Daily Current Affairs Quiz 22 July 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 22 July 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 22 July 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 22 July 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. 7 जुलाई से 18 जुलाई, 2019 के बीच भारतीय सेना द्वारा किस एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल का परीक्षण किया गया था?
A. आकाश
B. एनएजी
C. लक्ष्य
D. भेदी(BHEDI)
Ans: एनएजी
विवरण: भारतीय सेना ने पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में तीसरी पीढ़ी के एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल NAG के अपने ग्रीष्मकालीन उपयोगकर्ता परीक्षणों को सफलतापूर्वक किया है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित मिसाइलों का परीक्षण 7 जुलाई से 18 जुलाई, 2019 के बीच किया गया था। एनएजी ग्रीष्मकालीन उपयोगकर्ता परीक्षणों के भाग के रूप में, पोखरण रेंज की अत्यधिक तापमान परिस्थितियों में छह मिशन किए गए थे। ।

Q2. कौन सी टीम इंटरकांटिनेंटल कप फुटबॉल टूर्नामेंट 2019 के दूसरे संस्करण की विजेता है, जो अहमदाबाद में खेला जाता है?
A. तजाकिस्तान
B. डीपीआर कोरिया
C. अफ़ग़ानिस्तान
D. इंडिया
Ans: डीपीआर कोरिया
विवरण: डीपीआर कोरिया ने 19 जुलाई, 2019 को अहमदबाद (भारत) में फाइनल में ताजिकिस्तान को हराकर इंटरकांटिनेंटल कप फुटबॉल टूर्नामेंट 2019 के दूसरे संस्करण में जीत हासिल की। चैंपियंस को 50000 अमरीकी डालर से अधिक की धनराशि मिली, जबकि उपविजेता 25000 अमरीकी डालर थे।

Q3. निम्न में से किस नाइजीरियाई फुटबॉलर ने 18 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की?
A. केलची इहनाचो
B. विक्टर मूसा
C. एलेक्स इबोबी
D. जॉन ओबी मिकेल
Ans: जॉन ओबी मिकेल
विवरण: 18 जुलाई को, नाइजीरियाई फुटबॉलर जॉन ओबी मिकेल ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की। मिकेल ने 2013 में एएफसीओएन जीता और उन्होंने 2016 ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक भी जीता। उन्होंने 2014 और 2018 फीफा विश्व कप में नाइजीरिया का प्रतिनिधित्व किया।

Q4. ऐतिहासिक सफदरजंग मकबरा कहाँ स्थित है?
A. वाराणसी
B. धौलपुर
C. श्रीनगर
D. नई दिल्ली
Ans: नई दिल्ली
विवरण: संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने 19 जुलाई, 2019 को नई दिल्ली में ऐतिहासिक सफदरजंग मकबरे की स्थापत्य रोशनी का उद्घाटन किया। सफदरजंग मकबरा 17 वीं शताब्दी का स्मारक है।

Q5. मई 2019 तक कौन सी दूरसंचार कंपनी ग्राहकों द्वारा भारत की सबसे बड़ी ऑपरेटर बन गई है?
A. बीएसएनएल
B. वोडाफोन आइडिया
C. भारती एयरटेल
D. जियो
Ans: वोडाफोन आइडिया
विवरण: रिलायंस इंडस्ट्रीज की दूरसंचार इकाई Jio ने मई 2019 तक ग्राहकों द्वारा भारत का दूसरा सबसे बड़ा ऑपरेटर बनने के लिए प्रतिद्वंद्वी Airtel को पछाड़ दिया। मई के अंत तक, ऑपरेटर ने अप्रैल से लेकर अब तक 323 मिलियन वायरलेस ग्राहकों के साथ महीने का अंत करने के लिए 8.2 मिलियन उपयोगकर्ताओं को जोड़ा था। 387.6 मिलियन ग्राहकों के साथ वोडाफोन आइडिया शीर्ष ऑपरेटर था। वोडाफोन आइडिया का बाजार में 33.36% हिस्सा है।

Q6. भारत के 64 वें ग्रैंडमास्टर का नाम क्या है?
A. पृथु गुप्ता
B. पाताल हरिकृष्ण
C. विजित गुजराती
D. अभिधान
Ans: पृथु गुप्ता
विवरण: पुर्तगाली लीग 2019 के पांचवें दौर में आईएम लेव यांकेलीविच को हराकर दिल्ली के पृथु गुप्ता भारत के 64 वें ग्रैंडमास्टर बन गए हैं, गुप्ता, जिन्होंने नौ साल की उम्र में इस खेल को चुना था, ने 15 साल, 4 महीने और 10 दिन की उम्र में सनसनीखेज उपलब्धि हासिल की है। डी गुकेश 12 साल, 7 महीने और 17 दिन में भारत के सबसे कम उम्र के जीएम हैं। उन्होंने इस साल जनवरी में उपलब्धि हासिल की थी।

Q7. किस देश ने भारतीय नौसेना और मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स को पूरक नेवल एमआरएसएएम (मध्यम रेंज की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल) प्रणाली की आपूर्ति करने के लिए पांच करोड़ अमेरिकी डालर का अनुवर्ती सौदा किया है?
A. जर्मनी
B. इजराइल
C. रूस
D. फ्रांस
Ans: इजराइल
विवरण: इजराइल की सरकारी ‘इजराइल एरोस्पेस इंडस्ट्रीज’ (आईएआई) ने कहा कि उसने भारतीय नौसेना और मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स को पूरक नेवल एमआरएसएएम (मध्यम रेंज की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल) प्रणाली की आपूर्ति करने के लिए पांच करोड़ अमेरिकी डालर का अनुवर्ती सौदा किया है।

Q8. किसने जर्मनी के सुहल में चल रहे आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में 25 मीटर रैपिट फायर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है?
A. जीतू राय
B. विजय कुमार
C. अग्नेया कौशिक
D. अनीश भानवाला
Ans: अनीश भानवाला
विवरण: उदीयमान निशानेबाज अनीश भानवाला ने 25 मीटर रैपिट फायर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता जिससे भारत ने जर्मनी के सुहल में चल रहे आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में अपना दबदबा बरकरार रखा। प्रतिस्पर्धा के चौथे दिन भानवाला ने क्वालीफिकेशन में 584 अंक बनाये और फाइनल में पहुंचे तीन भारतीयों सहित छह निशानेबाजों में 29 अंक बनाकर शीर्ष पर रहे।

Q9. किसे ईस्ट बंगाल के स्थापना दिवस पर उसके सर्वोच्च सम्मान ‘भारत गौरव’ से सम्मानति किया जाएगा?
A. सचिन तेंडुलकर
B. सौरव गांगुली
C. कपिल देव
D. सुनील गावस्कर
Ans: कपिल देव
विवरण: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव को ईस्ट बंगाल एक अगस्त को अपने स्थापना दिवस पर अपने सर्वोच्च सम्मान ‘भारत गौरव’ से सम्मानति करेगा।

Q10. किस अभियान को पाटा (पैसेफिक-एशिया ट्रैवल एसोसिएशन) स्वर्ण पुरस्कार 2019 का विजेता घोषित किया गया है?
A. फाइंड द इन्क्रेडेबल यू
B. इन्क्रेडेबल पीपल
C. टूरिज्म इंडिया
D. इनमें से कोई नहीं
Ans: फाइंड द इन्क्रेडेबल यू
विवरण: पर्यटन मंत्रालय ने 2018-19 के दौरान अतुल्य भारत “फाइंड द इन्क्रेडेबल यू” अभियान विश्व स्तर पर जारी किया था। इस अभियान को पाटा (पैसेफिक-एशिया ट्रैवल एसोसिएशन) स्वर्ण पुरस्कार 2019 का विजेता घोषित किया गया है। इस वर्ष के लिए 78 संगठनों से 198 आवेदन प्राप्त हुए थे।