Daily Current Affairs Quiz 07 June 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 07 June 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 07 June 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 07 June 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. कला और संस्कृति का एलीफेंटा महोत्सव हाल ही में किस स्थान पर मनाया गया?
A. घारापुरी द्वीप
B. हैवलॉक द्वीप
C. वाइपर द्वीप
D. चौरा द्वीप
Ans: घारापुरी द्वीप
विवरण: कला और संस्कृति का एलीफेंटा महोत्सव मुंबई, महाराष्ट्र में प्रतिष्ठित गेटवे ऑफ इंडिया में शुरू हुआ। यह घारपुरी द्वीप (जिसे एलीफेंटा द्वीप भी कहा जाता है) पर आयोजित किया जाता है, जहाँ एलिफेंटा गुफाएँ स्थित हैं।

Q2. निम्नलिखित में से किसे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है?
A. शिवशंकर मेनन
B. बृजेश मिश्रा
C. अजीत डोभाल
D. जे एन दीक्षित
Ans: अजीत डोभाल
विवरण: अजीत डोभाल को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने फिर से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) नियुक्त किया गया है। पहले कार्यकाल (2014-19) में, उनके पास राज्य मंत्री का पद था; हालाँकि, अपने दूसरे कार्यकाल के लिए, उन्हें एक कैबिनेट मंत्री के पद पर रखा गया है।

Q3. 5 जून को एलेना कॉर्नारो पिस्कोपिया पर गूगल डूडल बनाया गया। वह ……… पहली महिला थी?
A. पीएचडी करने वाली
B. ब्रह्मांडीय किरणों की खोज करने वाली
C. दुनिया भर में यात्रा करने वाली
D. इनमें से कोई भी नहीं
Ans: पीएचडी करने वाली
विवरण: 5 जून को इतालवी दार्शनिक और धर्मशास्त्री ऐलेना कॉर्नारो पिस्कोपिया के लिए गूगल ने डूडल बनाया। उन्हें 32 साल की उम्र में पीएचडी करने वाली पहली महिला बताया जाता है।

Q4. विश्व पर्यावरण दिवस 2019 का विषय क्या है?
A. प्लास्टिक को ख़त्म करना
B. वायु प्रदूषण को ख़त्म करना
C. धरती पर हरियाली
D. एक पेड़ हर व्यक्ति
Ans: वायु प्रदूषण को ख़त्म करना
विवरण: इस वर्ष, चीन विश्व पर्यावरण दिवस की मेजबानी कर रहा है और इसका विषय 'बीट एयरपॉलूशन' है।

Q5. विश्व पर्यावरण दिवस विश्व भर में हर साल निम्नलिखित में से किस दिन मनाया जाता है?
A. 4 जून
B. 5 जून
C. 6 जून
D. 7 जून
Ans: 5 जून
विवरण: विश्व पर्यावरण दिवस हर साल 5 जून को मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र (UN) ने पर्यावरणीय मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए इस वार्षिक कार्यक्रम की शुरुआत की।

Q6. भारत सरकार, निजी बोलीदाताओं को एयर इंडिया की कितनी प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही है?
A. 74%
B. 82%
C. 100%
D. 90%
Ans: 100%
विवरण: भारत सरकार राष्ट्रीय वाहक एयर इंडिया में पूरे 100% इक्विटी हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही है। निजी निवेशकों को 100% हिस्सेदारी की पेशकश के अलावा, एयरलाइन के अधिक ऋण निजी खिलाड़ियों के लिए बोली को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए विशेष उद्देश्य वाहन (एसपीवी) में स्थानांतरित किया जाएगा।

Q7. मैकेंजी इंस्टीट्यूट द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार: भारतीय महिलाएं निम्न में से किस वजह से 2030 तक 12 मिलियन नौकरियां खो सकती हैं?
A. व्यापार युद्ध
B. चीनी आयात
C. स्वचालन
D. इनमें से कोई भी नहीं
Ans: स्वचालन
विवरण: मैकिन्से ग्लोबल इंस्टीट्यूट के एक नए अध्ययन के अनुसार, 2030 तक, भारत में 12 मिलियन महिलाएं स्वचालन के चलते अपनी नौकरी खोने का जोखिम उठा सकती हैं।

Q8. पुस्तक ‘डिजिटल डिलेमा’ के लेखक कौन हैं?
A. मिल्ट शेल्टन, जॉन हार्डी
B. मैथ्यू इलियट, कैथरीन मेयो
C. मिल्ट शेल्टन, ऐंड्री मालट्ज
D. जॉन हॉर्डी, मैथ्यू इलियट
Ans: मिल्ट शेल्टन, ऐंड्री मालट्ज
विवरण: 28 मई, 2019 को मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइसेंज के अध्यक्ष जॉन बैली ने नई दिल्ली में ‘डिजिटल डिलेमा’ का हिंदी संस्करण ई-लांच किया। मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइसेंज को ऑस्कर अकादमी के नाम से भी जाना जाता है। पुस्तक ‘डिजिटल डिलेमा’ के लेखक मिल्ट शेल्टन एवं ऐंड्री मालट्ज हैं। इस पुस्तक में डिजिटल सामग्री के संग्रहण और नियोजन का उल्लेख है।

Q9. 27 मई, 2019 को किस बैंक ने विजयवाड़ा (आंध्र प्रदेश) के अलावा तमिलनाडु और केरल के 14 जिलों में ‘बैंक ऑन व्हील्स’ सुविधा की शुरुआत की?
A. ओरिएंटल बैंक
B. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
C. इंडियन ओवरसीज बैंक
D. बैंक ऑफ बड़ौदा
Ans: इंडियन ओवरसीज बैंक
विवरण: 27 मई, 2019 को इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) ने विजयवाड़ा (आंध्र प्रदेश) के अलावा तमिलनाडु और केरल के 14 जिलों में ‘बैंक ऑन व्हील्स’ (Bank on Wheel’s) सुविधा की शुरुआत की। यह मोबाइल वैन सुविधा जनता को, विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों को चिह्नित इन जिलों में आसानी से डोर-स्टेप बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई है।

Q10. मई, 2019 में ‘वीर नारियों’ के लिए कहां सहारा नौसेना हॉस्टल का उद्घाटन किया गया?
A. मुंबई
B. नई दिल्ली
C. कोच्चि
D. गोवा
Ans: नई दिल्ली
विवरण: 24 मई, 2019 को दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने नई दिल्ली में ‘वीर नारियों’ के लिए सहारा नौसेना हॉस्टल का उद्घाटन किया। नौसेना की ‘वीर नारियों’ हेतु यह विशेष परियोजना भारतीय नौसेना द्वारा शुरू की गई है। इस परियोजना का निर्माण नेशनल बिल्डिंग्स कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनबीसीसी) के साथ कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) की साझेदारी में किया गया है। इस हॉस्टल में ‘वीर नारियों’ को संरक्षित और सुरक्षित वातावरण उपलब्ध होगा।