Daily Current Affairs Quiz 22 August 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 22 August 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 22 August 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 22 August 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. चंद्रयान-2 का लैंडर विक्रम निम्नलिखित में से किस दिन ऑर्बिटर से अलग होगा?
A. 2 सितंबर
B. 3 सितंबर
C. 4 सितंबर
D. 5 सितंबर
Ans: 2 सितंबर
विवरण: चंद्रयान-2 का अगला अहम कदम 2 सितंबर को होगा, जब लैंडर को ऑरबिटर से अलग किया जाएगा. इसके बाद 3 सितंबर को लगभग तीन सेकंड की एक छोटी-सी प्रक्रिया होगी, ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि लैंडर के सभी सिस्टम सही काम कर रहे हैं. सात सितंबर को चंद्रमा की सतह पर ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ की जाएगी.

Q2. किस अंतर्राष्ट्रीय संस्था द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि विश्व भर में बढ़ रहे जल प्रदूषण के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था पर गहरा असर पड़ रहा है?
A. WHO
B. UNICEF
C. World Bank
D. NASA
Ans: World Bank
विवरण: विश्व बैंक द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि पानी के प्रदूषण से होने वाली बीमारियों, बाढ़, बारिश जैसी आपदाओं के चलते विश्व भर में अर्थव्यवस्था पर असर पड़ रहा है. विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार बढ़ते समुद्र के जल स्तर के कारण तालाब, झीलें भी खारे पानी की हो रही हैं जिससे कृषि पर असर पड़ा है. कृषि पर असर पड़ने से पैदावार कम हो रही है जिसका सीधा असर अर्थव्यवस्था पर होता है.

Q3. किस संस्था द्वारा निर्मित मोबाइल मैटेलिक रैंप हाल ही में भारतीय सेना को सौंपा गया है?
A. इसरो
B. डीआरडीओ
C. जेबीएल
D. एल एंड टी
Ans: डीआरडीओ
विवरण: रक्षा अनुसंधान व विकास संगठन (DRDO) ने मोबाइल मैटेलिक रैंप (MMR) भारतीय सेना को सौंपा है. यह मोबाइल मैटेलिक रैंप 70 मीट्रिक टन का भार उठाने में सक्षम है. इसके द्वारा आर्मर्ड फाइटिंग व्हीकल्स को किसी स्थान पर पहुंचाने में आसानी होगी. इसे “सेंटर फॉर फायर, एक्सप्लोसिव्स एंड एनवायरनमेंट सेफ्टी” (CFEES) द्वारा विकसित किया है.

Q4. निम्नलिखित में से किस दिन वरिष्ठ नागरिक दिवस मनाया जाता है?
A. 24 अगस्त
B. 23 अगस्त
C. 22 अगस्त
D. 21 अगस्त
Ans: 21 अगस्त
विवरण: प्रत्येक वर्ष 21 अगस्त विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस के रूप में मनाया जाता है, इसका उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों की परिस्थितियों के बारे में जागरूकता उत्पन्न करना तथा उनकी सहायता करना है. इस दिवस की शुरुआत पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन ने 19 अगस्त 1988 को की थी.

Q5. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री (अगस्त 2004 से नवंबर 2005) का क्या नाम है जिनका हाल ही में निधन हो गया है?
A. जीतन राम
B. अजीत सरकार
C. बाबूलाल गौड़
D. वरुण सक्सेना
Ans: बाबूलाल गौड़
विवरण: बाबूलाल गौर 23 अगस्त 2004 से 29 नवंबर 2005 तक मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे. गौर का जन्म उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ के नौगीर गांव में दो जून 1930 को हुआ था. वे साल 1946 से ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से जुड़ गए थे. वे भारतीय मजदूर संघ के संस्थापक सदस्य भी रहे.

Q6. विश्व स्वास्थ्य संगठन की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार विश्व में किस संक्रामक बीमारी का प्रकोप तेज़ी से बढ़ रहा है?
A. खसरा
B. चेचक
C. मलेरिया
D. हैजा
Ans: खसरा
विवरण: साल 2006 के बाद साल 2019 की पहली छमाही में खसरे के सबसे ज़्यादा मामले दर्ज किये गए हैं. अंगोला, कैमरून, चाड, कज़ाकिस्तान, नाइजीरिया, फिलीपींस, दक्षिण सूडान, सूडान और थाईलैंड में भी खसरे का प्रकोप देखा जा रहा है. विश्व भर में स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों के बावजूद भी लोग खसरे के कारण गंभीर बीमारी और विकलांगता से ग्रसित हैं.

Q7. भारतीय प्रतिस्पर्द्धा आयोग ने कुछ निश्चित प्रकार के विलय और अधिग्रहण को मंज़ूरी देने हेतु किस चैनल की शुरुआत की है?
A. नमन चैनल
B. ग्रीन चैनल
C. रोवर चैनल
D. सच चैनल
Ans: ग्रीन चैनल
विवरण: ग्रीन चैनल के निर्माण की सिफारिश प्रतियोगिता कानूनों की समीक्षा करने वाली उच्च स्तरीय समिति द्वारा की गई है. ग्रीन चैनल कुछ शर्तों के आधार पर निश्चित प्रकार के विलय और अधिग्रहण को शीघ्र मंज़ूरी देने के लिये एक स्वचालित प्रणाली की अनुमति देता है. ग्रीन चैनल की अवधारणा पहले से ही सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड, मलेशिया और इंडोनेशिया जैसे देशों में मौजूद है.

Q8. केंद्र सरकार द्वारा रियल स्टेट सेक्टर से जुड़ी किसी भी परियोजना को पर्यावरणीय मंज़ूरी मिलने में लगने वाले समय को घटाकर कितने दिन किये जाने का प्रयास किया जा रहा है?
A. 50 दिन
B. 40 दिन
C. 60 दिन
D. 70 दिन
Ans: 60 दिन
विवरण: 5-ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के महत्त्वाकांक्षी लक्ष्य को पूरा करने हेतु सरकार परियोजनाओं को मिलने वाली पर्यावरणीय मंज़ूरी की प्रक्रिया को तेज़ करते हुए निवेश में वृद्धि करने का प्रयास कर रही है. किसी भी नई परियोजना की शुरूआत या मौजूदा परियोजना में संशोधन के लिये पर्यावरणीय मंज़ूरी एक वैधानिक आवश्यकता होती है. पर्यावरण मंत्री के अनुसार, वर्ष 2014 से पहले पर्यावरणीय मंज़ूरी मिलने में 640 दिनों का समय लगता था, जिसे घटाकर 108 दिन किया गया था.

Q9. भारत ने संयुक्त राष्ट्र के निवासी समन्वय प्रणाली के लिये विशेष उद्देश्य न्यास कोष में कितने लाख डॉलर का योगदान दिया है?
A. 12 लाख डॉलर
B. 15 लाख डॉलर
C. 20 लाख डॉलर
D. 10 लाख डॉलर
Ans: 10 लाख डॉलर
विवरण: यह कोष सभी भागीदारों के योगदान तथा वित्तीय लेन-देन का पारदर्शी एवं प्रभावी तरीके से लेखा-जोखा रखने के लिये बनाया गया है. इसके अलावा भारत संयुक्त राष्ट्र के अभियानों के लिये शांतिरक्षक और पुलिस बल भी मुहैया कराता है.

Q10. बीसीसीआई ने स्पॉट फिक्सिंग के आरोपों से घिरे भारतीय क्रिकेटर एस. श्रीसंत पर लगा आजीवन प्रतिबंध घटाकर कितने साल का कर दिया है?
A. सात साल
B. दस साल
C. पांच साल
D. चार साल
Ans: सात साल
विवरण: बीसीसीआई ने श्रीसंत पर आईपीएल-2013 में स्पॉट फिक्सिंग का दोषी पाए जाने पर अजीवन प्रतिबंध लगाया था. श्रीसंत पर लगा यह प्रतिबंध अब 13 सितंबर 2020 को खत्म हो जाएगा. सुप्रीम कोर्ट ने मार्च 2019 को श्रीसंत पर आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामले में आजीवन प्रतिबंध हटा दिया था. कोर्ट का कहना था कि बीसीसीआई के पास अनुशासनात्मक कार्रवाई का अधिकार है.







Daily Current Affairs Quiz 22 August 2019 in Hindi Daily Current Affairs Quiz 22 August 2019 in Hindi Reviewed by Super Pathshala on 11:26 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.