Daily Current Affairs Quiz 31 May 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 31 May 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 31 May 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 31 May 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. चीन ने हाल ही में किस देश के साथ जारी ट्रेड-वॉर में रेयर अर्थ मिनरल (धातु) को नया हथियार बनाने के संकेत दिये हैं?
A. भारत
B. रूस
C. पाकिस्तान
D. अमेरिका
Ans: अमेरिका
विवरण: विश्व में सबसे ज्यादा रेयर अर्थ मिनरल का उत्पादन चीन में होता है. चीन अकेला करीब 70 प्रतिशत रेयर अर्थ मिनरल का उत्पादन करता है. इसके अलावा करीब 30 प्रतिशत रेयर अर्थ मिनरल म्यांमार, ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया, अमेरिका जैसे देशों में खनन किया जाता है. रेयर अर्थ मिनरल कंप्यूटर मेमोरी, डीवीडी, रिचार्जेबल बैटरी, स्मार्टफोन के कई कंपोनेंट के साथ-साथ रक्षा से जुड़े कई उपकरणों को बनाने में भी इस्तेमाल होता है.

Q2. आपदा सेस लगाने वाला पहला राज्य निम्न में से कौन बना?
A. बिहार
B. पंजाब
C. केरल
D. कर्नाटक
Ans: केरल
विवरण: इस आपदा सेस का उद्देश्य राज्य के पुनर्निर्माण हेतु धन जुटाना है. इस सेस की घोषणा राज्य सरकार के बजट सत्र के दौरान ही कर दी गई थी. यह कर 01 जून 2019 से 2 वर्षों की अवधि के लिये आरोपित किया जाएगा. यह कर रेलवे सेवाओं, फिल्म के टिकटों पर लागू नहीं होगा.

Q3. कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण ने कर्नाटक से नदी घाटी के निचले हिस्सों वाले राज्यों को जून के लिए कितने हजार लाख क्यूबिक (टीएमसी) पानी छोड़ने का आदेश दिया है?
A. 5.19 हजार लाख क्यूबिक
B. 9.19 हजार लाख क्यूबिक
C. 4.19 हजार लाख क्यूबिक
D. 8.99 हजार लाख क्यूबिक
Ans: 9.19 हजार लाख क्यूबिक
विवरण: इस प्राधिकरण की पहली बैठक 02 जुलाई 2018 को हुई थी जिसमें कर्नाटक से जुलाई माह में 31.24 हज़ार मिलियन घन फीट जल छोड़ने को कहा गया था. तमिलनाडु के कई हिस्से पानी की कमी से जूझ रहे हैं. तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल एवं पुद्दुचेरी के बीच जल के बँटवारे संबंधी विवाद को निपटाने हेतु 01 जून 2018 को केंद्र सरकार ने कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण का गठन किया था.

Q4. भारत के कॉफी बोर्ड के आकलन के अनुसार, इस वर्ष कॉफी की पैदावार सामान्य वर्ष की तुलना में लगभग कितने प्रतिशत कम रहने की संभावना व्यक्त की गयी है?
A. 40-50 प्रतिशत
B. 70-80 प्रतिशत
C. 80-90 प्रतिशत
D. 10-20 प्रतिशत
Ans: 40-50 प्रतिशत
विवरण: भारत का कॉफी बोर्ड आमतौर पर एक वर्ष में दो प्रकार की फसलों के मूल्य का आकलन करता है. वर्तमान में भारत में लघु एवं मध्यम श्रेणी के करीब तीन लाख कॉफी किसान हैं. भारत के कुल कॉफ़ी उत्पादन का तकरीबन 80 प्रतिशत केवल कर्नाटक से आता है. कॉफी उत्पादन के क्षेत्र में वैश्विक पहचान रखने वाले भारत के लिये यह स्थिति चिंताजनक है. साल 2015-2016 में कॉफी का कुल निर्यात करीब 3.16 लाख टन था, जबकि साल 2017-2018 में यह निर्यात बढ़कर करीब 3.92 लाख टन हो गया था.

Q5. हाल ही में एंथ्रोपोसीन कार्यकारी समूह के निम्न में से कितने सदस्यीय पैनल ने नए भौगोलिक युग को ‘एंथ्रोपोसीन युग’ के रूप नामित करने के पक्ष में मतदान किया?
A. 30
B. 38
C. 40
D. 34
Ans: 34
विवरण: करीब 90 प्रतिशत से ज़्यादा सदस्यों ने वर्तमान युग का नाम बदलने के पक्ष में मतदान किया है. यह मतदान 11,700 साल पहले शुरू हुए होलोसीन युग के अंत का संकेत है. एंथ्रोपोसीन कार्यकारी समूह के मुताबिक, एंथ्रोपोसीन से जुड़ी घटनाओं में शहरीकरण और उन्नत कृषि के उद्देश्य से परिवहन और क्षरण में होने वाली वृद्धि है.

Q6. ंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) विश्व कप-2019 का पहला मैच 30 मई 2019 को इंग्लैंड और किस देश के बीच खेला जा रहा है?
A. दक्षिण अफ्रीका
B. भारत
C. ऑस्ट्रेलिया
D. पाकिस्तान
Ans: दक्षिण अफ्रीका
विवरण: विश्व कप का पहला मुकाबला लंदन के ‘द ओवल क्रिकेट स्टेडियम’ में आयोजित किया जायेगा. दोनों टीमों ने अब तक एक भी बार विश्व कप नहीं जीता है. इंग्लैंड का पिछला विश्व कप देखा जाए तो वह बेहद निराशाजनक रहा था. टीम ग्रुप दौर से ही बाहर हो गई थी. दक्षिण अफ्रीका ने पिछली सात वन-डे सीरीज में से छह में जीत दर्ज की है.

Q7. हाल ही में किस देश के आखिरी नर सुमात्रा गैंडे/राइनो की मृत्यु हो गई है?
A. जापान
B. इंडोनेशिया
C. मलेशिया
D. सिंगापुर
Ans: मलेशिया
विवरण: टैम नाम के इस गैंडे की उम्र करीब 30 साल थी. साल 2008 में इसकी खोज के बाद से ही इसे बोर्नियो द्वीप पर सबा राज्य के वन्यजीव अभयारण्य में रखा गया था. मलेशिया में साल 2015 में गैंडों की सबसे छोटी प्रजाति सुमात्रा राइनो को वन से विलुप्त घोषित किया गया था. सुमात्रा राइनो जीवित बचे गैंडों में सबसे छोटे और दो सींग वाले एकमात्र एशियाई गैंडे हैं. ये लंबे बालों से ढके होते हैं.

Q8. केंद्र सरकार ने मध्य प्रदेश के किस हवाई अड्डे को राज्य के पहले इंटरनेशनल एयरपोर्ट का दर्जा दे दिया है?
A. छिंदवाड़ा एयरपोर्ट, छिंदवाड़ा
B. डुमना एयरपोर्ट, जबलपुर
C. खंडवा एयरपोर्ट, खंडवा
D. देवी अहिल्याबाई होल्कर एयरपोर्ट, इंदौर
Ans: देवी अहिल्याबाई होल्कर एयरपोर्ट, इंदौर
विवरण: इंदौर के महारानी अहिल्या बाई होल्कर के नाम पर बने इस हवाई अड्डे को मध्य भारत का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा माना जाता है. इसे यूनाइटेड किंगडम द्वारा संसारों का मानकीकरण प्रमाणन दिया गया है. 24 मार्च, 2018 से ये हवाई अड्डा चौबीसों घंटे परिचालन की सुविधा प्रदान कर रहा है. इस तरह के हवाई अड्डे आमतौर पर घरेलू हवाई अड्डों से बड़े होते हैं.

Q9. हाल ही में किस पार्टी ने अपने प्रवक्ताओं को एक महीने तक टीवी चैनलों पर जाने से मना किया है?
A. भारतीय जनता पार्टी
B. कांग्रेस
C. बहुजन समाज पार्टी
D. समाजवादी पार्टी
Ans: कांग्रेस
विवरण: कांग्रेस ने अपने प्रवक्ताओं को एक महीने तक टेलीविजन चैनलों पर नहीं भेजने का फैसला किया है. पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट किया, " कांग्रेस ने फैसला किया है कि वह अपने प्रवक्ताओं को एक महीने तक टीवी चैनलों के कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए नहीं भेजेगी."

Q10. आईएसएसएफ विश्व कप में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहकर भारत के लिए किस खिलाड़ी ने निशानेबाज़ी में 7वां ओलंपिक कोटा हासिल किया है?
A. हिना सिद्धू
B. अंजली भागवत
C. आरती पवार
D. मनु भाकर
Ans: मनु भाकर
विवरण: भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने आईएसएसएफ विश्व कप में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहकर भारत के लिए निशानेबाज़ी में 7वां ओलंपिक कोटा हासिल किया है. उन्होंने फाइनल में 201.0 अंक प्राप्त कर 20-20 टोक्यो ओलंपिक्स के लिए यह कोटा जीता. वहीं, महिलाओं की 10 मीटर पिस्टल स्पर्धा में भारत का यह पहला कोटा है.







Daily Current Affairs Quiz 31 May 2019 in Hindi Daily Current Affairs Quiz 31 May 2019 in Hindi Reviewed by Super Pathshala on 03:23 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.