Daily Current Affairs Quiz 29 August 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 29 August 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 29 August 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 29 August 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को कितने फीसदी आरक्षण देने का फैसला किया है?
A. 20 फीसदी
B. 15 फीसदी
C. 10 फीसदी
D. 05 फीसदी
Ans: 10 फीसदी
विवरण: केंद्र सरकार ने संसद में इस संबंध में विधेयक पारित किया था जिसके बाद से राज्य में भी सामान्य वर्ग को आर्थिक आधार पर आरक्षण देने की मांग की जा रही थी. इसके तहत अनुसूचित जाति वर्ग का आरक्षण 12 प्रतिशत से बढ़ाकर 13 प्रतिशत एवं अन्य पिछड़ा वर्ग का आरक्षण 14 प्रतिशत से बढ़ाकर 27 प्रतिशत करने का अनुमोदन किया गया.

Q2. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन तथा किस मंत्रालय ने हाल ही में एड्स के प्रसार को रोकने हेतु एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं?
A. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
B. मानव संसाधन विकास मंत्रालय
C. सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय
D. सूचना और प्रसारण मंत्रालय
Ans: सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
विवरण: रिपोर्ट के अनुसार, हर साल 2 मिलियन नए एड्स संक्रमण होते हैं और वर्तमान में एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी पर दुनिया की लगभग 66% आबादी भारत में निर्मित दवाओं का सेवन करती है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, मानक एआरटी में एचआईवी वायरस को दबाने और रोग की प्रगति को रोकने के लिये कम से कम तीन एंटीरेट्रोवाइरल दवाओं का संयोजन होता है.

Q3. भारत के किस राज्य में स्थित डंपा बाघ अभयारण्य को क्लाउडेड लेपर्ड के अध्ययन स्थल के रूप में चुना गया है?
A. त्रिपुरा
B. मिज़ोरम
C. असम
D. मणिपुर
Ans: मिज़ोरम
विवरण: एक अध्ययन में पाया गया कि नौ देशों (भूटान, नेपाल, भारत, प्रायद्वीपीय मलेशिया, थाईलैंड, वियतनाम, कंबोडिया, लाओस, म्यांमार) में से केवल 9.44% क्षेत्र ही क्लाउडेड लेपर्ड (नियोफेलिस नेबुलोसा) के अध्ययन के लिये उपयुक्त है.जिन स्थलों का सर्वेक्षण किया गया उनमें डंपा टाइगर रिज़र्व में क्लाउडेड लेपर्ड की सबसे घनी आबादी पाई गई है. इसकी त्वचा पर बादल की तरह पैटर्न बने होने के कारण इसका नाम क्लाउडेड लेपर्ड रखा गया है.

Q4. भारतीय तीरंदाज कोमालिका बारी ने विश्व युवा तीरंदाजी चैंपियनशिप के रिकर्व कैडेट वर्ग के फाइनल में किस देश की सोनोदा वाका को हराकर स्वर्ण पदक हासिल किया?
A. नेपाल
B. चीन
C. जापान
D. भूटान
Ans: जापान
विवरण: जमशेदपुर की टाटा तीरंदाजी अकादमी की 17 वर्षीय कोमालिका बारी अंडर-18 वर्ग में विश्व चैंपियन बनने वाली भारत की दूसरी तीरंदाज़ बन गई हैं. उनसे पहले दीपिका कुमारी ने वर्ष 2009 में यह खिताब जीता था. दीपिका ने अमेरिका के ऑग्डेन शहर में आयोजित कैडेट वर्ल्ड आर्चरी चैंपियनशिप में यह उपलब्धि हासिल की थी.

Q5. भारतीय रिजर्व बैंक की बिमल जालान समिति ने संशोधित आर्थिक पूंजी नियम की हर कितने साल में समीक्षा करने की सिफारिश की है?
A. दस साल
B. सात साल
C. आठ साल
D. पांच साल
Ans: पांच साल
विवरण: इसी नियम के तहत आरबीआई ने 52637 करोड़ रुपये का अधिशेष सरकार को स्थानांतरित करने का फैसला किया है. समिति ने आरबीआई लेखा वर्ष के वित्तीय वर्ष के साथ तालमाल बैठाने की भी सिफारिश की. बिमल जालान रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर हैं. आरबीआई के मौजूदा ईसीएफ की समीक्षा के लिए सरकार के साथ मशविरा कर रिजर्व बैंक ने समिति का गठन किया था.

Q6. वार्षिक वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख तीन महीना बढ़ाकर कितने तारीख तक कर दिया गया है?
A. 30 नवंबर
B. 20 नवंबर
C. 10 नवंबर
D. 30 दिसंबर
Ans: 30 नवंबर
विवरण: केंद्र सरकार ने व्यापारियों को राहत देते हुए वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के तहत वित्त वर्ष 2017-18 का वार्षिक रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 अगस्त से बढ़ाकर 30 नवंबर कर दी. मंत्रालय ने एक आदेश जारी कर कहा कि वित्त वर्ष 2017-18 के वार्षिक रिटर्न फॉर्म जीएसटीआर-9/जीएसटीआर-9ए और \'रिकॉन्सिलिएशन स्टेटमेंट\' वाला फॉर्म जीएसटीआर-9सी भरने की आखिरी तारीख 31 अगस्त से बढ़ाकर 30 नवंबर की जाती है.

Q7. भारतीय विदेश मंत्रालय ने हाल ही में किसको संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) का अगला राजदूत नियुक्त किया है?
A. राहुल सचदेवा
B. पवन कपूर
C. जगत सिंह
D. प्रकाश कपूर
Ans: पवन कपूर
विवरण: पवन कपूर, 1990 कैडर के IFS अधिकारी नवदीप सिंह पुरी की जगह स्थान लेंगे. नवदीप सिंह पुरी अक्टूबर 2016 से यूएई में भारतीय मिशन की कमान संभाल रहे हैं. कूटनीतिक करियर के दौरान, पवन कपूर ने मास्को, कीव, लंदन और जेनेवा में भारतीय मिशनों में विभिन्न क्षमताओं में काम किया है. पवन कपूर को साल 2010 से साल 2013 तक भारत के विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में भी नियुक्त किया गया था.

Q8. भारतीय रेलवे ने शताब्दी एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस और गतिमान एक्सप्रेस में कितने फीसदी किराया कम करने की योजना को लागू करने जा रहा है?
A. 20 फीसदी
B. 35 फीसदी
C. 15 फीसदी
D. 25 फीसदी
Ans: 25 फीसदी
विवरण: इन ट्रेनों का किराया ज्यादा होने की वजह से यात्री सफर करने से परहेज करते हैं. रेलवे का एक ही मकसद है कि इन ट्रेनों में जो सीटें खाली रह जाती हैं, उसे भरा जाए. रेलवे के मुताबिक पिछले दिनों शताब्दी, गतिमान और तेजस एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में 50 फीसदी से ज्यादा सीटें खाली रहने के आंकड़े मिले थे. जिसके बाद रियायत देकर उन सीटों भरने की कोशिश जाएगी. सीटें भरने से रेलवे का रेवेन्यू बढ़ेगा.

Q9. किस आईपीएस (IPS) अधिकारी का तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक कार्य पुरस्कार-2018 के लिए चयन हुआ है?
A. अपर्णा कुमार
B. अर्चना रामासुंदरम
C. मीरा बोरवणकर
D. सोनिया नारंग
Ans: अपर्णा कुमार
विवरण: राष्ट्रीय साहसिक कार्य हेतु दिए जाने वाला देश का सर्वोच्च पुरस्कार जीतने वाली अपर्णा कुमार पहली आईपीएस अधिकारी हैं. इस सम्मान से अपर्णा कुमार को राष्ट्रपति 29 अगस्त 2019 को राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में सम्मानित करेंगे.

Q10. हाल ही में आईसीसी द्वारा जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में भारत के किस तेज गेंदबाज ने सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं?
A. कुलदीप यादव
B. जसप्रीत बुमराह
C. रविन्द्र जडेजा
D. केदार जाधव
Ans: जसप्रीत बुमराह
विवरण: भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पहली बार टॉप-10 में शामिल हुए. इससे पहले बुमराह जनवरी 2019 में 15वें स्थान पर थे. इसके अलावा रविन्द्र जडेजा नंबर-10 पर हैं. टीम रैंकिंग में भारत पहले स्थान पर है. न्यूजीलैंड दूसरे और दक्षिण अफ्रीका तीसरे स्थान पर है.