Daily Current Affairs Quiz 14 July 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 14 July 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 14 July 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 14 July 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. निम्नलिखित में से किसने नई उभरती प्रौद्योगिकियों और नई दिल्ली में प्रसारण से संबंधित क्षेत्रों में अनुसंधान सहयोग के लिए आईआईटी कानपूर के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
A. दूरदर्शन
B. प्रसार भारती
C. इंडियन ब्रॉडकास्टिंग फाउंडेशन
D. न्यूज ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन
Ans: प्रसार भारती
विवरण: प्रसार भारती और आईआईटी कानपुर ने नई उभरती प्रौद्योगिकियों और नई दिल्ली में प्रसारण से संबंधित क्षेत्रों में अनुसंधान सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस कदम से प्रसारण क्षेत्र में अनुसंधान गतिविधियों को बढ़ावा मिलने की संभावना है।

Q2. कौन सा भारतीय लेखक 2020 के अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार के लिए पांच सदस्यीय निर्णायक मंडल में शामिल होगा?
A. अरुंधति रॉय
B. झुम्पा लाहिड़ी
C. किरण देसाई
D. जीत थायिल
Ans: जीत थायिल
विवरण: पुरस्कार विजेता भारतीय लेखक जीत थाइल साल 2020 के अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार के लिए पांच सदस्यीय निर्णायक मंडल में शामिल होंगे।

Q3. किस बैंक ने पपुआ न्यू गिनी और सेनेगल सरकारों के साथ बुनियादी ढांचा और स्वास्थ्य सेवा परियोजनाओं का वित्तपोषण करने के लिए कुल मिला कर 12.4 करोड़ डॉलर (850 करोड़ डॉलर से अधिक) की ऋण सहायता देने के करार किए हैं?
A. न्यू डेवलपमेंट बैंक
B. एशियाई विकास बैंक
C. एक्जिम बैंक
D. विश्व बैंक
Ans: एक्जिम बैंक
विवरण: एक्जिम बैंक ने पपुआ न्यू गिनी और सेनेगल सरकारों के साथ कुल मिला कर 12.4 करोड़ डॉलर (850 करोड़ डॉलर से अधिक) की ऋण सहायता देने के करार किए हैं।

Q4. कौन नयी दिल्ली के फ्रांसीसी दूतावास में आयोजित होने वाले फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि होंगे?
A. विजय गोखले
B. प्रहलाद सिंह पटेल
C. एस जयशंकर
D. राजनाथ सिंह
Ans: विजय गोखले
विवरण: विदेश सचिव विजय गोखले फ्रांसीसी दूतावास में आयोजित होने वाले फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि होंगे। फ्रांस का राष्ट्रीय दिवस 14 जुलाई को मनाया जायेगा। इसका आयोजन नयी दिल्ली के फ्रांसीसी दूतावास में किया जायेगा।

Q5. उस गेंदबाज़ का नाम बताइए जिसने एक विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का रिकार्ड अपने नाम किया?
A. जसप्रीत बुमराह
B. ट्रेंट बोल्ट
C. मिशेल स्टार्क
D. आदिल राशिद
Ans: मिशेल स्टार्क
विवरण: आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो को पगबाधा आउट कर एक विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का रिकार्ड अपने नाम किया।

Q6. निम्नलिखित में से कौन ब्रह्मपुत्र नदी और भारत-बंगला प्रोटोकॉल मार्ग के माध्यम से भूटान से बांग्लादेश के लिए एक मालवाहक जलपोत को हरी झंडी दिखाएगा?
A. नरेंद्र मोदी
B. मनसुख मंडाविया
C. राजनाथ सिंह
D. राम नाथ कोविंद
Ans: मनसुख मंडाविया
विवरण: जहाजरानी विभाग के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनसुख मंडाविया भूटान से बांग्लादेश के लिए एक मालवाहक जलपोत को हरी झंडी दिखाएंगे।

Q7. राष्ट्रमंडल चैम्पियनशिप कहाँ आयोजित की जा रही है?
A. आपिया, समोआ
B. नई दिल्ली भारत
C. गोल्ड कोस्ट, ऑस्ट्रेलिया
D. इनमे से कोई नहीं
Ans: आपिया, समोआ
विवरण: राष्ट्रमंडल चैम्पियनशिप आपिया, समोआ में आयोजित की जा रही है।

Q8. भारतीय भारोत्तोलकों ने राष्ट्रमंडल चैम्पियनशप के दूसरे दिन _____ स्वर्ण पदक जीते|
A. आठ
B. चार
C. सात
D. नौ
Ans: सात
विवरण: राखी हलदर और देविंदर कौर ने राष्ट्रमंडल चैम्पियनशिप के दूसरे दिन सीनियर महिला वर्ग में स्वर्ण पदक अपनी झोली में डाले जिससे भारतीय भारोत्तोलकों का शानदार प्रदर्शन जारी रहा। भारत ने जूनियर और युवा वर्ग में पांच अन्य स्वर्ण पदक जीते हैं।

Q9. किस राज्य को केन्द्रीय बजट 2019-20 में रेलवे का अब तक का सर्वाधिक 5993 करोड़ रुपये का आवंटन प्राप्त हुआ है?
A. कर्नाटक
B. झारखंड
C. बिहार
D. ओडिशा
Ans: ओडिशा
विवरण: केन्द्रीय बजट 2019-20 में ओडिशा के रेलवे क्षेत्र के लिए 5993 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है जो पिछले साल के बजट से 741 करोड़ रुपये अधिक है। रेलवे के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। ओडिशा के लिए यह अब तक का सबसे ज्यादा रेलवे आवंटन है।

Q10. केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने _______ केन्‍द्रीय श्रम कानूनों का विलय कर एक आचार संहिता बना दी है जो दस या इससे अधिक कामगारों वाले सभी प्रतिष्‍ठानों पर लागू होगी।
A. 15
B. 13
C. 11
D. 10
Ans: 13
विवरण: केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने 13 केन्‍द्रीय श्रम कानूनों का विलय कर एक आचार संहिता बना दी है जो दस या इससे अधिक कामगारों वाले सभी प्रतिष्‍ठानों पर लागू होगी। इस कदम से 40 करोड़ मजदूरों के एक बड़े हिस्‍से को लाभ मिलने की संभावना है। कार्यस्‍थल पर सुरक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य और कार्य परिस्थितियों से जुड़ी प्रस्‍तावित आचार संहिता के दायरे में कामगारों की संख्‍या काफी बढ़ जाएगी। श्रममंत्री संतोष गंगवार ने बताया कि यह संहिता बंदरगाह और खनन क्षेत्र से जुड़े व्‍यापारिक संगठनों पर भी लागू होगी भले ही वहां एक ही मजदूर काम कर रहा हो। यह नीतिगत बदलाव व्‍यापार को सुगम बनाने और कर्मचारियों को अधिक संरक्षण देने के उद्देश्‍य से किए जा रहे हैं।







Daily Current Affairs Quiz 14 July 2019 in Hindi Daily Current Affairs Quiz 14 July 2019 in Hindi Reviewed by Super Pathshala on 11:59 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.