Daily Current Affairs Quiz 17 July 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 17 July 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 17 July 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 17 July 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. हाल ही में किस राज्य सरकार ने 8वीं से 12वीं तक वैकल्पिक विषय के तौर पर मैथिली को शामिल किये जाने की घोषणा की है?
A. दिल्ली सरकार
B. उत्तर प्रदेश सरकार
C. बिहार सरकार
D. महाराष्ट्र सरकार
Ans: दिल्ली सरकार
विवरण: दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा की गई घोषणा के अनुसार दिल्ली के स्कूलों में मैथिली कक्षा-8वीं से 12वीं तक वैकल्पिक विषय के तौर पर पढ़ाई जाएगी. साथ ही, वैकल्पिक विषय के तौर पर मैथिली चुनकर आईएएस की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए मुफ्त कोचिंग की व्यवस्था भी होगी. सरकारी आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में करीब 60-70 लाख मैथिली और भोजपुरी भाषी लोग हैं.

Q2. वर्ष 2019 में हो रहे चन्द्र ग्रहण के दिन आने वाली गुरु पूर्णिमा का संयोग कितने वर्षों बाद बना है?
A. 112
B. 120
C. 135
D. 149
Ans: 149
विवरण: ऐसा 149 साल बाद होने जा रहा है जब गुरु पूर्णिमा के दिन ही चंद्र ग्रहण भी पड़ेगा. यह रात को तीन बजकर एक मिनट पर पूरे चरम पर होगा जब धरती की छाया चंद्रमा के आधे से ज्यादा हिस्से को ढक लेगी. सरकार की ओर से जारी बयान के मुताबिक, यह आंशिक चंद्रग्रहण होगा जिसे अरुणाचल प्रदेश के दुर्गम उत्तर पूर्वी हिस्सों को छोड़कर देश भर में देखा जा सकेगा.

Q3. ICC द्वारा हाल ही में जारी विश्व कप टीम ऑफ़ द टूर्नामेंट की घोषणा की, इसमें रोहित शर्मा के अतिरिक्त किस भारतीय खिलाड़ी को शामिल किया गया है?
A. विराट कोहली
B. एम एस धोनी
C. जसप्रीत बुमराह
D. शिखर धवन
Ans: जसप्रीत बुमराह
विवरण: आईसीसी ने 2019 विश्व कप की अपनी टीम की घोषणा कर दी, जिसमें दो भारतीयों- ओपनर रोहित शर्मा और पेसर जसप्रीत बुमराह को जगह मिली है. प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को इस टीम का कप्तान बनाया गया है. इस 12 सदस्यीय टीम में विश्व कप विजेता इंग्लैंड के 4 खिलाड़ी शामिल हैं.

Q4. हाल ही में किस देश ने अपना एयरस्पेस भारत के लिए खोल दिया है?
A. चीन
B. पाकिस्तान
C. यूएई
D. जापान
Ans: पाकिस्तान
विवरण: बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद से बंद अपने हवाई क्षेत्र से पाकिस्तान ने प्रतिबंध हटा दिया है. पाकिस्तान सिविल एविएशन अथॉरिटी ने तत्काल प्रभाव से भारत के सभी नागरिक यातायात के लिए अपने हवाई क्षेत्र को खोलने का आदेश दिया है. 26 फरवरी को बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविर पर भारतीय वायु सेना द्वारा हवाई हमले किए जाने के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ पूर्वी सीमा पर अपना हवाई क्षेत्र पूरी तरह से बंद कर दिया था.

Q5. निम्नलिखित में से कौन सा देश अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी विश्वकप 2020 की मेजबानी करेगा?
A. इंडोनेशिया
B. थाईलैंड
C. दक्षिण कोरिया
D. भारत
Ans: भारत
विवरण: अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी महासंघ (आईएसएसएफ) ने भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) के अध्यक्ष रणइंदर सिंह को एक पत्र भेजकर बताया कि यह पुष्टि की जाती है कि आईएसएसएफ की कार्यकारी समिति ने 2020 के विश्वकप चरणों की तारीखों को मंजूर कर दिया है.

Q6. हाल ही में चीन ने किस देश से तिब्बती गुरु दलाई लामा के उत्तराधिकारी को मान्यता नहीं देने का आग्रह किया?
A. भारत
B. बांग्लादेश
C. नेपाल
D. भूटान
Ans: भारत
विवरण: दलाई लामा के उत्तराधिकारी का चुनाव एक ऐतिहासिक,धार्मिक एवं राजनीतिक मुद्दा है. उत्तराधिकार के मुद्दे पर भारत के किसी भी प्रकार के दखल का प्रत्यक्ष प्रभाव दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों पर पड़ सकता है. चीन के वरिष्ठ अधिकारियों और विशेषज्ञों के अनुसार, दलाई लामा के उत्तराधिकारी को चीन की सरकार की मान्यता मिलनी चाहिये और दलाई लामा का चयन देश के भीतर 200 वर्ष पुरानी ऐतिहासिक प्रक्रिया के तहत ही होना चाहिये.

Q7. पाकिस्तान ने किस पवित्र गुरुद्वारे में भारतीय तीर्थयात्रियों को वर्ष भर के लिये वीज़ा मुक्त प्रवेश देने पर सहमति व्यक्त की है?
A. पंजा साहिब
B. ननकाना साहिब
C. करतारपुर साहिब
D. डेरा साहिब
Ans: करतारपुर साहिब
विवरण: समझौते के अनुसार, पाकिस्तान एक वर्ष की अवधि में प्रतिदिन लगभग 5,000 लोगों को प्रवेश की अनुमति देगा. भारत की ओर से यह आग्रह किया गया है कि इस समझौते के तहत किसी विशेष अवसर और त्योहार पर कम-से-कम 10,000 और लोगों को प्रवेश की अनुमति दी जाए. भारत ने पाकिस्तान से इस ऐतिहासिक पहल का दुरुपयोग करने वाले खालिस्तान समर्थकों को रोकने के लिये भी कहा है.

Q8. हाल ही में भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण द्वारा की गई ऑर्किड की पहली व्यापक जनगणना के अनुसार, किस देश में ऑर्किड प्रजाति या वर्गिकी की कुल संख्या 1,256 पाई गई?
A. नेपाल
B. चीन
C. रूस
D. भारत
Ans: भारत
विवरण: ऑर्किड वनस्पति एक सुंदर पुष्प है जो अदभुत रंग-रूप, आकार एवं आकृति तथा लंबे समय तक ताज़ा बने रहने की गुण के कारण अंतर्राष्ट्रीय पुष्प बाज़ार में विशेष स्थान रखता है. यह जैव-परागण में सहायता प्रदान करती है तथा इसे अन्य पौधों के समूहों से क्रमिक रूप से श्रेष्ठ बनाती है. पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा भारत में पाए जाने वाली ऑर्किड की सभी प्रजातियों का विवरण प्रकाशित किया गया था.

Q9. किस राज्य सरकार ने पतंजलि समूह के प्रवर्तक योग गुरु रामदेव को लातूर जिले में अपनी इकाई स्थापित करने के लिये आमंत्रित किया है?
A. पंजाब सरकार
B. तमिलनाडु सरकार
C. महाराष्ट्र सरकार
D. झारखंड सरकार
Ans: महाराष्ट्र सरकार
विवरण: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने 26 जून 2019 को लिखे पत्र में योग गुरु को मराठवाड़ा क्षेत्र के इस जिले के औसा गांव में एमएसएमई इकाई स्थापित करने के लिये आमंत्रित किया है. यह जमीन मूल रूप से भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (बीएचईएल) के संयंत्र के लिये आरक्षित थी. योग और आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए बाबा रामदेव ने पतंजलि योगपीठ की स्थापना की.

Q10. हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने अपने एक आदेश में केंद्र सरकार, पंजाब और किस राज्य को सतलज-यमुना को जोड़ने वाली नहर से जुड़े मुद्दे को सौहार्द्रपूर्ण ढंग से हल करने को कहा है?
A. दिल्ली
B. हरियाणा
C. उत्तर प्रदेश
D. उत्तराखंड
Ans: हरियाणा
विवरण: इस विवाद की शुरुआत 01 नवंबर 1966 को हुए राज्य पुनर्गठन के बाद से ही शुरू हो गई थी. सर्वप्रथम तात्कालिक प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने समस्या समाधान हेतु साल 1981 में पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलाई. सतलज-यमुना नहर परियोजना का विरोध पूरे पंजाब में होने लगा. पंजाब सरकार ने मार्च 2016 में सतलज यमुना नहर से संबंधित सभी समझौतों को रद्द करते हुए नहर निर्माण के लिये अधिग्रहीत भूमि के आवंटन को भी रद्द कर दिया.







Daily Current Affairs Quiz 17 July 2019 in Hindi Daily Current Affairs Quiz 17 July 2019 in Hindi Reviewed by Super Pathshala on 11:19 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.