Daily Current Affairs Quiz 25 August 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 25 August 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 25 August 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 25 August 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. कौन सी अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) कार्यक्रम में भाग लेने वाली अंतरिक्ष एजेंसी नहीं है?
A. नासा (संयुक्त राज्य अमेरिका)
B. रोस्कोसमोस (रूस)
C. जाक्सा (जापान)
D. आईएसए (इज़राइल)
Ans: आईएसए (इज़राइल)
विवरण: अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) कम पृथ्वी की कक्षा में एक अंतरिक्ष स्टेशन (रहने योग्य कृत्रिम उपग्रह) है। पहला आईएसएस घटक 1998 में लॉन्च किया गया था, जिसमें 2 नवंबर 2000 को पहली लंबी अवधि के निवासी पहुंचे। आईएसएस कार्यक्रम पांच भाग लेने वाली अंतरिक्ष एजेंसियों के बीच एक संयुक्त परियोजना है: नासा (संयुक्त राज्य अमेरिका), रोस्कोसमोस (रूस), जाक्सा (जापान) , ईएसए (यूरोप), और सीएसए (कनाडा)।

Q2. किस देश ने 23 अगस्त 2019 को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) में आदमकद रोबोट भेजे?
A. जापान
B. चीन
C. रूस
D. अमेरीका
Ans: रूस
विवरण: रूस ने कजाकिस्तान के बैकोनुर कोस्मोड्रोम से अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए जीवन-आकार वाले रोबोट का एक रॉकेट लॉन्च किया। यह 24 अगस्त 2019 को स्टेशन पर आने के लिए तैयार है। "फेडोर" नाम का रोबोट, रूस द्वारा पहली बार अंतरिक्ष में भेजा गया है।

Q3. किस देश ने आर्कटिक में दुनिया का पहला तैरता हुआ परमाणु रिएक्टर लॉन्च किया?
A. एस। कोरिया
B. अमेरीका
C. जापान
D. रूस
Ans: रूस
विवरण: रूस ने दुनिया का पहला तैरता हुआ परमाणु रिएक्टर लॉन्च किया और इसे 23 अगस्त 2019 को आर्कटिक में एक महाकाव्य यात्रा पर भेजा। परमाणु ईंधन से भरा हुआ, अकादमिक लोमोनोसोव पूर्वोत्तर साइबेरिया में अपने 5,000 किलोमीटर की यात्रा शुरू करने के लिए मरमंस्क के आर्कटिक बंदरगाह को छोड़ देगा। पोत में दो रिएक्टर होते हैं जिनकी क्षमता प्रत्येक 35 मेगावाट की होती है, जो परमाणु आइसब्रेकरों के उपयोग के करीब होती है। पर्यावरण समूह इसे एक संभावित "बर्फ पर चेरनोबिल" और एक "परमाणु टाइटैनिक" करार दे रहे हैं।

Q4. भारतीय रिजर्व बैंक ने उपभोक्ताओं को सितंबर 2019 से ई-जनादेश देकर ________ तक आवर्ती भुगतान करने की अनुमति दी है।
A. रुपये 2,000
B. रुपये 4000
C. रुपये 6000
D. रुपये 8000
Ans: रुपये 2,000
विवरण: भारतीय रिजर्व बैंक ने ई-जनादेश पंजीकरण, संशोधन और निरस्तीकरण के दौरान AFA (प्रमाणीकरण का अतिरिक्त कारक) के साथ आवर्ती लेनदेन (मर्चेंट भुगतान) के लिए कार्ड पर ई-जनादेश के प्रसंस्करण की अनुमति देने का निर्णय लिया है, साथ ही साथ पहले लेनदेन के लिए भी। आरबीआई ने उपभोक्ताओं को 1 सितंबर 2019 से एक ई-जनादेश देकर 2,000 रुपये तक के आवर्ती भुगतान ई-जनादेश करने की अनुमति दी है।

Q5. अमेरिका के कैटलिना चैनल को पार करने वाला पहला एशियाई तैराक कौन है?
A. खज़ान सिंह
B. मिहिर सेन
C. सतेंद्र सिंह लोहिया
D. बुला चौधुरी
Ans: सतेंद्र सिंह लोहिया
विवरण: मध्य प्रदेश के पैरा-तैराक सतेंद्र सिंह लोहिया, कैटालिना चैनल ऑफ़ अमेरिका को पार करने वाले पहले एशियाई तैराक बन गए हैं। ग्वालियर में जन्मे सतेंद्र ने पांच टीम साथियों के साथ भारतीय पैरा रिले टीम का नेतृत्व किया और कैटालिना चैनल को 11 घंटे 34 मिनट में पार किया। उस समय, पानी का तापमान लगभग 13 डिग्री सेल्सियस था। सतेंद्र के पास अंग्रेजी और कैटालिना दोनों चैनलों को पार करने का एशियाई रिकॉर्ड है।

Q6. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के वर्तमान प्रबंध निदेशक कौन हैं?
A. क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
B. क्रिस्टीन लेगार्ड
C. गीता गोपीनाथ
D. हैरी डेक्सटर व्हाइट
Ans: क्रिस्टीन लेगार्ड
विवरण: वर्तमान प्रबंध निदेशक (एमडी) और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के अध्यक्ष फ्रांसीसी वकील और पूर्व राजनीतिज्ञ क्रिस्टीन लेगार्ड हैं, जिन्होंने 5 जुलाई 2011 से पद संभाला है। मंगलवार 16 जुलाई, 2019 को क्रिस्टीन लेगार्ड ने आईएमएफ के एमडी के रूप में अपने इस्तीफे की घोषणा की जो कि गुरुवार, 12 सितंबर, 2019 से प्रभावी होगा।

Q7. नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE), भारत सरकार ने 2022 तक अक्षय ऊर्जा क्षमता का लक्ष्य ________ निर्धारित किया है।
A. 375 जीडब्ल्यू
B. 275 जीडब्ल्यू
C. 175 जीडब्ल्यू
D. 75 जीडब्ल्यू
Ans: 175 जीडब्ल्यू
विवरण: नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) ने 2022 तक 175 GW अक्षय ऊर्जा क्षमता का लक्ष्य रखा है, जिसमें से 100 GW सौर ऊर्जा मार्च 2022 तक चालू होनी है, जिसमें से 40 GW ग्रिड सौर ऊर्जा छतों से आने की उम्मीद है

Q8. किस राज्य को राज्य रूफटॉप सोलर अट्रैक्शन इंडेक्स "सरल" ऑफ रिन्यूएबल एनर्जी मिनिस्ट्री में पहला स्थान मिला है?
A. तेलंगाना
B. गुजरात
C. आंध्र प्रदेश
D. कर्नाटक
Ans: कर्नाटक
विवरण: केंद्रीय ऊर्जा और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा (आईसी) और कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री आर के सिंह ने राज्य छत सौर आकर्षण सूचकांक "सरल" का शुभारंभ किया। कर्नाटक राज्य को सूचकांक में पहली रैंक पर रखा गया है जो छत के विकास के लिए उनके आकर्षण के आधार पर भारतीय राज्यों का मूल्यांकन करता है। तेलंगाना, गुजरात और आंध्र प्रदेश को क्रमशः 2, 3 और 4 वां चरण मिला है।

Q9. 21 अगस्त को मानव संसाधन विकास मंत्री ने सबसे बड़े शिक्षकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उस कार्यक्रम का नाम क्या है?
A. विद्या
B. निष्ठा
C. ज्ञान
D. सरल
Ans: निष्ठा
विवरण: 21 अगस्त 2019 को, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने प्राथमिक स्तर पर सीखने के परिणामों में सुधार करने के लिए राष्ट्रीय मिशन शुरू किया - ‘निष्ठा’ (नेशनल इनिशिएटिव ऑन स्कूल टीचर्स हेड होलिस्टिक एडवांसमेंट) कार्यक्रम की शुरूआत की। यह दुनिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम है। इस एकीकृत कार्यक्रम का उद्देश्य सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सभी सरकारी स्कूलों में प्राथमिक स्तर पर सभी शिक्षकों और स्कूलों के प्रमुखों को शामिल करते हुए लगभग 42 लाख प्रतिभागियों की क्षमता का निर्माण करना है।

Q10. ________ दक्षिण-मध्य अफ्रीका में एक लैंडलॉक देश है। इसका ऐतिहासिक शहर लुसाका है।
A. जाम्बिया
B. अंगोला
C. नामीबिया
D. बोत्सवाना
Ans: जाम्बिया
विवरण: ज़ाम्बिया दक्षिण-मध्य अफ्रीका में एक लैंडलॉक देश है। इसके पड़ोसी कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, तंजानिया, मलावी, मोजाम्बिक, जिम्बाब्वे, बोत्सवाना, नामीबिया और अंगोला हैं। राजधानी शहर लुसाका है और मुद्रा ज़ांबियाई क्वाचा है।







Daily Current Affairs Quiz 25 August 2019 in Hindi Daily Current Affairs Quiz 25 August 2019 in Hindi Reviewed by Super Pathshala on 11:32 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.