Daily Current Affairs Quiz 05 June 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 05 June 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 05 June 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 05 June 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. हाल ही में नौसेना ने किस देश से समुद्री डकैती को रोकने हेतु ‘P-8I लॉन्ग रेंज मेरीटाइम सर्विलांस एयरक्राफ्ट’ तैनात किया है?
A. ओमान
B. सऊदी अरब
C. कुवैत
D. इराक
Ans: ओमान
विवरण: नौसेना ने हिंद महासागर क्षेत्र में अपनी मिशन आधारित तैनाती के तहत अदन की खाड़ी में गश्त करने के लिये यह कदम उठाया है. 2008 से, भारत व्यावसायिक रूप से महत्त्वपूर्ण अदन की खाड़ी में समुद्री डकैती रोधी (गश्त कर रहा है. P-8I लंबी दूरी की पनडुब्बी-रोधी वारफेयर, एंटी-सरफेस वारफेयर, इंटेलिजेंस, सर्विलांस और टोही विमान’ हैं और व्यापक क्षेत्र, तटीय तथा समुद्री परिचालन में सक्षम हैं.

Q2. निम्न में से किस देश के विदेश मंत्रालय ने अपने वीज़ा नियमों में बड़ा बदलाव करते हुए वीज़ा आवेदन हेतु लोगों को अपने विवरण में सोशल मीडिया का विवरण देने का प्रावधान किया है?
A. भारत
B. अमेरिका
C. नेपाल
D. चीन
Ans: अमेरिका
विवरण: नए नियमों के तहत अब आवेदकों को अपने सोशल मीडिया अकाउंट का नाम और उसके पाँच सालों के रिकॉर्ड की जानकारी जमा करवानी होगी. साथ ही उसे अपना ईमेल address और फोन नंबर भी देना होगा. अमेरिकी ग्रह मंत्रालय द्वारा इन नियमों को लाने का मुख्य उद्देश्य आतंकवादियों और अन्य खतरनाक लोगों के अमेरिका में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाना है.

Q3. अमेरिका ने हाल ही में सामान्य प्राथमिकता प्रणाली (GSP) के तहत किस देश के उत्पादों को शुल्क में मिलने वाली छूट आगे और जारी न रखने की घोषणा की है?
A. नेपाल
B. चीन
C. पाकिस्तान
D. भारत
Ans: भारत
विवरण: वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के अनुसार, विशेष रूप से आर्थिक संबंधों के क्षेत्र में ये ऐसे मुद्दे हैं जिन्हें समय-समय पर आपस में ही हल कर लिया जाता है. भारत इस मुद्दे को नियमित प्रक्रिया के एक हिस्से के रूप में ही देखता है और वह अमेरिका के साथ आर्थिक तथा जनसंबंध दोनों ही क्षेत्रों में मज़बूत संबंध बनाने का प्रयास भी जारी रखेगा. ऑस्ट्रेलिया, बेलारूस, कनाडा, यूरोपीय संघ, आइसलैंड, जापान, कज़ाखस्तान, न्यूज़ीलैंड, नॉर्वे, रूसी संघ, स्विट्ज़रलैंड, तुर्की और अमेरिका GSP को प्राथमिकता देने वाले देशों में प्रमुख हैं.

Q4. हाल ही में किस राज्य में निपाह वायरस के पहले संक्रमित व्यक्ति की पहचान की गई है?
A. केरल
B. तमिलनाडु
C. ओडिशा
D. तेलंगाना
Ans: केरल
विवरण: केरल में एक बार फिर निपाह वायरस ने दस्तक दी है. एर्नाकुलम का रहने वाला 23 साल का एक व्यक्ति पुणे वायरोलॉजी इंस्टीट्यूट के टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया. राज्य के 86 संदिग्ध मरीजों पर निगरानी रखी जा रही है.

Q5. हाल ही में किस वेबसाइट द्वारा किये गये सर्वेक्षण के अनुसार विश्व के शीर्ष 15 सबसे गर्म शहरों में भारत के 8 शहर शामिल हैं?
A. अमेज़न डॉट कॉम
B. ब्लैक पेंगुइन डॉट कॉम
C. एल डोराडो डॉट कॉम
D. वेदर डॉट कॉम
Ans: . एल डोराडो डॉट कॉम
विवरण: मौसम निगरानी वेबसाइट एल डोराडो के अनुसार, पिछले 24 घंटों में दुनिया के 15 सबसे गर्म जगहों में से 8 स्थान भारत के हैं. वहीं, अन्य स्थान पड़ोसी देश पाकिस्तान में है. एल डोराडो के अनुसार, चुरु का तापमान 50.3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. वहीं, दूसरे स्थान पर पाकिस्तान का जकोबाबाद शहर है, जहां का तापमान 50 डिग्री सेल्सियस पहुंचा.

Q6. नीलगिरि के जंगलों में करीब कितने प्रतिशत रॉक पेंटिंग्स (शैल चित्रकला) मानवीय हस्तक्षेप के कारण नष्ट हो रही है?
A. 10 प्रतिशत
B. 20 प्रतिशत
C. 40 प्रतिशत
D. 80 प्रतिशत
Ans: 40 प्रतिशत
विवरण: इरुला आदिवासी समुदाय, जो नीलगिरी वन के रॉक आर्ट साइट के उत्तराधिकारी हैं, अवैध ट्रेकर्स द्वारा इन चित्रकलाओं को पहुँच रही क्षति के कारण बेहद नाराज़ है. करिकियूर में शैल चित्रों पर पाई जाने वाली लिपियों के चित्र उत्तरी भारत के सिंधु सभ्यता स्थलों में पाई गई लिपि से मिलते जुलते हैं. इरुला विशेष रूप से कमज़ोर जनजातीय समूहों में से एक हैं.

Q7. किशोर कुमार की पहली पत्नी का क्या नाम है जिनका हाल ही में निधन हो गया है?
A. रूपा रानी
B. अनुपमा चक्रवर्ती
C. सुधा रॉय
D. रूमा गुहा
Ans: रुमा गुहा
विवरण: रूमा किशोर कुमार की पहली पत्नी थीं. वे बढ़ती उम्र से संबंधित कई बीमारियों से पीड़ित थीं. रूमा गुहा ठाकुरता 84 साल की थीं. उन्होंने साल 2006 में मीरा नायर की अंग्रेजी फिल्म 'द नेमसेक' में काम किया था और यही उनकी आखिरी फिल्म थी.

Q8. आंध्र प्रदेश के नवनियुक्त मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने राज्य की आशाकर्मियों का वेतन 3,000 रुपये से बढ़ाकर कितने रुपये करने की घोषणा की है?
A. 10,000 रुपये
B. 15,000 रुपये
C. 12,000 रुपये
D. 5,000 रुपये
Ans: 10,000 रुपये
विवरण: इससे पहले शपथ ग्रहण समारोह के तुरंत बाद ही आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने वृद्धावस्था पेंशन 1,000 रुपये से बढ़ाकर 3,000 रुपये करने का फैसला किया था. इसके अलावा सीएम ने अगस्त तक 4 लाख रोजगार देने की घोषणा भी की थी.

Q9. हाल ही में किस पूर्व भारतीय राष्ट्रपति को मेक्सिको का विदेशी नागरिकों को प्रदान किया जाने वाले उच्चतम नागरिक सम्मान दिया गया है?
A. डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम
B. प्रतिभा पाटिल
C. प्रणब मुखर्जी
D. के. आर नारायणन
Ans: प्रतिभा पाटिल
विवरण: प्रतिभा पाटिल को उच्चतम नागरिक सम्मान “आर्डर ऑफ़ द एज़्टेक ईगल” प्रदान किया गया. उन्हें यह सम्मान भारत में मेक्सिको की एम्बेसडर मेल्बा प्रिया ने पुणे में प्रदान किया. यह मेक्सिकन सम्मान प्रथा का हिस्सा है, यह किसी विदेशी को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है.

Q10. इटली के सबसे ऊँचे सक्रिय ज्वालामुखी का क्या नाम है जिसमें हाल ही में ज्वालामुखी फट पड़ा है?
A. माउंट पोम्पिओ
B. माउंट एटना
C. माउंट कैलिबर
D. माउंट रस्टिक
Ans: माउंट एटना
विवरण: माउंट एटना एक सक्रिय स्ट्रेटोवोल्केनो है. यह इटली में सिसिली के पूर्वी तट पर स्थित है. पिछली बार इस ज्वालामुखी में बड़ा विस्फोट 1992 में हुआ था. यह ज्वालामुखी 3,326 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यह इटली का सबसे ऊँचा पर्वत है.