Daily Current Affairs Quiz 06 July 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 06 July 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 06 July 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 06 July 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. बजट 2019 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा विदेशी छात्रों को भारत के उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु किस कार्यक्रम की घोषणा की गई है?
A. स्टडी इन इंडिया
B. स्टूडेंट्स ऑफ़ इंडिया
C. इंडियन स्कॉलर मिशन
D. एजुकेशन इन इंडिया
Ans: स्टडी इन इंडिया
विवरण: वित्त मंत्री निर्मला सीतारामण ने स्टडी इन इंडिया कार्यक्रम कि शुरुआत करने कि घोषणा करते हुए कहा कि विदेशी छात्रों को भारत में अध्ययन के लिये आकर्षित किया जायेगा. इसके लिए 'स्टडी इन इंडिया' योजना लाएंगे. इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय शिक्षा नीति लाई जा रही है.

Q2. बजट 2019 में भारत में जल संरक्षण हेतु जल शक्ति मंत्रालय के अंतर्गत किस मिशन कि शुरुआत की गई है?
A. जल संरक्षण मिशन
B. जल ज्योति मिशन
C. जल जीवन मिशन
D. समान जल अधिकार मिशन
Ans: जल जीवन मिशन
विवरण: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण के दौरान यह घोषणा की कि जल शक्ति मंत्रालय के तहत ‘हर घर जल’ कार्यक्रम को सुनिश्चित करने के लिए जल जीवन मिशन की शुरुआत की जाएगी. इसके तहत वर्ष 2024 तक प्रत्येक घर तक नल द्वारा सुरक्षित पेयजल पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी. इसके तहत हर शहर, हर गाँव में नल से पीने का साफ़ पानी पहुँचाया जायेगा.

Q3. निर्मला सीतारमण द्वारा दिए गये बजट भाषण के अनुसार देश में शोध को बढ़ावा देने के लिए किस संस्थान की स्थापना की जाएगी?
A. नेशनल रिसर्च फाउंडेशन
B. नेशनल स्कॉलर्स फाउंडेशन
C. रिसर्च इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया
D. ऑल इंडिया रिसर्च इंस्टिट्यूट
Ans: नेशनल रिसर्च फाउंडेशन
विवरण: आम बजट 2019 में केंद्र सरकार ने उच्च शिक्षा के लिए 400 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. इसके साथ ही देश में रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए नैशनल रिसर्च फाउंडेशन बनाया जाएगा. इसके जरिए सभी विषयों पर रिसर्च को प्राथमिकता दी जाएगी.

Q4. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किये गये बजट 2019 के अनुसार खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने के लिए खेलो इंडिया कार्यक्रम के तहत किस राष्ट्रीय बोर्ड की स्थापना की जाएगी?
A. राष्ट्रीय खेल शिक्षा बोर्ड
B. राष्ट्रीय खिलाड़ी प्रोत्साहन बोर्ड
C. राष्ट्रीय खेल अनुसन्धान बोर्ड
D. राष्ट्रीय खेल परिसीमन बोर्ड
Ans: राष्ट्रीय खेल शिक्षा बोर्ड
विवरण: वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि सरकार खेलो इंडिया कार्यक्रम के विस्तार और वित्तीय सहयोग के लिए दृढ़ संकल्पित है. उन्होंने बजट भाषण के दौरान घोषणा की कि खेलों को हर स्तर पर लोकप्रिय बनाने और खिलाड़ियों के विकास के लिए राष्ट्रीय खेल शिक्षा बोर्ड का गठन खेलो इंडिया योजना के तहत किया जाएगा.

Q5. बजट 2019 के तहत वित्त मंत्री द्वारा किस सेक्टर के लिए नया टीवी चैनल लॉन्च करने की घोषणा की गई है?
A. बैंकर्स
B. स्टार्ट-अप्स
C. एजुकेशन
D. पेरेंटिंग
Ans: स्टार्ट-अप्स
विवरण: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि स्टार्ट-अप्स के लिए भारत में डीडी चैनल्स के द्वारा ही एक नया टीवी चैनल शुरु किया जायेगा. यह चैनल नया रोज़गार आरंभ करने वाले लोगों को गाइड करने तथा कारोबार को सुदृढ़ करने में सहायता करेगा. चैनल का नाम तथा कार्यक्रमों की अभी घोषणा नहीं की गई है.

Q6. बजट 2019 के अनुसार अगर कोई भी व्यक्ति बैंक से एक साल में एक करोड़ से अधिक की राशि निकालता है तो उसपर कितने प्रतिशत का TDS लगाया जाएगा?
A. 2%
B. 5%
C. 6%
D. 4%
Ans: 2%
विवरण: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट में कहा कि अगर कोई भी व्यक्ति बैंक से एक साल में एक करोड़ से अधिक की राशि निकालता है तो उसपर 2% का TDS लगाया जाएगा. यानी सालाना 1 करोड़ रुपये से अधिक निकालने पर 2 लाख रुपये टैक्स में ही कट जाएंगे. ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि बिजनेस पेमेंट को कैश में करने की प्रवृत्ति तेजी से बढ़ रही थी. केंद्र सरकार के इस फैसले से बिजनेस पेमेंट का कैश ट्रांजैक्शन कम होगा. लोग डीडी, चेक या ऑनलाइन पेमेंट्स की तरफ बढ़ेंगे.

Q7. मोदी सरकार ने बजट 2019 में कितने लाख रुपये का घर खरीदने पर अतिरिक्त 1.5 लाख रुपये की छूट दी जाएगी?
A. 25 लाख रुपये
B. 35 लाख रुपये
C. 45 लाख रुपये
D. 65 लाख रुपये
Ans: 45 लाख रुपये
विवरण: मोदी सरकार ने अब 45 लाख रुपये का घर खरीदने पर अतिरिक्त 1.5 लाख रुपये की छूट दी जाएगी. हाउसिंग लोन के ब्याज पर मिलने वाली कुल छूट अब 2 लाख से बढ़कर 3.5 लाख हो गई है. इसके अलावा 2.5 लाख रुपये तक का इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर भी छूट दी जाएगी.

Q8. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा किया है कि 400 करोड़ रुपए तक के टर्नओवर वाली कंपनियों को कितने फीसदी कॉरपोरेट टैक्स देना होगा?
A. 20 फीसदी
B. 30 फीसदी
C. 40 फीसदी
D. 25 फीसदी
Ans: 25 फीसदी
विवरण: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है कि चालू वित्त वर्ष में 400 करोड़ रुपये तक कारोबार वाली कंपनियों पर 25 फीसदी कॉरपोरेट टैक्स लगेगा. अभी तक 250 करोड़ रुपये के टर्नओवर वाली कंपनियों पर ही 25 फीसदी कॉरपोरेट टैक्स लगता था. वित्त मंत्री ने कहा कि अब 99.3 फीसदी कंपनियां 25 फीसदी कॉरपोरेट टैक्स के दायरे में होंगी.

Q9. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा किया कि जनधन खाताधारक महिलाओं को कितने रुपये ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी?
A. 3000 रुपये
B. 2000 रुपये
C. 5000 रुपये
D. 4000 रुपये
Ans: 5000 रुपये
विवरण: वित्त मंत्री ने कहा कि महिलाओं के विकास के बिना देश का विकास नहीं हो सकता है. वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि जनधन खाताधारक महिलाओं को 5000 रुपये ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी. महिलाओं के लिए अलग से एक लाख रुपये के मुद्रा लोन की व्यवस्था की जाएगी.

Q10. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट 2019-20 पेश करते हुए कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को साख प्रोत्साहन हेतु कितने करोड़ रुपये प्रदान किए जाएंगे?
A. 50,000 करोड़ रुपये
B. 70,000 करोड़ रुपये
C. 40,000 करोड़ रुपये
D. 30,000 करोड़ रुपये
Ans: 70,000 करोड़ रुपये
विवरण: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा की बैंक तकनीक का उपयोग करके ऑनलाइन व्यक्तिगत ऋण और घर पर बैंकिंग सुविधा प्रदान करेंगे. सार्वजनिक क्षेत्र के 1 बैंक का ग्राहक सार्वजनिक क्षेत्र के सभी बैंकों की सुविधा का लाभ लेने में सक्षम होगा. वर्तमान में बैंक खाताधारक के खाते में कोई भी व्यक्ति रकम जमा कर सकता है.







Daily Current Affairs Quiz 06 July 2019 in Hindi Daily Current Affairs Quiz 06 July 2019 in Hindi Reviewed by Super Pathshala on 11:27 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.