Daily Current Affairs Quiz 05 July 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 05 July 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 05 July 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 05 July 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. आर्थिक समीक्षा 2019 के अनुसार वित्त वर्ष 2025 तक 5 लाख करोड़ (ट्रिलियन) डॉलर की इकॉनमी बनने के लिए भारत को प्रति वर्ष कितना प्रतिशत ग्रोथ हासिल करनी होगी?
A. 7%
B. 8%
C. 9%
D. 10%
Ans: 7%
विवरण: आर्थिक समीक्षा 2019 के अनुसार 2024-25 तक पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के लिए आठ प्रतिशत की सतत वास्तविक जीडीपी विकास दर की जरूरत है. समीक्षा में बताया गया है कि पिछले पांच वर्षों के दौरान अमीरों को मिलने वाले लाभ के मार्ग गरीबों के लिये भी खोले गये हैं.

Q2. स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश के कितने प्रतिशत लोगों कि शौचालयों तक पहुंच सुनिश्चित की गई है?
A. 93.1%
B. 90%
C. 88.2%
D. 80%
Ans: 93.1%
विवरण: आर्थिक समीक्षा 2019 में बताया गया है कि 93.1 प्रतिशत परिवारों की शौचालयों तक पहुंच हुई है. जिन लोगों की शौचालयों तक पहुंच है, उनमें से 96.6 प्रतिशत ग्रामीण भारत में उनका उपयोग कर रहे हैं. 30 राज्यों और केन्द्री शासित प्रदेशों में 100 प्रतिशत व्य क्तिगत घरेलू शौचालय (आईएचएचएल) की कवरेज कि जा चुकी है.

Q3. आर्थिक समीक्षा के अनुसार, 2021-31 के दौरान कामकाजी आयु वाली आबादी में मोटे तौर पर प्रति वर्ष कितनी वृद्धि होगी?
A. 4.5 मिलियन
B. 7.8 प्रतिशत
C. 8 प्रतिशत
D. 9.7 मिलियन
Ans: 9.7 मिलियन
विवरण: आर्थिक समीक्षा में कहा गया है कि 2021-31 के दौरान कामकाजी आयु वाली आबादी में मोटे तौर पर 9.7 मिलियन प्रति वर्ष और 2031-41 के दौरान 4.2 मिलियन प्रति वर्ष वृद्धि होगी. इसमें कहा गया है कि 2021 तक राष्ट्रीचय कुल गर्भधारण दर, प्रतिस्थाशपन दर से कम रहने की संभावना है.

Q4. आर्थिक समीक्षा 2019 की घोषणा के दौरान पवन उर्जा में भारत को अब कौन से स्थान पर बताया गया है?
A. दूसरे
B. तीसरे
C. चौथे
D. पांचवें
Ans: चौथे
विवरण: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में पेश किये गये आर्थिक सर्वेक्षण में कहा गया है कि पवन ऊर्जा के क्षेत्र में अब भारत चौथे, सौर ऊर्जा के क्षेत्र में पांचवें और नवीकरणीय ऊर्जा संस्था पित क्षमता के क्षेत्र में पांचवें स्था न पर है. भारत में ऊर्जा दक्षता कार्यक्रमों की बदौलत 50,000 करोड़ रुपये की बचत हुई और कार्बन डाई ऑक्साेइड के उत्सपर्जन में 108.28 मिलियन टन की कमी हुई है.

Q5. आर्थिक समीक्षा 2019 के अनुसार भारत में इलेक्ट्रि क कारों की बाजार हिस्सेिदारी मात्र 0.06 प्रतिशत है, जबकि नॉर्वे में कितना प्रतिशत है?
A. 38%
B. 39%
C. 40%
D. 41%
Ans: 39%
विवरण: भारत में स्वच्छ ईंधन एवं पर्यावरण देखभाल के बारे में आर्थिक समीक्षा 2019 में कहा गया कि भारत में इलेक्ट्रि क कारों की बाजार हिस्सेंदारी मात्र 0.06 प्रतिशत है, जबकि चीन में यह 2 प्रतिशत और नॉर्वे में 39 प्रतिशत है. इलेक्ट्रिक वाहनों की बाजार हिस्सेीदारी बढ़ाने के लिए तेजी से बैटरी चार्ज करने की सुविधाओं में वृद्धि किये जाने की जरूरत है.

Q6. आर्थिक समीक्षा में न्यूानतम वेतन के बारे में नियमित अधिसूचनाओं के लिए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अंतर्गत किस व्यवस्था का प्रस्तारव किया गया है?
A. नेशनल लेवल डैशबोर्ड
B. नेशनल लेबर कोर्ट
C. लेबर एंड इनकम पोर्टल
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: नेशनल लेवल डैशबोर्ड
विवरण: समीक्षा में न्यूवनतम वेतन के बारे में नियमित अधिसूचनाओं के लिए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अंतर्गत ‘नेशनल लेवल डैशबोर्ड’ का प्रस्तावव किया गया है. समीक्षा प्रौद्योगिकी का इस्तेामाल करते हुए न्यूकनतम वेतन प्रणाली को सरल और कार्यान्वोयन योग्या बनाने का प्रस्तायव करती है.

Q7. किस राज्य सरकार ने आधिकारिक तौर पर यह घोषणा की है कि सभी प्रकार के सरकारी संवादों में ’अदर जेंडर’ या ‘थर्ड जेंडर’ के स्थान पर केवल ट्रांसजेंडर शब्द का प्रयोग किया जाएगा?
A. पश्चिम बंगाल
B. केरल
C. सिक्किम
D. तेलंगाना
Ans: केरल
विवरण: केरल सरकार ने आधिकारिक तौर पर यह घोषणा की है कि सभी प्रकार के सरकारी संवादों में ’अदर जेंडर’ या ‘थर्ड जेंडर’ के स्थान पर केवल ट्रांसजेंडर शब्द का प्रयोग किया जाएगा. केरल सरकार द्वारा जारी ने एक आदेश में कहा गया है कि ट्रांसजेंडरों को ’तीसरे लिंग’ या अन्य लिंग वाले लोगों के रूप में संबोधित नहीं किया जाना चाहिये.

Q8. हाल ही में ILO द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार भारत में किस वर्ष तक अधिक तापमान से मज़दूरों के काम करने की गति में कमी आएगी तथा कुल वैश्विक श्रम उत्पादकता में 2% तक का नुकसान होगा?
A. 2020
B. 2025
C. 2030
D. 2035
Ans: 2030
विवरण: ILO द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, बढ़ती ग्लोबल वार्मिंग से विशेष रूप से कृषि और उत्पादकता पर असर नज़र आयेगा. भारत में वर्ष 2030 तक 34 लाख पूर्णकालिक रोज़गार की उत्पादकता के बराबर श्रम का नुकसान होने की संभावना है.

Q9. केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा पुलिस स्टेशनों की रैंकिंग में भारत के किस जिले में स्थित पुलिस स्टेशन को पहला स्थान मिला है?
A. बीकानेर
B. रांची
C. बाराबांकी
D. जालंधर
Ans: बीकानेर
विवरण: राजस्थान में बीकानेर ज़िले के कालू पुलिस थाने को केंद्रीय गृह मंत्रालय की रैंकिंग में पहला स्थान मिला है. दूसरे स्थान पर अंडमान निकोबार द्वीपसमूह के निकोबार ज़िले में स्थित कैम्पबेल पुलिस थाना तथा तीसरे स्थान पर पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद ज़िले का फरक्का पुलिस थाना है. देश के सभी पुलिस थानों को लेकर वर्ष 2018 की इस रैंकिंग में 15,666 पुलिस स्टेशनों को विभिन्न मापदंडों पर परखा गया था.

Q10. निम्नलिखित में से किस भारतीय लेखक को लंदन स्थित नेहरू सेंटर का निदेशक नियुक्त किया गया है?
A. अरविन्द अडिगा
B. चेतन भगत
C. सुशांत अवस्थी
D. अमीश त्रिपाठी
Ans: अमीश त्रिपाठी
विवरण: लेखक अमीश त्रिपाठी को लंदन स्थित नेहरू सेंटर का निदेशक नियुक्त किया गया है. यह केंद्र भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) के तहत आता है. ‘सीक्रेट ऑफ द नागा’ और ‘सीता- वॉरियर ऑफ मिथिला’ जैसी पुस्तकों के लेखक अमीश त्रिपाठी, श्रीनिवास गोत्रु की जगह लेंगे, जिनका चार साल का कार्यकाल इस वर्ष की शुरुआत में समाप्त हो गया था.







Daily Current Affairs Quiz 05 July 2019 in Hindi Daily Current Affairs Quiz 05 July 2019 in Hindi Reviewed by Super Pathshala on 11:28 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.