Daily Current Affairs Quiz 07 July 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 07 July 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 07 July 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 07 July 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. नवीनतम हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2019 के अनुसार, _________ संयुक्त रूप से दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट के सूचकांक में सबसे ऊपर है।
A. जापान और जर्मनी
B. जापान और सिंगापुर
C. जापान और फिनलैंड
D. सिंगापुर और जर्मनी
Ans: जापान और सिंगापुर
विवरण: हेनले पासपोर्ट इंडेक्सर-2019 की ताजा रैंकिंग में दो एशियाई देशों जापान और सिंगापुर ने संयुक्त रूप से पहला स्थान हासिल किया है।

Q2. पवन ऊर्जा क्षमता में विश्व के शीर्ष 10 देशों की सूची में किस देश ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया है?
A. अमेरीका
B. जर्मनी
C. चीन
D. रूस
Ans: चीन
विवरण: पहले स्थान पर चीन, दूसरे पर अमेरिका और तीसरे पर जर्मनी है।

Q3. पवन ऊर्जा क्षमता में विश्व के शीर्ष 10 देशों की सूची में भारत को _______ स्थान दिया गया है।
A. सातवाँ
B. दसवां
C. पांचवां
D. चौथा
Ans: चौथा
विवरण: आर्थिक समीक्षा में कहा गया है, अब विश्व स्तर पर भारत पवन ऊर्जा के क्षेत्र में चौथे, सौर ऊर्जा के क्षेत्र में पांचवें और नवीकरणीय ऊर्जा की समग्र स्थापित क्षमता के मामले में पांचवें पायदान पर पहुंच गया है।

Q4. स्वच्छ भारत मिशन कब शुरू किया गया था?
A. 2014
B. 2015
C. 2013
D. 2016
Ans: 2014
विवरण: सर्वव्यापी स्वच्छता के कवरेज के प्रयासों में तेजी लाने के लिए और स्वच्छता पर बल देने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने दिनांक 2 अक्टूबर, 2014 को स्वच्छ भारत मिशन की शुरूआत की थी।

Q5. संसद में आर्थिक सर्वेक्षण 2018-19 किसने प्रस्तुत किया है?
A. सुरेश प्रभु
B. निर्मला सीतारमण
C. पीयूष गोयल
D. नरेंद्र मोदी
Ans: निर्मला सीतारमण
विवरण: आर्थिक सर्वेक्षण 2018-19 की रिपोर्ट जिसे वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने 4 जुलाई को संसद में पेश किया।

Q6. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने _______ में अपने पहले आधार सेवा केंद्र का संचालन किया है।
A. विजयवाड़ा और कर्नाड
B. विजयवाड़ा और चंडीगढ़
C. दिल्ली और चंडीगढ़
D. दिल्ली और विजयवाड़ा
Ans: दिल्ली और विजयवाड़ा
विवरण: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने दिल्ली और विजयवाड़ा में प्रथम आधार केंद्र को ऑपरेशनलाइज कर दिया है। इन केन्द्रों को पायलट बेसिस पर चलाया जा रहा है, बता दें, UIDAI 2019 के अंत तक इस प्रकार के 114 केन्द्रों की स्थापना की योजना बना रहा है।

Q7. हाल ही में, केंद्र सरकार ने पश्चिम बंगाल राज्य का नाम बदलकर ________ के रूप में रखने के पश्चिम बंगाल सरकार के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है।
A. बंगाल
B. बंगला
C. बैंगल
D. बेंगला
Ans: बंगला
विवरण: पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य का नाम बदलने को लेकर केंद्र सरकार को एक प्रस्ताव भेजा था, जिसे केंद्र सरकार ने मना कर दिया है। बता दे, पश्चिम बंगाल सरकार राज्य का नाम बदलकर 'बांग्ला' करना चाहती थी। पश्चिम बंगाल के नाम को बदलकर बांग्ला रखने के लिए दो वर्ष पूर्व अगस्त, 2016 में पहली बार प्रस्तुत किया था।

Q8. विश्वकप में 500 रन बनाने और 10 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बनने का गौरव किसने प्राप्त किया?
A. राशिद खान
B. बेन स्टोक्स
C. मोहम्मद नबी
D. शाकिब अल हसन
Ans: शाकिब अल हसन
विवरण: बांग्लादेश के ऑलराउंडर क्रिकेटर शाकिब अल हसन ने 2 जुलाई 2019 को भारत के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान एक विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया। विश्व के नंबर एक ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने विश्व कप 2019 में दो शतक और चार अर्ध शतक बना चुके हैं। हालांकि बांग्लादेश का अभी एक मैच खेला जाना बाकि है।

Q9. सरकार वर्ष ______ तक स्वास्थ्य क्षेत्र में किये जाने वाले व्यय को देश के सकल घरेलु उत्पाद के समान 2.5% करेगी।
A. 2023
B. 2050
C. 2030
D. 2025
Ans: 2025
विवरण: केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने राज्यसभा में प्रश्न काल के दौरान घोषणा की कि सरकार 2025 तक स्वास्थ्य क्षेत्र में किये जाने वाले व्यय को देश के सकल घरेलु उत्पाद के समान 2.5% करेगी। उन्होंने इस बात पर भी बल दिया की पिछले वर्षों में स्वास्थ्य सेवा में व्यय में निरंतर वृद्धि हुई।

Q10. हैदराबाद सेलिंग वीक नेशनल रैंकिंग मल्टी-क्लास चैम्पियनशिप 2019 के 34 वें संस्करण का उद्घाटन किसने किया?
A. वाई एस जगनमोहन रेड्डी
B. के. चंद्रशेखर राव
C. ईएसएल नरसिम्हन
D. नरेंद्र मोदी
Ans: ईएसएल नरसिम्हन
विवरण: हाल ही में हैदराबाद में 'हैदराबाद सेलिंग वीक नेशनल रैंकिंग मल्टी-क्लास चैंपियनशिप 2019' का उद्घाटन तेलंगाना व आंध्र प्रदेश के गवर्नर ईएसएल नरसिम्हन द्वारा किया गया।