Daily Current Affairs Quiz 27 July 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 27 July 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 27 July 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 27 July 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. भारतीय वनस्पति शोधकर्त्ताओं ने किस राज्य में एक रक्त स्रावित वृक्ष की प्रजाति ड्रैकैना कैम्बोडियाना (Dracaena cambodiana) की खोज की है?
A. असम
B. तमिलनाडु
C. केरल
D. पंजाब
Ans: असम
विवरण: यह वृक्ष असम के पश्चिम कार्बी आंगलोंग के डोंगा सर्पो क्षेत्र में पाया गया है. इस पौधे को ड्रैगन ट्री प्रजाति के रूप में वर्गीकृत करने में लगभग चार साल का समय लगा. इस पौधे से चमकदार लाल रंग का लेटेक्स स्रावित होता है जिसका उपयोग प्राचीन काल से दवा, वार्निश और कपड़ों की रंगाई आदि कार्यों में किया जाता है.

Q2. हाल ही में नई दिल्ली में जारी वैश्विक नवाचार सूचकांक 2019 (Global Innovation Index 2019) में भारत को निम्न में से कौन सा स्थान प्राप्त हुआ है?
A. 10
B. 20
C. 52
D. 65
Ans: 52
विवरण: वैश्विक नवाचार सूचकांक 2019 की थीम ‘Creating Healthy Lives – The Future of Medical Innovation है. वैश्विक नवाचार सूचकांक का यह 12वाँ संस्करण है. इस सूचकांक में स्विट्ज़रलैंड को पहला स्थान प्राप्त हुआ है. इस सूचकांक के अंतर्गत 129 देशों को शामिल किया गया है तथा 80 से अधिक संकेतकों के आधार पर देशों को रैंकिग प्रदान की गई है.

Q3. हाल ही में जारी ब्लूमबर्ग के न्यू इकोनॉमी ग्लोबल सर्वे के अनुसार, वर्ष 2035 तक भारत और किस देश विश्व के तकनीकी नवाचार केंद्र के रूप में अमेरिका से आगे निकल जायेगा?
A. रूस
B. नेपाल
C. पाकिस्तान
D. चीन
Ans: चीन
विवरण: यह एक ऑनलाइन सर्वे है जिसे ब्लूमबर्ग नामक कंपनी द्वारा आयोजित किया गया था. ब्लूमबर्ग द्वारा यह सर्वेक्षण 20 बाज़ारों के 2000 व्यावसायिक पेशेवरों के मध्य किया गया था. सर्वे में भाग लेने वाले 39 प्रतिशत लोगों का मानना है कि चीन की राजधानी बीजिंग वर्ष 2035 तक तकनीक के मामले में सबसे शीर्ष पर होगी.

Q4. अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) के किस महानिदेशक का 72 साल की आयु में निधन हो गया?
A. युकिया अमानो
B. मोहम्मद अलबारदेई
C. हैन्स ब्लिक्स
D. राहुल सचदेवा
Ans: युकिया अमानो
विवरण: युकिया अमानो 2009 से संयुक्त राष्ट्र (UN) की इस परमाणु निगरानी एजेंसी के महानिदेशक थे. वे 2005 से ही अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) में जापान का प्रतिनिधित्व कर रहे थे. युकिया अमानो को साल 1972 में जापान के विदेश मंत्रालय में नियुक्त किया गया था. उन्होंने विदेश मंत्रालय के अधिकारी के तौर पर फ्रांस, अमेरिका और स्विटजरलैंड समेत कई देशों में भी काम किया था.

Q5. हाल ही में फीफा द्वारा जारी विश्व रैंकिंग में भारतीय फुटबाल टीम को निम्न में से कौन सा स्थान प्राप्त हुआ है?
A. 105
B. 111
C. 103
D. 125
Ans: 103
विवरण: फीफा द्वारा जारी विश्व रैंकिंग में बेल्जियम सूची में शीर्ष स्थान पर है. उसके बाद ब्राजील, फ्रांस, इंग्लैंड और उरूग्वे का नंबर आता है. भारत के 1214 रैंकिंग अंक हैं. भारतीय टीम अब एशियाई देशों में 18वें स्थान पर है. ईरान एशियाई देशों में शीर्ष पर है.

Q6. हाल ही में किस भारतीय खिलाड़ी ने सेना में बतौर लेफ्टिनेंट कर्नल ज्वाइन किया और वे कश्मीर में 15 दिन की ट्रेनिंग आरंभ कर रहे हैं?
A. सचिन तेंदुलकर
B. वीवीएस लक्ष्मण
C. एम एस धोनी
D. विराट कोहली
Ans: एम एस धोनी
विवरण: भारतीय क्रिकेट कप्तान और सेना में ऑनररी लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र सिंह धोनी की 15 दिन की आर्मी ट्रेनिंग कश्मीर में 31 जुलाई से शुरू होगी. धोनी 15 अगस्त तक कश्मीर में रहेंगे और इस दौरान पट्रोलिंग, गार्ड और पोस्ट की ड्यूटी भी करेंगे. सूत्रों के मुताबिक, धोनी को शुरू के तीन दिन बेसिक ट्रेनिंग दी जाएगी, जिसमें फौज के बारे में बताया जाएगा और फायरिंग सिखाई जाएगी.

Q7. सुप्रीम कोर्ट द्वारा हाल ही में दिए गये निर्देश के अनुसार देश के किसी भी जिले में कितने केस POCSO एक्ट के तहत दर्ज होने पर वहां एक स्पेशल कोर्ट बनाया जायेगा?
A. 100
B. 200
C. 300
D. 400
Ans: 100
विवरण: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को निर्देश दिया कि जिस जिले में चाइल्ड रेप और पॉक्सो ऐक्ट के तहत 100 से ज्यादा केस पेंडिंग हों, वहां 60 दिन में स्पेशल पॉक्सो कोर्ट बनाई जाएं. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की बेंच ने कहा कि जांच प्रक्रिया तेजी से पूरी करने को हर जिले में फरेंसिक लैब बनाई जाएं.

Q8. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किस नाम से रक्षा उत्पादन विभाग के विभिन्न कार्यक्रमों और योजनाओं की प्रभावी निगरानी में सहायक विभाग का डैशबोर्ड लांच किया है?
A. www․defenceboard.gov.in
B. www․ddpdashboard.gov.in
C. www․rawboard.gov.in
D. www․dashboardfordefence.gov.in
Ans: www.ddpdashboard.gov.in
विवरण: रक्षा उत्पादन विभाग के विभिन्न कार्यक्रमों और योजनाओं की प्रभावी निगरानी के लिए रक्षा मंत्री ने एक डैशबोर्ड लॉन्च किया है. यह रक्षा विभाग में निवेश के साथ-साथ आर्टिफिशियल इंटे‍लीजेंस परियोजना जैसे विषयों पर भी जानकारी देगा.

Q9. प्रत्येक वर्ष 26 जुलाई को मनाये जाने वाले कारगिल विजय दिवस की वर्ष 2019 में कौन-सी वर्षगांठ मनाई जा रही है?
A. 17वीं
B. 18वीं
C. 19वीं
D. 20वीं
Ans: 20वीं
विवरण: कारगिल विजय दिवस भारत में प्रत्येक साल 26 जुलाई के दिन मनाया जाता है. यह दिन कारगिल संघर्ष में शहीद हुए सैनिकों को पूरे देश में श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है. साल 2019 को 20वां कारगिल विजय दिवस मनाया जा रहा है. कारगिल युद्ध 03 मई 1999 से शुरू हुआ था. यह युद्ध करीब ढाई महीने तक चला और 26 जुलाई 1999 को समाप्त हुआ.

Q10. हाल ही में जारी एटीपी टेनिस रैंकिंग में किस महिला खिलाड़ी को पहला स्थान मिला है?
A. एश्ले बार्टी
B. केरोलिना प्लिस्कोवा
C. नाओमी ओसाका
D. सिमोन हालेप
Ans: एश्ले बार्टी
विवरण: एश्ले बार्टी 1976 के बाद डब्लूटीए रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचने वाली पहली ऑस्ट्रेलियाई महिला टेनिस खिलाड़ी हैं. जापान के नाओमी ओसाका दूसरे और चेक रिपब्लिक की केरोलिना प्लिस्कोवा तीसरे स्थान पर हैं.