Ans: रूस
विवरण: इस सम्मेलन के दौरान ही भारत और रूस के बीच द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन भी आयोजित किया जाएगा. ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम की स्थापना रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा साल 2015 में की गई थी. इस फोरम की बैठक प्रत्येक साल रूस के शहर व्लादिवोस्तोक (Vladivostok) में आयोजित की जाती है. यह फोरम विश्व अर्थव्यवस्था के प्रमुख मुद्दों, क्षेत्रीय एकीकरण, औद्योगिक तथा तकनीकी क्षेत्रों के विकास के साथ-साथ रूस और अन्य देशों के सामने वैश्विक चुनौतियों से निपटने हेतु एक मंच के रूप में कार्य करता है.

Q7. निम्नलिखित में से किसे भारतीय वायु सेना की पहली महिला फ्लाइट कमांडर बनने का गौरव प्राप्त हुआ है?
A. शालिजा धामी
B. नूतन अवस्थी
C. विभा नारंग
D. प्रिया सचदेव
Ans: शालिजा धामी
विवरण: भारतीय वायु सेना की विंग कमांडर ने फ्लाइंग यूनिट की पहली महिला फ्लाइट कमांडर बनने का कीर्तिमान हासिल किया है. उन्होंने हिंडन स्थित वायुसेना के हवाईअड्डे में चेतक हेलीकॉप्टर यूनिट के फ्लाइट कमांडर का पदभार संभाला है. वे पंजाब के लुधियाना की रहने वाली हैं.

Q8. हिमाचल प्रदेश के किस शहर में पर्यटन स्थल गुलाबा में 9,000 फीट की ऊंचाई पर देश का सबसे ऊंचा ‘स्काई साइकिलिंग ट्रैक’ बनाया गया है?
A. मनाली
B. शिमला
C. धर्मशाला
D. कुल्लु
Ans: मनाली
विवरण: इस ट्रैक की लंबाई 350 मीटर है. अक्टूबर के पहले सप्ताह में इसे आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा. यह ट्रैक अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण खेल संस्थान मनाली के निदेशक कर्नल नीरज राणा की देखरेख में बनाया गया है. स्काई साइकिलिंग ट्रैक से सरकारी राजस्व को भी बहुत मजबूती मिलेगी. इस ट्रैक से सैलानियों को भी साहसिक गतिविधियों में भाग लेने का मौका मिल सकेगा.

Q9. हाल ही में किस राज्य सरकार ने राज्य सचिवालय में जींस और टी-शर्ट पहनने पर प्रतिबन्ध लगा दिया है?
A. पश्चिम बंगाल
B. हरियाणा
C. राजस्थान
D. बिहार
Ans: बिहार
विवरण: बिहार सरकार ने सचिवालय में अधिकारियों और कर्मचारियों के जींस और टी-शर्ट पहन कर आने पर रोक लगा दी है. नये निर्देश के अनुसार सरकारी अधिकारियों को अब केवल फॉर्मल ड्रेस पहन कर ऑफिस आना होगा. सभी कर्मचारियों को सादे, आरामदायक और हल्के रंग के कपड़े पहन कर ऑफिस आने का निर्देश दिया गया है.

Q10. हाल ही में किस देश ने अपनी बैलेस्टिक मिसाइल गजनवी का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है?
A. नेपाल
B. पाकिस्तान
C. बांग्लादेश
D. भूटान
Ans: पाकिस्तान
विवरण: ये मिसाइल 290 किलोमीटर तक मार कर सकता है. इस मिसाइल का परीक्षण कराची के पास सोनमियानी उड़ान परीक्षण रेंज में किया गया. ये मिसाइल 700 किलोग्राम विस्फोटक ले जा सकती है. यह मिसाइल विभिन्न तरह के हथियारों को ले जाने में सक्षम है. बैलिस्टिक मिसाइलों का आकार बहुत बड़ा होता है.







Daily Current Affairs Quiz 31 August 2019 in Hindi Daily Current Affairs Quiz 31 August 2019 in Hindi Reviewed by Super Pathshala on 11:24 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.