Daily Current Affairs Quiz 02 August 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 02 August 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 02 August 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 02 August 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सुप्रीम कोर्ट में चीफ जस्टिस के अलावा जजों की संख्या 30 से बढ़ाकर कितने किए जाने की मंज़ूरी दे दी है?
A. 35
B. 40
C. 45
D. 33
Ans: 33
विवरण: कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद अब यह बिल संसद में पेश किया जाएगा. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि इससे पहले साल 2016 में देशभर की हाईकोर्ट्स में जजों की संख्या 906 से बढ़ाकर 1079 की गई थी. इससे पहले चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद मई 2019 में सुप्रीम कोर्ट में चार जजों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई थी. सरकार ने 2008 में सुप्रीम कोर्ट में जजों की संख्या 26 से बढ़ाकर 31 की थी.

Q2. भारत ने कौशल विकास और कुटीर उद्योग परियोजना के लिए गाम्बिया को कितने लाख अमेरिकी डॉलर की मदद देने की घोषणा की?
A. पाँच लाख
B. सात लाख
C. आठ लाख
D. दस लाख
Ans: पाँच लाख
विवरण: यह किसी भारतीय राष्ट्रपति की गाम्बिया की पहली यात्रा है. कोविंद ने गाम्बिया के राष्ट्रपति को उनके देश के साथ भारत के पारंपरिक संबंधों को बढ़ाने में उनकी प्रतिबद्धता और उसके विकास में योगदान से अवगत कराया. गाम्बिया में भारत का दूतावास नहीं है. हालांकि भारत ने अफ्रीका में 18 नए दूतावास खोलने का फैसला किया है.

Q3. किस राज्य में 8-9 अगस्त, 2019 को ई-गवर्नेंस पर 22वें राष्ट्रीय सम्मेलन (22nd National Conference on e-Governance) का आयोजन किया जाएगा?
A. तमिलनाडु
B. कर्नाटक
C. मेघालय
D. मध्य प्रदेश
Ans: मेघालय
विवरण: इस सम्मेलन का आयोजन प्रशासनिक सुधार, लोक शिकायत विभाग और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय तथा मेघालय सरकार द्वारा मिलकर किया जा रहा है. इस सम्मेलन का विषय “डिजिटल इंडिया: सफलता से उत्कृष्टता” है. यह सम्मेलन सभी तरह की डिजिटल सेवाएँ उपलब्ध कराने, समस्याओं के समाधान में अनुभवों का आदान-प्रदान करने तथा जोखिम कम करने के लिये एक मंच उपलब्ध कराता है.

Q4. तीन तलाक देने वाले पति को अधिकतम कितने साल तक की सज़ा और जुर्माना हो सकता है?
A. सात साल
B. दस साल
C. बारह साल
D. तीन साल
Ans: तीन साल
विवरण: इस विधेयक पर राष्ट्र्पति के हस्ता क्षर करने के साथ ही मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक अब कानून बन गया है. यह कानून देश में 19 सितंबर 2018 से लागू माना जाएगा. इस बिल के तहत पति मौखिक, लिखित या किसी अन्य माध्यम से अगर एक बार में अपनी पत्नी को ‘तीन तलाक’ देता है तो वह अपराध की श्रेणी में आएगा.

Q5. हाल ही में किस राज्य के पुलिस ने स्वचालित मल्टी-मोडल बायोमेट्रिक पहचान प्रणाली (Automated Multi-modal Biometric Identification System) अपनाई है?
A. झारखंड पुलिस
B. महाराष्ट्र पुलिस
C. पंजाब पुलिस
D. राजस्थान पुलिस
Ans: महाराष्ट्र पुलिस
विवरण: इस प्रकार की प्रणाली की शुरुआत शीघ्र ही पूरे देश में की जाएगी. पुलिस जाँच में डिजिटल फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन प्रणाली का प्रयोग करने वाला महाराष्ट्र देश का पहला राज्य बन गया है. इसमें अपराध के दृश्यों से उंगलियों के निशान को पकड़ने के लिये एक पोर्टेबल सिस्टम भी शामिल है. यह प्रणाली यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्टैंडर्ड एंड टेक्नोलॉजी द्वारा निर्धारित मानकों के अनुरूप है.

Q6. हाल ही में नासा के ट्रांज़िटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट (Transiting Exoplanet Survey Satellite) द्वारा खोजे गए इस बौने तारे और ग्रहीय प्रणाली का नाम क्या नाम रखा गया है?
A. TOI 370
B. TOI 220
C. TOI 270
D. TOI 570
Ans: TOI 270
विवरण: नासा द्वारा खोजा गया बौना तारा आकार और द्रव्यमान में सूर्य से 40 प्रतिशत छोटा है. यह TOI 270 पिक्टर तारामंडल (Pictor Constellation) में स्थित है. इस प्रणाली में कुल तीन ग्रह TOI 270 b, TOI 270 c और TOI 270 d पाए गए हैं. नासा के अनुसार, TOI 270b का तापमान केवल तारे से प्राप्त होने वाली ऊर्जा पर निर्भर है.

Q7. हाल ही में जारी वॉटर स्ट्रेस इंडेक्स (Water Stress Index) के मुताबिक, देश के कितने बड़े शहरों में से 11 शहर जल संकट की खतरनाक स्थिति का सामना कर रहे हैं?
A. 20
B. 25
C. 30
D. 32
Ans: 20
विवरण: भारत के अधिकतर राज्य पहले से ही अत्यधिक जनसंख्या वृद्धि, जल संसाधनों की कमी और जलवायु परिवर्तन के प्रतिकूल प्रभावों का सामना कर रहे हैं. वर्तमान में चेन्नई जिस प्रकार के गंभीर जल संकट का सामना कर रहा है. सबसे चिंता का विषय यह है कि भारत के 20 बड़े शहरों में से 11 ‘अत्यधिक जोखिम’ (Extreme Risk) वाली श्रेणी में और 7 शहर ‘उच्च जोखिम’ (High Risk) वाली श्रेणी में शामिल हैं.

Q8. हाल ही में वित्त मंत्रालय ने दक्षिण कोरिया और किस देश से आयात होने वाले शुद्ध PTA (Pure Terephthalic Acid) पर एंटी-डंपिंग शुल्क लगाया है?
A. नेपाल
B. चीन
C. रूस
D. थाईलैंड
Ans: थाईलैंड
विवरण: सामान्य रूप से अंतरराष्ट्रीय मूल्य भेदभाव की स्थिति को डंपिंग कहा जाता है. एंटी-डंपिंग शुल्क डंपिंग को रोकने और अंतरराष्ट्रीय व्यापार व्यवस्था में समानता स्थापित करने के लिये लगाया जाता है. एंटी-डंपिंग शुल्क लागू होने की तिथि से 5 वर्ष के लिये वैध होता है.

Q9. हाल ही में चीन और किस देश के बीच शंघाई में व्यापार मुद्दों के समाधान के लिए बातचीत फिर से शुरू हुई है?
A. नेपाल
B. अमेरिका
C. भारत
D. रूस
Ans: अमेरिका
विवरण: ेशों के बीच मई 2019 में पहले दौर की व्यापार वार्ता तब विफल हो गयी थी, जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन पर अपनी प्रतिबद्धताओं पर पुनर्विचार करने का आरोप लगाया था. अमेरिका और चीन दोनों ने ही एक-दूसरे के खिलाफ कड़े शुल्क लगाने का रुख अपनाया हुआ है. दोनों देशों का कुल 360 अरब डॉलर से अधिक का कारोबार है.

Q10. फुटबॉल की वैश्विक संस्था फीफा ने महिलाओं के अगले फुटबॉल विश्व कप में टीमों की संख्या 24 से बढ़ाकर कितने करने को अनुमति दे दी है?
A. 40
B. 50
C. 32
D. 30
Ans: 32
विवरण: फुटबॉल की वैश्विक संस्था फीफा ने महिला विश्व कप में भी 32 टीमों के खेलने को मंजूरी दे दी है. अब अगले फुटबॉल विश्व कप में 24 की जगह 32 टीमें खेलेंगी. साल 2015 में ही भाग लेने वाली टीमों की संख्या 16 से बढ़ाकर 24 की गई थी. पुरुष वर्ग में साल 1998 से ही 32 टीमें खेलती आ रही हैं.







Daily Current Affairs Quiz 02 August 2019 in Hindi Daily Current Affairs Quiz 02 August 2019 in Hindi Reviewed by Super Pathshala on 11:25 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.