Daily Current Affairs Quiz 29 July 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 29 July 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 29 July 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 29 July 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. एक चीनी स्टार्टअप -आईस्पेस ने देश का पहला वाणिज्यिक रॉकेट, _________ नाम से सफलतापूर्वक लॉन्च किया, जो उपग्रहों को कक्षा में ले जाने में सक्षम है।
A. ज़हूक्स -1(ZhuX -1)
B. हाइपरबोला -1(Hyperbola-1)
C. शिज़ू-1(ShiZu-1)
D. इज़ू -1 (iZu-1)
Ans: हाइपरबोला -1(Hyperbola-1)
विवरण: एक चीनी स्टार्टअप आईस्पेस ने 26 जुलाई 2019 को उपग्रहों को कक्षा में ले जाने में सक्षम देश का पहला वाणिज्यिक रॉकेट लॉन्च किया। हाइपरबोला -1 नामक आईस्पेस द्वारा डिजाइन किया गया 20-मीटर (66-फुट) रॉकेट 300 किलोमीटर (186 मील) की ऊँचाई पर पहुंच गया। बीजिंग स्थित इंटरस्टेलर ग्लोरी स्पेस टेक्नोलॉजी (जिसे आईस्पेस के रूप में भी जाना जाता है) ने दो उपग्रहों को गोबी रेगिस्तान में एक राज्य लॉन्च सुविधा जियुक्वान से कक्षा में लॉन्च किया।

Q2. महिला उद्यमिता मंच (WEP) के तत्वावधान में भारत में महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए निति आयोग के साथ किस मैसेंजर प्लेटफॉर्म ने साझेदारी की?
A. टिक टॉक
B. वाइबर
C. व्हाट्सप्प
D. फेसबुक
Ans: व्हाट्सप्प
विवरण: नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफ़ॉर्मिंग इंडिया (NITI) Aayog और Facebook के स्वामित्व वाले व्हाट्सप्प ने अपने महिला उद्यमिता प्लेटफ़ॉर्म (WEP) के तत्वावधान में भारत में महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र के विकास का समर्थन करने के लिए एक साझेदारी की घोषणा की है।

Q3. 2019 के लिए 'मूविंग इंटरनेशनल मूविंग प्राइस इंडेक्स' के अनुसार, कौन सा शहर स्थानांतरित करने वाला सबसे महंगा शहर है?
A. सैन फ्रांसिस्को, यूएस
B. न्यूयॉर्क, यूएस
C. जिनेवा, स्विट्जरलैंड
D. हॉगकॉग
Ans: सैन फ्रांसिस्को, यूएस
विवरण: 2019 के लिए अपने अंतर्राष्ट्रीय मूविंग प्राइस इंडेक्स के अनुसार, सैन फ्रांसिस्को सबसे अधिक खर्च करने वाला शहर है, वहां जाने के लिए एक व्यक्ति के लिए औसतन $ 13,521 (AU $ 19,377) की लागत है। इसके बाद न्यूयॉर्क, जहां इसे स्थानांतरित करने के लिए $ 12,041 का खर्च आता है। शीर्ष 10 सबसे महंगे शहर (व्यक्तिगत स्थानांतरण के लिए) - सैन फ्रांसिस्को (यूएस), न्यूयॉर्क (यूएस), जिनेवा (स्विट्जरलैंड), हांगकांग, ज्यूरिख (स्विट्जरलैंड), बोस्टन (अमेरिका), डबलिन (आयरलैंड), रेकजाविक (आइसलैंड) , सिंगापुर, लॉस एंजिल्स (यूएस)

Q4. भारत के किस शहर को 2019 के लिए 'इंटरनेशनल मूविंग प्राइस इंडेक्स' में सूचीबद्ध किया गया है?
A. मुंबई
B. दिल्ली
C. जयपुर
D. चेन्नई
Ans: दिल्ली
विवरण: जर्मन ऑनलाइन कंपनी, मूविंग ने 2019 के लिए अपने अंतर्राष्ट्रीय मूविंग प्राइस इंडेक्स का खुलासा किया है। 2019 मूविंग इंडेक्स, 85 शहरों का अध्ययन, पाया गया कि नए सिरे से शुरू करने वाले सबसे महंगे शहर हैं। भारत का दिल्ली दुनिया भर में स्थानांतरित करने के लिए सबसे सस्ते शहरों में से एक है। दुनिया को ध्यान में रखते हुए, दिल्ली फोन बिलों के लिए कम से कम महंगा है, अस्थायी घर पर किराए पर है, स्थायी निवासी और इंटरनेट कनेक्शन पर किराए पर है (सिर्फ $ 4)। व्यक्तिगत स्थानांतरण के लिए - दिल्ली $ 85735 की लागत के साथ 85 वें स्थान पर है; और पारिवारिक पुनर्वास के लिए - दिल्ली $

Q5. कर्नाटक के वर्तमान राज्यपाल कौन हैं?
A. बसवराज बोम्मई
B. बी.एस.येदियुरप्पा
C. एच। डी। कुमारस्वामी
D. वजुभाई वाला
Ans: वजुभाई वाला
विवरण: वजुभाई रुदाभाई वाला सितंबर 2014 से कर्नाटक के राज्यपाल हैं। वजुभाई ने 2012 से 2014 तक गुजरात विधानसभा के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। वह अभी भी भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं।

Q6. कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री कौन हैं?
A. जगदीश शेट्टार
B. बसवराज बोम्मई
C. बी.एस.येदियुरप्पा
D. एच। डी। कुमारस्वामी
Ans: बी.एस.येदियुरप्पा
विवरण: 26 जुलाई 2019 को चौथी बार राजभवन में कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में 76 वर्षीय कर्नाटक बीजेपी के प्रमुख बुकानकेरे सिंगलिंगप्पा येदियुरप्पा ने शपथ ली। येदियुरप्पा शिकारीपुरा से बीजेपी विधायक हैं। उन्होंने कांग्रेस के तीन दिन बाद मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। एच डी कुमारस्वामी के नेतृत्व में कांग्रेस-जनता दल सेक्युलर गठबंधन के तीन दिन बाद राज्य की विधानसभा में महत्वपूर्ण फ्लोर टेस्ट हारने के बाद उन्हें मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई।

Q7. लेबनान में संयुक्त राष्ट्र मिशन के किस भारतीय शांतिदूत ने UNIFIL द्वारा मरणोपरांत पदक से सम्मानित किया?
A. प्रदीप चौहान
B. एस कुमार
C. बाल पाल सिंह
D. रमेश सिंह
Ans: रमेश सिंह
विवरण: सार्जेंट रमेश सिंह, एक भारतीय शांतिदूत, जिनकी लेबनान में संयुक्त राष्ट्र मिशन में सेवा के दौरान ड्यूटी के दौरान मृत्यु हो गई थी, उन्हें उनके समर्पण और प्रतिबद्धता के लिए सम्मानित किया गया है। लेबनान में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम फोर्स के कमांडर स्टेफानो डेल कर्नल ने सार्जेंट रमेश सिंह को उनके बलिदान और समर्पण के लिए पदक से भी सम्मानित किया है। सार्जेंट रमेश सिंह को लेबनान (UNIFIL) में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल के साथ तैनात किया गया था।

Q8. पाकिस्तान के किस तेज गेंदबाज ने 26 जुलाई 2019 को टेस्ट मैचों से संन्यास की घोषणा की?
A. अमीर याकूब
B. मोहम्मद आमिर
C. मोहम्मद आसिफ
D. उस्मान समीउद्दीन
Ans: मोहम्मद आमिर
विवरण: 26 जुलाई 2019 को, पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने तुरंत प्रभाव से टेस्ट मैचों से संन्यास की घोषणा कर दी। मोहम्मद आमिर 2009 में MCG में टेस्ट इतिहास में पांच विकेट लेने वाले दूसरे सबसे युवा बन गए। 36 मैचों में 30.47 की औसत से 119 विकेट अपने टेस्ट करियर में आमिर के लिए।

Q9. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने _____स्थित बायोमैकेनिक प्रयोगशाला को मान्यता प्रदान कर दी है।
A. इस्लामाबाद
B. लाहौर
C. कराची
D. पेशावर
Ans: लाहौर
विवरण: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने लाहौर स्थित बायोमैकेनिक प्रयोगशाला को मान्यता प्रदान कर दी है। इस प्रयोगशाला का संचालन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) करता है। आईसीसी ने बायोमैकेनिक प्रयोगशाला को संदिग्ध एक्शन वाले गेंदबाजों के परीक्षण केंद्र के रूप में मान्यता दी है।

Q10. नवीनतम फीफा रैंकिंग में भारतीय फुटबॉल टीम का स्थान क्या है?
A. 101 वां
B. 102 वां
C. 106 वां
D. 103 वां
Ans: 103 वां
विवरण: भारतीय फुटबाल टीम फीफा की नवीनतम विश्व रैंकिंग में दो पायदान नीचे 103वें स्थान पर खिसक गयी है।







Daily Current Affairs Quiz 29 July 2019 in Hindi Daily Current Affairs Quiz 29 July 2019 in Hindi Reviewed by Super Pathshala on 11:31 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.