Daily Current Affairs Quiz 28 August 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 28 August 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 28 August 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 28 August 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. हाल ही में किस देश ने जून 2020 तक देश से सभी शांति सैनिकों को वापिस बुलाए जाने के लिए संयुक्त राष्ट्र से अनुरोध किया है?
A. अल्जीरिया
B. सूडान
C. तुर्की
D. म्यांमार
Ans: सूडान
विवरण: सूडान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से सैनिकों की वापसी पर लगी रोक हटाने का अनुरोध करते हुए यह सुनिश्चित करने की मांग की है कि जून 2020 तक सभी शांतिरक्षक दारफुर से चले जाएं. संयुक्त राष्ट्र में सूडान के राजदूत उमर मोहम्मद सिदीग ने सुरक्षा परिषद से कहा कि यह समय दारफुर में शांति रक्षण का नहीं बल्कि शांति स्थापना का है. संयुक्त राष्ट्र द्वारा पहले कहा गया था कि 31 अक्टूबर तक इन सैनिकों को दारफुर में रहना होगा.

Q2. किस भारतीय टेनिस खिलाड़ी ने रोजर फेडरर के खिलाफ पहला सेट जितने में कामयाबी हासिल की है?
A. सुमित नागल
B. अमित वर्मा
C. देवेन्द्र वर्मा
D. लोकेश चौधरी
Ans: सुमित नागल
विवरण: अमेरिका में चल रहे यूएस ओपन में सुमित नागल ने टेनिस स्टार फेडरर को पहले सेट में 6-4 से हरा दिया था हालांकि वह मैच हार गये थे. यह सुमित नागल का पहला ग्रैंड स्लैम है. उन्होने ब्राजील के जोआओ मेनेजेस को 5-7, 6-4, 6-3 से हराकर मुख्य दौर के लिए क्वालिफाई किया था.

Q3. रिज़र्व बैंक ने केंद्र सरकार को सरप्लस फंड और डिविडेंड के रूप में कितने रुपये दिए जाने की घोषणा की है?
A. 1.13 लाख करोड़ रुपये
B. 1.24 लाख करोड़ रुपये
C. 1.76 लाख करोड़ रुपये
D. 1.89 लाख करोड़ रुपये
Ans: 1.76 लाख करोड़ रुपये
विवरण: आरबीआई ने अपने डिविडेंड और सरप्लस फंड से सरकार को 1.76 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर करने की घोषणा की है. इस फंड का इस्तेमाल सरकार इकॉनमी में जान फूंकने में कर सकती है. आरबीआई इस रकम का बड़ा हिस्सा यानी 1.23 लाख करोड़ रुपये सरप्लस फंड से और बाकि 52,637 करोड़ रुपये सरप्लस रिजर्व से ट्रांसफर करेगा.

Q4. नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने निम्नलिखित में से किस वस्तु को विमानों में ले जाने पर प्रतिबन्ध लगा दिया है?
A. एमआई फोन
B. सैमसंग चार्जर
C. लेनोवो लैपटॉप
D. एप्पल मैकबुक
Ans: एप्पल मैकबुक
विवरण: बैटरी ओवर हीटिंग या आग पकड़ने जैसी घटनाओं से बचने के लिए नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने विमानों में एपल मैकबुक प्रो लैपटॉप ले जाने पर बैन लगा दिया है. डीजीसीए ने कहा कि जब तक बैटरी वेरिफाइड या कंपनी द्वारा रिप्लेस न हो जाए, यात्री प्रभावित मॉडल के लैपटॉप के साथ यात्रा न करें.

Q5. किस हॉलीवुड कलाकार के एनजीओ अर्थ अलायन्स ने अमेज़न वर्षावन में लगी आग पर काबू पाने के लिए 5 मिलियन डॉलर की वित्तीय सहायता की घोषणा की?
A. लियोनार्डो डीकैप्रियो
B. टॉम क्रूज़
C. ब्रैड पिट
D. रॉबर्ट डाउनी जूनियर
Ans: लियोनार्डो डीकैप्रियो
विवरण: हॉलीवुड अभिनेता लियोनार्डो डिकैप्रियो ने दक्षिण अमेरिकी देश ब्राजील के अमेजन वर्षा वन में लगी आग पर काबू पाने के लिए 5 मिलियन डॉलर यानी करीब 36 करोड़ रुपए दान करने का फैसला किया. अमेजन की आग पिछले आठ दिनों में 14 हजार वर्गकिलोमीटर में फैल गई है. जी7 देशों ने भी अमेज़न में फैली आग पर काबू पाने के लिए 22 मिलियन डॉलर प्रदान करने का निर्णय लिया.

Q6. हाल ही में भारतीय प्रधानमंत्री ने किस देश में 200 साल पुराने श्रीकृष्ण मंदिर के लिए 4.2 मिलियन डॉलर की पुनर्विकास परियोजना का शुभारंभ किया?
A. बहरीन
B. यमन
C. ओमान
D. तुर्की
Ans: बहरीन
विवरण: भारतीय प्रधानमंत्री मोदी ने क्षेत्र के सबसे पुराने मंदिर श्रीनाथजी (मनामा) के दर्शन किये और RuPay कार्ड लॉन्च करने के बाद इसी से प्रसाद भी खरीदा. मनामा में श्रीनाथजी (श्री कृष्ण) मंदिर के पुनर्निर्माण का कार्य इस साल के अंत में शुरू होगा. मंदिर के पुनर्विकास में इसकी 200 साल पुरानी विरासत को उजागर किया जाएगा और नए प्रतिष्ठित परिसर में गर्भगृह और प्रार्थना हॉल होंगे.

Q7. केंद्रीय सतर्कता आयोग ने किस पूर्व सतर्कता आयुक्त की अध्यक्षता में बैंकिंग धोखाधड़ी के लिये सलाहकार बोर्ड (Advisory Board for Banking Frauds) का गठन किया है?
A. डी.के. पाठक
B. टी.एम. भसीन
C. शरद कुमार
D. अजय चौधरी
Ans: टी.एम. भसीन
विवरण: बैंकिंग धोखाधड़ी के लिये सलाहकार बोर्ड का गठन भारतीय रिज़र्व की सलाह पर किया गया है और यह धोखाधड़ी के सभी बड़े मामलों की प्राथमिक स्तर पर जाँच करेगा. अध्यक्ष और सदस्यों का कार्यकाल 21 अगस्त 2019 से दो साल की अवधि के लिये होगा. यह बोर्ड उन मामलों की जाँच करेगा जिनमें सरकारी क्षेत्र के बैंकों के महाप्रबंधक या उससे ऊपर के स्तर के अधिकारी संलिप्त पाए जाएंगे.

Q8. हाल ही में किस आयोग द्वारा किये गए सर्वे के अनुसार अभ्रक खनन क्षेत्र में 6-14 वर्ष की आयु वर्ग के 5000 से अधिक बच्चे शिक्षा से वंचित हैं?
A. नीति आयोग
B. केंद्रीय सतर्कता आयोग
C. राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग
D. राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग
Ans: राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग
विवरण: सर्वे के अनुसार, झारखंड और बिहार के अभ्रक खनन क्षेत्र में कार्यरत 6-14 वर्ष की आयु के 5000 से अधिक बच्चे शिक्षा का त्याग कर चुके हैं. ये बच्चे पारिवारिक आय में सहयोग करने के लिये खनन क्षेत्र में मज़दूरी का कार्य कर रहे हैं. यह सर्वे बिहार और झारखंड में स्थित अभ्रक खनन क्षेत्र में कार्यरत बच्चों की शिक्षा और कल्याण को आधार बना कर किया गया.

Q9. मंगल ग्रह के बाद अब वैज्ञानिक किस ग्रह पर जीवन की संभावनाओं की तलाश करने में लगे हैं?
A. बृहस्पति ग्रह
B. शुक्र ग्रह
C. बुध ग्रह
D. यूरेनस ग्रह
Ans: बृहस्पति ग्रह
विवरण: बृहस्पति ग्रह के चंद्रमा पर जीवन का पता लगाने के लिये अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने अपने यूरोपा क्लिपर मिशन के अगले चरण की जानकारी दी है. इसके तहत नासा वर्ष 2023 में Europa Clipper Spacecraft अंतरिक्ष में भेजेगा. नासा वर्ष 2015 से ही इसकी तैयारी कर रहा है. यह बृहस्पति के चंद्रमा यूरोपा पर जीवन का पता लगाएगा. यूरोपा क्लिपर मिशन का प्रबंधन नासा के मार्स स्पेस फ्लाइट सेंटर में प्लैनेटरी मिशन प्रोग्राम कार्यालय द्वारा किया जा रहा है.

Q10. हाल ही में भारत की किस पहली महिला डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (डीजीपी) का लंबी बीमारी के बाद मुंबई में निधन हो गया?
A. अर्पिता चौधरी
B. मोहनी सचदेवा
C. निर्मला त्रिपाठी
D. कंचन चौधरी भट्टाचार्य
Ans: कंचन चौधरी भट्टाचार्य
विवरण: कंचन चौधरी भट्टाचार्य 1973 बैच की आईपीएस अधिकारी थीं. उन्होंने साल 2004 में उस समय इतिहास रचा था जब वे उत्तराखंड की पुलिस महानिदेशक बनीं थीं. 31 अक्टूबर 2007 को वे पुलिस महानिदेशक के पद से सेवानिवृत्त हुईं. किरण बेदी के बाद कंचन चौधरी भट्टाचार्य देश की दूसरी महिला आईपीएस अधिकारी थीं. वे मूल रूप से हिमाचल प्रदेश की रहने वाली थीं.







Daily Current Affairs Quiz 28 August 2019 in Hindi Daily Current Affairs Quiz 28 August 2019 in Hindi Reviewed by Super Pathshala on 12:07 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.