Daily Current Affairs Quiz 08 August 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 08 August 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 08 August 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 08 August 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. हाल ही में किस पूर्व विदेश मंत्री का आकस्मिक निधन हो गया?
A. आई के गुजराल
B. सुषमा स्वराज
C. कर्ण सिंह
D. नटवर सिंह
Ans: सुषमा स्वराज
विवरण: देश की प्रथम पूर्ण-कालिक महिला विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का निधन हुआ. वे 67 वर्ष की थीं. वे दिल्ली की पहली महिला सीएम, भारत की पहली पूर्णकालिक महिला विदेश मंत्री, लोकसभा में विपक्ष की पहली महिला नेता, किसी भी राजनीतिक दल की पहली महिला प्रवक्ता, भाजपा की पहली महिला सीएम थीं.

Q2. RBI के नए मौद्रिक नीति के अनुसार अब से रेपो रेट की दर कितनी हो गयी?
A. 6%
B. 5.75%
C. 5.40%
D. 5.5%
Ans: 5.40%
विवरण: RBI की द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा बैठक में रेपो रेट में 35बीपीएस की कटौती की गयी. अब रेपो रेट 5.40 फीसदी पर आ गई है. इससे पहले रेपो रेट की दर 5.75 फीसदी थी. 0.75% की कटौती पिछले तीन समीक्षा बैठक में हुई. अब चौथी बार 35bps की कटौती की गई है. पहले रिवर्स रेपो रेट 5.50 फीसदी थी जिसे अब 5.15 फीसदी कर दिया है.

Q3. फोर्ब्स पत्रिका की खेलों में सबसे अधिक भुगतान वाली महिलाओं की सूची में किस खिलाड़ी ने शीर्ष स्थान हासिल किया?
A. सेरेना विलियम्स
B. वीनस विलियम्स
C. नाओमी ओसाका
D. मारिया शारापोवा
Ans: सेरेना विलियम्स
विवरण: अमेरिकी टेनिस सुपरस्टार सेरेना विलियम्स ने फोर्ब्स पत्रिका की खेलों में सबसे अधिक भुगतान वाली महिलाओं की सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया, जबकि भारतीय खिलाड़ी पीवी सिंधु 15 नामों की सूची में एकमात्र भारतीय और बैडमिंटन खिलाड़ी है.

Q4. हाल ही में ललित कला अकादमी का कौन सा स्थापना दिवस मनाया गया?
A. 62वाँ
B. 63वाँ
C. 64वाँ
D. 65वाँ
Ans: 65वाँ
विवरण: 5 अगस्त, 2019 को ललित कला अकादमी का 65वाँ स्थापना दिवस मनाया गया. उद्घाटन: 5 अगस्त, 1954 को नई दिल्ली में मौलाना अबुल कलाम आज़ाद ने किया. ललित कला अकादमी एक स्वायत्त संस्था है.

Q5. नासा के ट्रांज़िटिंग एक्सोप्लैनेट सर्वे सैटेलाइट (NASA's Transiting Exoplanet Survey Satellite, TESS) ने एक ‘सुपर अर्थ’ ग्रह की खोज की. उसे क्या नाम दिया गया है?
A. SE 092
B. GJ 357d
C. TESS SE
D. MK 402k
Ans: GJ 357d
विवरण: यह ग्रह हमारे सौरमंडल के बाहर मिला है. जो हमारी धरती से करीब 31 प्रकाश वर्ष दूर है. इस Super Earth ग्रह को GJ 357d नाम दिया गया है. इस ग्रह की खोज इस साल की शुरूआत में नासा के सैटेलाइट से की गई है. वैज्ञानिकों के अनुसार, यह एक उत्साहजनक खोज है कि पृथ्वी के समीप पहला सुपर अर्थ मिला है.

Q6. हाल ही में भारतीय वायुसेना द्वारा लॉन्च किये गए वीडियो गेम का नाम बताएं?
A. Indian Air Force: Sky fighter
B. Indian Air Force: Underground
C. Indian Air Force: A Cut Above
D. Indian Air Force: Battle above sky
Ans: Indian Air Force: A Cut Above
विवरण: भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी.एस. धनोआ ने इस गेम को आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया. इंडियन एयरफोर्स के इस गेम का उदेश्य युवाओं को भारतीय वायु सेना के बारे में जानकारी देना और उन्हें एयरफोर्स जॉइन करने के लिये प्रोत्साहित करना है.

Q7. हाल में ही BCCI की एथिक्स ऑफिसर ने किस पूर्व खिलाड़ी को ‘Conflict of Interest’ का नोटिस भेजा?
A. सौरव गांगुली
B. राहुल द्रविड़
C. युवराज सिंह
D. मो. कैफ
Ans: राहुल द्रविड़
विवरण: बीसीसीआई के लोकपाल-सह-आचार अधिकारी न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) डीके जैन ने मध्य प्रदेश क्रिकेट संघ (एमपीसीए) के सदस्य संजीव गुप्ता से शिकायत मिलने के बाद नोटिस भेजा है. गुप्ता की शिकायत के अनुसार, द्रविड़ कथित रूप से विवादित हैं क्योंकि वह एनसीए निदेशक हैं और इंडिया सीमेंट्स समूह के उपाध्यक्ष के रूप में भी कार्यरत हैं, जो आईपीएल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स के मालिक हैं.

Q8. हाल ही में किस राज्य ने मॉब लिंचिंग और ऑनर किलिंग के विरुद्ध विधेयक पारित किया?
A. प. बंगाल
B. राजस्थान
C. उत्तर प्रदेश
D. बिहार
Ans: राजस्थान
विवरण: इस विधेयक के पारित होने से अब राजस्थान में मॉब लिंचिंग और ऑनर किलिंग, संज्ञेय और गैर-ज़मानती अपराध बन गए हैं. राजस्थान में इस अपराध के लिये अब आजीवन कारावास तथा 5 लाख रुपए तक के जुर्माने की सज़ा दी जा सकती है.

Q9. कांति भट्ट का हाल ही में निधन हो गया। वह एक प्रसिद्ध _______ थे।
A. लेखक
B. गायक
C. पत्रकार
D. शूटर
Ans: पत्रकार
विवरण: वयोवृद्ध गुजराती पत्रकार कांति भट्ट का निधन हो गया। वह 88 वर्ष के थे। 15 जुलाई, 1931 को गुजरात के भावनगर राज्य के सचरा गाँव में जन्में कांति ने 1966 में मुंबई में पत्रकारिता में प्रवेश किया था।

Q10. किसने रूस के डेनियल मेदवेदेव को हराकर एटीपी वाशिंगटन ओपन का खिताब जीता?
A. रोजर फ़ेडरर
B. राफेल नडाल
C. निक किर्गियोस
D. नोवाक जोकोविच
Ans: निक किर्गियोस
विवरण: आस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस ने रूस के डेनियल मेदवेदेव को सीधे सेटों में हराकर एटीपी वाशिंगटन ओपन का खिताब जीता। चौबीस साल के किर्गियोस ने दुनिया के 10वें नंबर के खिलाड़ी मेदवेदेव को 7-6 (8/6), 7-6 (7/4) से हराया।