Daily Current Affairs Quiz 19 August 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 19 August 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 19 August 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 19 August 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. धर्मेश मेहता द्वारा अपनी 100 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के बाद निवेशकों के साथ निम्नलिखित में से किस निवेश बैंक का अधिग्रहण किया गया?
A. गोल्डमैन सैच्स
B. जेपी मॉर्गन चेस
C. सिटीग्रुप
D. आई डी ऍफ़ सी सिक्योरिटीज लिमिटेड
Ans: आई डी ऍफ़ सी सिक्योरिटीज लिमिटेड
विवरण: एक्सिस बैंक के पूर्व प्रमुख धर्मेश मेहता ने निवेशकों के साथ आईडीएफसी सिक्योरिटीज लिमिटेड में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल कर ली है। आईडीएफसी और आईडीएफसी फाइनेंशियल होल्डिंग कंपनी (आईडीएफसी एफएचसीएल) ने अन्य निवेशकों के साथ धर्मेश मेहता के साथ समझौता किया है। आपसी सहमति के अनुसार, अधिग्रहणकर्ता आईडीएफसी एफएचसीएल से आईडीएफसी सिक्योरिटीज लिमिटेड की 100 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी खरीदेंगे।

Q2. कौन सी एयरलाइनों ने ध्रुवीय क्षेत्र से अधिक वाणिज्यिक उड़ानें संचालित करने वाली पहली भारतीय एयरलाइन बन गई?
A. जेट एयरवेज
B. स्पाइसजेट
C. एयर इंडिया
D. इंडिगो
Ans: एयर इंडिया
विवरण: एयर इंडिया, एक राष्ट्रीय वाहक, ने उत्तरी ध्रुव पर अपना, बोइंग 777 विमान उतारा, जो ध्रुवीय क्षेत्र के ऊपर से वाणिज्यिक उड़ानें संचालित करने वाली पहली भारतीय एयरलाइन बन गई। इसकी दिल्ली-सैन फ्रांसिस्को उड़ान ने ध्रुवीय क्षेत्र पर उड़ान भरी। दिल्ली-सैन फ्रांसिस्को फ्लाइट AI-173 ने सुबह 4 बजे उड़ान भरी, जिसमें पाकिस्तान, अफगानिस्तान, कजाकिस्तान, रूस के लगभग 243 यात्री थे और दोपहर 12.27 बजे उत्तरी ध्रुव को ग्रह पृथ्वी के दूसरी ओर जाने के लिए पार कर गए।

Q3. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड बैंकिंग समूह (ANZ) ने वित्तीय वर्ष 2019-20 में 6.5 प्रतिशत के पिछले अनुमान से _______ तक भारत की आर्थिक वृद्धि के लिए अपने पूर्वानुमान को घटा दिया।
A. 6.0 प्रतिशत है
B. 6.1 प्रतिशत है
C. 6.2 प्रतिशत
D. 6.4 प्रतिशत
Ans: 6.2 प्रतिशत
विवरण: ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड बैंकिंग समूह (एएनजेड) ने वित्त वर्ष 2019-20 में 6.5 प्रतिशत के पिछले अनुमान से भारत के आर्थिक विकास के लिए अपने पूर्वानुमान को 6.2 प्रतिशत तक घटा दिया।

Q4. ब्रिक्स मंत्री पर्यावरण सभा 2019 कहाँ आयोजित की गई थी?
A. साओ पाउलो ब्राज़ील
B. नई दिल्ली भारत
C. शंघाई, चीन
D. मास्को, रूस
Ans: साओ पाउलो ब्राज़ील
विवरण: 17 अगस्त 2019 को ब्राजील के साओ पाउलो में 'ब्रिक्स पर्यावरण मंत्री की बैठक 2019' आयोजित हुई। यह पर्यावरण पर ब्रिक्स संयुक्त कार्य समूह की 2-दिवसीय बैठक से पहले है।

Q5. 16 वीं सदी के संत चैतन्य महाप्रभु के जीवन के लिए समर्पित दुनिया का पहला संग्रहालय कहाँ खोला गया था?
A. पुणे
B. कोलकाता
C. बेंगलुरु
D. मंगलौर
Ans: कोलकाता
विवरण: 13 अगस्त, 2019 को, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता में दुनिया के पहले संग्रहालय का उद्घाटन किया, जो 16 वीं शताब्दी के संत और समाज सुधारक चैतन्य महाप्रभु के जीवन और शिक्षाओं को समर्पित था। संग्रहालय को नेशनल काउंसिल ऑफ साइंस म्यूजियम (NCSM) द्वारा डिजाइन किया गया है। यह संग्रहालय गौड़ीय मठ का ड्रीम प्रोजेक्ट है। गौड़ीय मठ, 1935 में स्थापित एक आध्यात्मिक और परोपकारी संगठन, श्री चैतन्य और वैष्णव विश्वास की शिक्षाओं का प्रचार करता है।

Q6. एक बहु-पार्श्व नौसैनिक अभ्यास का मेजबान देश कौन सा है?
A. बांग्लादेश
B. श्री लंका
C. थाईलैंड
D. इंडिया
Ans: इंडिया
विवरण: भारतीय नौसेना मार्च 2020 में आंध्र प्रदेश के विजाग में बहु-पार्श्व नौसैनिक अभ्यास 'मिलन' की मेजबानी करेगी। द्विवार्षिक अभ्यासों की MILAN श्रृंखला, जो 1995 में शुरू हुई और अगले साल तक अंडमान और निकोबार कमांड (ANC) में संचालित हुई। 2020 में, यह पहली बार पूर्वी नौसेना कमान (ईएनसी) में मुख्य भूमि पर आयोजित किया जा रहा था।

Q7. दीपक पुनिया किस खेल से संबंधित हैं?
A. कुश्ती
B. बॉक्सिंग
C. भारोत्तोलन
D. हॉकी
Ans: कुश्ती
विवरण: पहलवान दीपक पूनिया 18 साल में भारत के पहले जूनियर विश्व चैम्पियन बन गए जिन्होंने एस्तोनिया में जूनियर विश्व चैम्पियनशिप में रूस के एलिक शेबजुखोव को हराया । पुरूषों के फ्रीस्टाइल वर्ग में 86 किलो में स्कोर 2-2 से बराबर था लेकिन आखिरी अंक बनाने के कारण पूनिया को विजयी घोषित किया गया।

Q8. कौशल विकास मंत्रालय ने मुंबई में 300 करोड़ रुपये की लागत से आधुनिक प्रशिक्षण और कौशल विकास केंद्र स्थापित करने के लिये ______ के साथ हाथ मिलाया है।
A. रिलायंस इंडस्ट्रीज
B. इंफोसिस
C. माइक्रोसॉफ्ट
D. टाटा ट्रस्ट
Ans: टाटा ट्रस्ट
विवरण: कौशल विकास मंत्रालय ने मुंबई में 300 करोड़ रुपये की लागत से आधुनिक प्रशिक्षण और कौशल विकास केंद्र स्थापित करने के लिये टाटा ट्रस्ट के साथ हाथ मिलाया है। केंद्रीय कौशल विकास मंत्री महेन्द्र नाथ पांडे ने समीक्षा बैठक के बाद कहा कि सरकार मध्य मुंबई के सायन में राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान को चार एकड़ जमीन उपलब्ध कराएगी जबकि टाटा ट्रस्ट 300 करोड़ रुपये के निवेश से बुनियादी ढांचा तैयार करेगा और केंद्र का संचालन करेगा।

Q9. उस दिग्गज अभिनेत्री का नाम बताइए जिसका हाल ही में निधन हो गया?
A. विद्या सिन्हा
B. तारा सहगल
C. दिव्या चंद्रा
D. माधवी कुमार
Ans: विद्या सिन्हा
विवरण: अपने समय की मशहूर अभिनेत्री विद्या सिन्हा का निधन हो गया। वह 71 वर्ष की थीं। विद्या को "रजनीगंधा", "छोटी सी बात" में अमोल पालेकर के साथ अभिनय और "पति-पत्नी और वो" समेत कई फिल्मों में उनके बेहतरीन अभिनय के लिये याद किया जाता है।

Q10. निम्नलिखित में से कौन एक दशक में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 20,000 रन पूरे करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गये हैं?
A. रोहित शर्मा
B. शिखर धवन
C. विराट कोहली
D. एम एस धोनी
Ans: विराट कोहली
विवरण: भारतीय कप्तान विराट कोहली किसी एक दशक में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 20,000 रन पूरे करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गये हैं। कोहली ने तीनों प्रारूपों में मिलाकर 20,502 रन बनाये हैं जिनमें से 20,018 रन उन्होंने वर्तमान दशक में बनाये हैं।