Daily Current Affairs Quiz 30 August 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 30 August 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 30 August 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 30 August 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. निम्नलिखित में से किस खिलाड़ी के जन्मदिवस को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है?
A. मेजर ध्यानचंद
B. मिल्खा सिंह
C. पी.टी.ऊषा
D. सचिन तेंडुलकर
Ans: मेजर ध्यानचंद
विवरण: हर साल 29 अगस्त को देश में महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिवस के अवसर पर राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है. मेजर ध्यानचंद को हॉकी का जादूगर भी कहा जाता है, उन्होंने ओलंपिक में भारत के लिए 1928, 1932 और 1936 में गोल्ड मेडल जीते थे. उन्होंने अपने 22 साल के करियर में 400 से अधिक गोल किये थे.

Q2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के किस स्टेडियम से ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ की शुरुआत की है?
A. तालकटोरा स्टेडियम
B. शिवाजी स्टेडियम
C. ईडन गार्डन स्टेडियम
D. इंदिरा गाँधी इंडोर स्टेडियम
Ans: इंदिरा गाँधी इंडोर स्टेडियम
विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर नई दिल्ली स्थित इंदिरा गाँधी इंडोर स्टेडियम से \'फिट इंडिया मूवमेंट\' की शुरुआत की. इस अभियान के तहत हर कॉलेज और विश्वविद्यालय को 15 दिवसीय फिटनेस प्लान भी तैयार करना होगा. इसके अलावा उसे इस प्लान को अपने पोर्टल या वेबसाइट पर अपलोड करना होगा.

Q3. आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति (CCEA) ने देश में 2021-22 तक कितने अतिरिक्त सरकारी मेडिकल कॉलेजों की स्थापना को मंज़ूरी दे दी है?
A. 45
B. 60
C. 75
D. 80
Ans: 75
विवरण: इन मेडिकल कॉलेजों की स्थापना से देश में एमबीबीएस की 15,700 नयी सीटें सृजित होंगी. ये सभी मेडिकल कॉलेज वैसे स्थानों पर खोले जायेंगे जहां पहले से ऐसे कोई संस्थान नहीं हैं. इन्हें उन जिला अस्पतालों के साथ जोड़ा जाएगा जिनमें कम से कम 200 बेड हों. यह प्रस्ताव केंद्र प्रायोजित योजना के तीसरे चरण का हिस्सा है जो जिला या रेफरल अस्पतालों के उन्नयन के माध्यम से नये मेडिकल कॉलेजों की स्थापना से संबंधित है.

Q4. हाल ही में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने यह घोषणा की है कि आने वाले कुछ हफ्तों के लिये नासा के वैज्ञानिकों और किस ग्रह पर मौजूद अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के बीच संपर्क रुक जाएगा?
A. मंगल ग्रह
B. बुध ग्रह
C. शुक्र ग्रह
D. शनि ग्रह
Ans: मंगल ग्रह
विवरण: नासा के अनुसार, संचार में होने वाली यह रूकावट मार्स सोलर कंजकशन (Mars Solar Conjunction) नामक घटना के कारण हो रही है. इस अंतरिक्ष घटना में पृथ्वी और मंगल सूर्य के विपरीत दिशा में होते हैं और सूर्य दोनों ग्रहों के बीच में आ जाता है. सूर्य अपने कोरोना (Corona) से गर्म आयनित गैस (Ionized Gas) अंतरिक्ष के वातावरण में निष्काषित करता है.

Q5. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कुष्ठ रोग (Leprosy) और किस बीमारी के लिये 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की सार्वभौमिक जाँच हेतु एक कार्यक्रम शुरू किया है?
A. खसरा
B. टीबी
C. मलेरिया
D. चेचक
Ans: टीबी
विवरण: इस कार्यक्रम के अनुसार, प्रतिवर्ष अनुमानित 25 करोड़ बच्चों और किशोरों में इन बीमारियों की जाँच की जाएगी और आवश्यकता के अनुसार उन्हें उपचार उपलब्ध करवाया जाएगा. भारत को वर्ष 2005 में कुष्ठ रोग मुक्त देश घोषित कर दिया गया था. वर्तमान में छत्तीसगढ़ और दादरा और नगर हवेली को छोड़कर सभी राज्य कुष्ठ रोग मुक्त हो चुके है.

Q6. जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल द्वारा हाल ही में राज्य में कितने विश्विद्यालय खोले जाने की घोषणा की गई?
A. 50
B. 60
C. 70
D. 80
Ans: 50
विवरण: जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक द्वारा राज्य में 50 नये कॉलेज खोले जाने की घोषणा की गई है. उन्होंने यह भी कहा कि अगले 2 से तीन महीने में 50 हजार से अधिक युवाओं को नौकरी दी जाएगी. राज्य में सेब के कारोबार को बढाने के लिए भी उपयुक्त माहौल तैयार किया जायेगा.

Q7. केरल राज्य के ऑल-राउंडर जलज सक्सेना फर्स्ट-क्लास क्रिकेट में 6,000 रन बनाने और कितने विकेट लेने वाले ऐसे पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं, जो राष्ट्रीय टीम के लिए नहीं खेले हैं?
A. 200 विकेट
B. 100 विकेट
C. 150 विकेट
D. 300 विकेट
Ans: 300 विकेट
विवरण: इस खास रिकॉर्ड के साथ वे कपिल देव, सीके नायडू, लाला अमरनाथ, विजय हजारे, पोली उमरीगर जैसे दिग्गजों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं. इन सभी ने अपने घरेलू क्रिकेट में 6000 से अधिक रन और 300 से अधिक विकेट लिए थे. जलज सक्सेना पहले ऐसे भारतीय और विश्व के छठे खिलाड़ी हैं जिसने दो बार फर्स्ट क्लास मैच में शतक लगाए हैं और 8 विकेट झटके हैं.

Q8. हाल ही में भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मॉस्को में भारतीय दूतावास में किस महापुरुष की प्रतिमा का अनावरण किया?
A. महात्मा गांधी
B. पंडित जवाहर लाल नेहरू
C. अटल बिहारी वाजपेयी
D. मदन मोहन मालवीय
Ans: महात्मा गांधी
विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रस्तावित रूस यात्रा से पहले उनकी यात्रा की तैयारियों को अंतिम रूप देने को लेकर विदेश मंत्री जयशंकर रूस के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे थे. विदेश मंत्री बनने के बाद जयशंकर की रूस की यह पहली यात्रा है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के मौके पर मॉस्को में भारतीय दूतावास परिसर में उनकी एक प्रतिमा का अनावरण किया.

Q9. वनडे इंटरनैशनल में सबसे तेज़ी से 50 विकेट लेने वाले किस देश के स्पिनर अजंता मेंडिस ने क्रिकेट के सभी फॉर्मैट से संन्यास लेने की घोषणा की है?
A. ऑस्ट्रेलिया
B. बांग्लादेश
C. श्रीलंका
D. इंग्लैंड
Ans: श्रीलंका
विवरण: अजंता मेंडिस ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच साल 2015 में न्यूजीलैंड के खिलाफ क्राइस्टचर्च में खेला था. उन्हें अपनी रहस्यमय गेंदबाजी के लिए जाना जाता है. वेस्टइंडीज के खिलाफ अप्रैल 2008 में पदार्पण करने वाले इस ऑफ स्पिन गेंदबाज ने अपने देश के लिए 87 वनडे मैचों में 152 विकेट लिए.

Q10. 12वें इंडिया सिक्योरिटी शिखर सम्मेलन का आयोजन भारत में किस स्थान पर किया गया?
A. मुंबई
B. नई दिल्ली
C. सूरत
D. कोलकाता
Ans: नई दिल्ली
विवरण: इस शिखर सम्मेलन की थीम “नई राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा रणनीति की ओर” थी. इस शिखर सम्मेलन में उभरती हुई साइबर सुरक्षा सम्बन्धी चुनौतियों तथा राष्ट्रीय अधोसंरचना की सुरक्षा इत्यादि विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गयी. इस सम्मेलन में भारत की सुरक्षा आवश्यकताओं पर चर्चा की जाति है और जरुरी सुझाव दिए जाते हैं.