Daily Current Affairs Quiz 15 July 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 15 July 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 15 July 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 15 July 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. आईसीसी विश्व कप 2019 का विजेता कौन है?
A. ऑस्ट्रेलिया
B. इंग्लैंड
C. दक्षिण अफ्रीका
D. न्यूजीलैंड
Ans: इंग्लैंड
विवरण: मेजबान इंग्लैंड ने लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर न्यू जीलैंड को हराकर पहली बार वर्ल्ड कप जीता। सुपर ओवर टाई रहा जिसके बाद इंग्लैंड ने ज्यादा बाउंड्री होने के चलते वर्ल्ड चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया।

Q2. किस व्यक्ति को विदेश मंत्रालय में प्रभावी 1 अगस्त, 2019 से सचिव (वाणिज्य, पासपोर्ट, वीजा और प्रवासी भारतीय मामले) नियुक्त किया गया है?
A. दिनकर कामथ
B. के.सुब्रह्मण्यम
C. विकास स्वरूप
D. प्रकाश तारिख
Ans: विकास स्वरूप
विवरण: कार्मिक मंत्रालय द्वारा 12 जुलाई को जारी एक आदेश के अनुसार वरिष्ठ राजनयिक विकास स्वरूप को प्रवासी भारतीय मामलों के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्हें विदेश मामलों में सचिव (कांसुलर, पासपोर्ट, वीजा और प्रवासी भारतीय मामलों) के रूप में नियुक्त किया गया है। जो कि मंत्रालय में 1 अगस्त, 2019 से प्रभावी होगा। भारतीय विदेश सेवा के 1986 बैच के अधिकारी सवरुप वर्तमान में ओटावा में भारत के उच्चायुक्त हैं।

Q3. उस इंग्लैंड के एक पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी का नाम बताएं जिसने 12 जुलाई को 38 साल की आयु में फुटबॉल से संन्यास लेने की घोषणा की?
A. पीटर क्राउच
B. देमारै ग्रे
C. रयान केंट
D. एक्सल टुआनज़ेबे
Ans: पीटर क्राउच
विवरण: पीटर क्राउच, पूर्व इंग्लैंड, लिवरपूल और टोटेनहम हॉटस्पर ने शुक्रवार को 38 साल की उम्र में फुटबॉल से संन्यास की घोषणा की। क्राउच ने 2006 और 2010 में दो विश्व कप में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया। क्राउच 42 मैचों में इंग्लैंड के लिए 22 गोल करने में सक्षम था और खिलाड़ी ने एफए कप पर भी अपना हाथ रखा। उन्होंने 2005-2010 के बीच इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया।

Q4. भारत-ब्रिटेन संयुक्त आर्थिक व्यापार समिति (जेटको) 2019 का आयोजन कहाँ आयोजित किया जाएगा?
A. नई दिल्ली भारत
B. लंदन, यूके
C. ग्लासगो, यूके
D. एडिनबर्ग, ब्रिटेन
Ans: लंदन, यूके
विवरण: वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल 16 जुलाई को लंदन में इंडिया डे कॉन्क्लेव में भाग लेंगे, जिसका उद्देश्य भारत में निवेश के अवसरों को दिखाना है। यूके में अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान, गोयल भारतीय प्रवासियों से मुलाकात करेंगे और भारतीय नेताओं के साथ बातचीत करेंगे। लंदन में भारत-ब्रिटेन संयुक्त आर्थिक व्यापार समिति (जेटको) को संबोधित करेंगे, इसके अलावा अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के लिए ब्रिटिश विदेश मंत्री लियाम फॉक्स से भी मुलाकात करेंगे।

Q5. आईजीआई हवाई अड्डे के लिए यातायात को कम करने के लिए,राजमार्ग मंत्री नितिनगडकरी ने 12 जुलाई को दिल्ली में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 8 (नई_________) पर मानेकशॉ केंद्र के पास परेड रोड जंक्शन पर तीन लेन के अंडरपास का उद्घाटन किया।
A. एनएच 41
B. एनएच 44
C. एनएच 88
D. एनएच 48
Ans: एनएच 48
विवरण: आईजीआई हवाई अड्डे के लिए यातायात को कम करने के लिए, राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 12 जुलाई को दिल्ली में NH 8 पर मानेकशॉ सेंटर के पास परेड रोड जंक्शन पर तीन लेन के अंडरपास का उद्घाटन किया। राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 8 (न्यू एनएच -48) दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से आईजीआई हवाई अड्डे के लिए कनेक्टिविटी प्रदान करने वाली प्रमुख कड़ी है। इस अंडरपास के खुलने से एयरपोर्ट से धौला कुआं तक ट्रैफिक की आवाजाही सिग्नल फ्री हो जाएगी।

Q6. उस खिलाड़ी का नाम बताइए, जिसने स्नैच श्रेणी में 136 किलोग्राम के भार के साथ तीन विश्व रिकॉर्ड यानी युवा विश्व, एशियाई और राष्ट्रमंडल रिकॉर्ड तोड़ दिए।
A. सी। टी। दविंदर कौर
B. सी। टी। मनप्रीत कौर
C. जेरेमी लालरिननुगा
D. अजय सिंह
Ans: जेरेमी लालरिननुगा
विवरण: युवा ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता जेरेमी लालरिननुगा ने 11 जुलाई, 2019 को राष्ट्रमंडल चैम्पियनशिप के दिन तीन में शानदार प्रदर्शन करते हुए तीन विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिए। एक आश्चर्यजनक प्रदर्शन में, किशोरी जेरेमी, जिन्होंने 67 किग्रा में प्रतिस्पर्धा की श्रेणी, 136 किलोग्राम की लिफ्ट के साथ स्नैच श्रेणी के भीतर युवा विश्व, एशियाई और राष्ट्रमंडल रिकॉर्ड तोड़ दिया। यह तब था जब उन्होंने स्नैच श्रेणी में 124 किलोग्राम और क्लीन एंड जर्क श्रेणी में 150 किलोग्राम भार उठाकर एशियाई चैम्पियनशिप में भाग लिया था, जो अप्रैल 2019 के महीने के दौरान चीन के निंगबो में आयोजित किया गया था।

Q7. उस व्यक्ति का नाम बताइए जो वर्तमान में विश्व बैंक के अध्यक्ष के रूप में काम कर रहा है।
A. क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
B. डेविड मलपास
C. जिम योंग किम
D. कौशिक बसु
Ans: डेविड मलपास
विवरण: डेविड मलपास विश्व बैंक के वर्तमान अध्यक्ष हैं।

Q8. उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे विश्व बैंक का प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य वित्तीय अधिकारी नियुक्त किया गया है।
A. अरुंधति रॉय
B. विमल केशवानी
C. सुगंध समारा
D. अंशुला कांत
Ans: अंशुला कांत
विवरण: भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में प्रबंध निदेशक (एमडी) अंशुला कांत को विश्व बैंक के एमडी और मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है।

Q9. जुलाई, 2019 में किसे यूरोपियन अयोग के चुनाव के लिए के नए अध्यक्ष नामित किया गया है?
A. एंजेला मर्केल
B. उर्सुले वॉन डेर लेयन
C. जीन क्लॉड जंकर
D. केनेथ स्टीफन
Ans: उर्सुले वॉन डेर लेयन
विवरण: जुलाई, 2019 में जर्मनी की रक्षा मंत्री उर्सुले वॉन डेर लेयन (Ursule von der Leyen) ‘यूरोपियन आयोग’ की अध्यक्ष नामित हुई। यदि यूरोपीय संसद में उनके पक्ष में बहुमत से मतदान किया जाता है, तो वह इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला अध्यक्ष होंगी। इस पद पर वह जीन क्लॉड जंकर (Jean Claude Junker) का स्थान लेंगी।

Q10. 3 जुलाई जनशिकायतों के निराकरण के लिए निम्नलिखित में से किस राज्य में जनचौपाल प्रारंभ किया गया?
A. मध्य प्रदेश
B. उत्तर प्रदेश
C. छत्तीसगढ़
D. झारखंड
Ans: छत्तीसगढ़
विवरण: 3 जुलाई, 2019 को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा सरकार गठन के बाद पहली बार रामपुर में जनचौपाल प्रारंभ किया गया। इसका उद्देश्य प्रत्यक्ष रूप से जनता से मिलकर जनशिकायतों का निवारण करना है।







Daily Current Affairs Quiz 15 July 2019 in Hindi Daily Current Affairs Quiz 15 July 2019 in Hindi Reviewed by Super Pathshala on 12:53 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.