Daily Current Affairs Quiz 18 June 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 18 June 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 18 June 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 18 June 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. किम्बर्ले प्रक्रिया की अंतर-सत्रीय बैठक का आयोजन 17 जून से 21 जून 2019 के बीच किस शहर में किया जा रहा है?
A. दिल्ली
B. मुंबई
C. जयपुर
D. पटना
Ans: मुंबई
विवरण: दिवसीय बैठक में भारत तथा सदस्यन देशों के करीब 300 प्रतिनिधियों के साथ-साथ उद्योग जगत और नागरिक समाज के प्रतिनि‍धि भी हिस्साय लेंगे. भारत, किम्बर्ले प्रक्रिया प्रमाणन योजना के संस्था पक सदस्यों में से एक है. वर्तमान में किम्बर्ले प्रक्रिया प्रमाणन योजना के 55 सदस्यर 82 देशों का प्रतिनिधित्वस कर रहे हैं. इसमें यूरोपीय संघ के 28 सदस्ये देश भी शामिल हैं.

Q2. हाल ही में भारत के राष्ट्रीय पादप जीनोम अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों ने किस अनाज की फसल में एक प्रमुख रोगजनक कवक ‘राइज़ोक्टोनिया सोलानी’ की आक्रामकता से जुड़ी आनुवंशिक विविधता को उजागर किया है?
A. चावल
B. गेहूं
C. मटर
D. मक्का
Ans: चावल
विवरण: टोनिया सोलानी कवक की वह प्रजाति है जिससे चावल में शीथ ब्लाइट (Sheath Blight) रोग होता है. शीथ ब्लाइट रोग चावल की फसल की प्रमुख समस्या है जिसके कारण प्रतिवर्ष चावल की फसल में 60 फीसदी तक का नुकसान होता है. इसीलिये स्थायी रूप से इस रोग को नियंत्रित करना एक चुनौती बनी हुई है.

Q3. किस राज्य में चमकी बुखार का प्रकोप बढ़ता जा रहा है, इस बुखार से मरने वाले बच्चों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है?
A. झारखंड
B. उत्तर प्रदेश
C. बिहार
D. मध्य प्रदेश
Ans: बिहार
विवरण: े मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार से मरने वाले बच्चों की संख्या लगातार बढ़ रही है. चमकी बुखार के रोकथाम को लेकर अब तक जो भी प्रयास किए जा रहे हैं वो स्थिति को देखते हुए नाकाम साबित हो रहे हैं. चमकी बुखार एक गंभीर बीमारी है. इसका समय रहते इलाज करना चाहिए. यह बीमारी अत्यसधिक गर्मी एवं नमी के मौसम में फैलता है. 1 साल से 15 साल की उम्र के बच्चे. इस बीमारी से ज्यायदा प्रभावित होते हैं.

Q4. भारतीय क्रिकेट टीम के किस ऑल-राउंडर ने अपने विश्व कप करियर की पहली गेंद पर पाकिस्तानी ओपनर इमाम-उल-हक का विकेट ले लिया?
A. विजय शंकर
B. हार्दिक पांड्या
C. केदार जाधव
D. रविन्द्र जडेजा
Ans: विजय शंकर
विवरण: प इतिहास में पहली ही गेंद पर विकेट लेने वाले विजय शंकर तीसरे गेंदबाज बन गए हैं. उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के इयान हार्वी ने साल 2003 में पाकिस्तान के खिलाफ यह कारनामा किया था. इसके बाद साल 2007 में बरमुडा के मालाची जोन्स ने भारत के रॉबिन उथप्पा को अपनी पहली ही बॉल पर विकेट लेकर उन्हें पवेलियन भेजा था.

Q5. किस बैंक ने हाल ही में यशोवर्धन बिड़ला को विलफुल डिफॉल्टर घोषित कर दिया है?
A. देना बैंक
B. एसबीआई बैंक
C. पंजाब नेशनल बैंक
D. यूको बैंक
Ans: यूको बैंक
विवरण: ला के ग्रुप की एक कंपनी बिड़ला सूर्या लिमिटेड द्वारा 67 करोड़ रुपये का कर्ज न चुकाने के चलते उन्हें डिफॉल्टर घोषित किया गया है. ये लोन 2013 में नॉन-परफॉर्मिंग ऐसेट (एनपीए) घोषित किया जा चुका है. नियमों के मुताबिक अगर कोई प्रमोटर विलफुल डिफॉल्टर के रूप में वर्गीकृत कर दिया जाता है, तो ऐसी स्थिति में वो जिस भी कंपनी का निदेशक है उसकी फंडिंग के साधनों पर रोक लगा दी जाती है.

Q6. 17वीं लोकसभा सत्र के पहले दिन किसने सबसे पहले राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण की?
A. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
B. प्रोटेम स्पीकर
C. गृह मंत्री
D. रक्षा मंत्री
Ans: प्रोटेम स्पीकर
विवरण: ्र की शुरुआत में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सात बार सांसद रहे वीरेन्द्र कुमार को लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ दिलाई. इसके बाद सभी सांसदों को शपथ दिलाने का कार्यक्रम शुरू हुआ. सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शपथ ग्रहण की. इसके बाद राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी सहित अन्यी कैबिनेट मंत्रियों ने शपथ ग्रहण की. अमित शाह ने पहली बार बतौर सांसद शपथ ग्रहण की.

Q7. विश्व का सबसे ऊंचा मौसम केंद्र निम्नलिखित में से किस स्थान पर स्थापित किया गया है?
A. माउंट कैलाश
B. सियाचिन
C. माउंट एवरेस्ट
D. अनंतनाग
Ans: माउंट एवरेस्ट
विवरण: ियोग्राफिक सोसाइटी नामक अमेरिकी गैर-लाभकारी व शैक्षणिक संस्थान ने माउंट एवेरेस्ट पर विश्व के सबसे ऊँचे मौसम केंद्र स्थापित करने की घोषणा की है. यह मौसम केंद्र नेशनल जियोग्राफिक तथा रोलेक्स की “Perpetual Planet Extreme Expedition to Everest” पहल का हिस्सा है. इससे वैज्ञानिक जेट स्ट्रीम को समझने में भी सहायता मिलेगी और हिमालय पर होने वाले जलवायु परिवर्तन का भी पता चलेगा.

Q8. हाल ही में Femina Miss India 2019 का खिताब निम्नलिखित में से किसने जीता है?
A. शिवानी जाधव
B. अर्पिता दास
C. अनुकृति वास
D. सुमन राव
Ans: सुमन राव
विवरण: Miss India 2019 का ग्रैंड फिनाले मुंबई में आयोजित हुआ था जिसमें राजस्थान की सुमन राव ने खिताब जीता है वहीँ शिवानी जाधव फर्स्ट रनर अप रहीं. सुमन राव अब भारत का प्रतिनिधित्व थाईलैंड में होनेवाले मिस वर्ल्ड 2019 में करेंगी. सुमन राव मिस नवी मुंबई 2018 में फर्स्ट रनर अप रही हैं.

Q9. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में पाकिस्तान सरकार द्वारा आईएसआई का चीफ नियुक्त किया गया है?
A. असलम शेख
B. फैज़ हमीद
C. आसिम मुनीर
D. अनवर कासिम
Ans: फैज़ हमीद
विवरण: लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर की जगह पर नियुक्त किया गया है. कट्टर माने जाने वाले फैज हमीद को चुना जाना हैरान करने वाला फैसला है. खासतौर पर तब जब आसिम मुनीर को पद संभाले हुए महज 8 महीने ही हुए थे. आमतौर पर आईएसआई के चीफ का कार्यकाल 3 साल का होता है.

Q10. विश्व कप 2019 के मैच में पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला छक्का लगाते ही रोहित शर्मा ने एक भारतीय द्वारा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने का किसका रिकॉर्ड तोड़ते हुए अपने नाम कर लिया?
A. विराट कोहली
B. लोकेश राहुल
C. महेंद्र सिंह धोनी
D. हार्दिक पांड्या
Ans: महेंद्र सिंह धोनी
विवरण: र्मा ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा, जिनके नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में फिलहाल 355 छक्के हैं. रोहित शर्मा का 356वां छक्का था. उन्होंने पाकिस्तान के गेंदबाज हसन अली की गेंद पर डीप मिडविकेट पर यह छक्का लगाया. धोनी ने यह कारनामा 531 मैचों में किया था, लेकिन रोहित शर्मा ने 329 मैचों में ही उनका यह रिकॉर्ड तोड़ दिया.







Daily Current Affairs Quiz 18 June 2019 in Hindi Daily Current Affairs Quiz 18 June 2019 in Hindi Reviewed by Super Pathshala on 11:47 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.