Daily Current Affairs Quiz 01 July 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 01 July 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 01 July 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 01 July 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. 28 जून 2019 को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा पहली भारतीय सेना पर्वतारोहण अभियान ……… .. (8485 मीटर) 2019 को हरी झंडी दिखाई गई।
A. माउंट मकालू
B. माउंट के2
C. माउंट ल्होत्से
D. माउंट नंगा पर्वत
Ans: माउंट मकालू
विवरण: 28 जून 2019 को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा 2019 के पहले भारतीय सेना पर्वतारोहण अभियान माउंट मकालू (8485 मीटर) को 'फ्लैग इन' (हरी झंडी) किया गया।

Q2. निम्नलिखित में से किस बैंक को 'बेस्ट बैंक इन इंडिया' के रूप में मान्यता दी गई है?
A. भारतीय स्टेट बैंक
B. बैंक ऑफ बड़ौदा
C. आईसीआईसीआई बैंक
D. इनमे से कोई भी नहीं
Ans: इनमे से कोई भी नहीं
विवरण: बाजार अनुसंधान संगठन ने हाल ही में भारतीय बैंकों के लिए महानगरों और एनसीसीएस ए1 से संबंधित लोगों के बीच एक एनपीएस सर्वे किया है। वैश्विक पत्रिका वित्त एशिया ने निजी ऋणदाता एचडीएफसी बैंक को भारत में सर्वश्रेष्ठ बैंक माना है। इसके बाद दूसरे नंबर पर 33 फीसद के साथ स्टेट बैंक ऑफ इंडिया रही। वहीं तीसरे नंबर पर आसीआईसीआई बैंक और चौथे नंबर पर एक्सिस बैंक रही। सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार ICICI बैंक को 26 फीसद लोगों और एक्सिस बैंक को 22 फीसद लोगों ने अपना प्राथमिक बैंक बताया।

Q3. चौथे भारतीय समुद्री पुरस्कार 2019 में किस भारतीय बंदरगाह को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ बंदरगाह (कंटेनरीकृत) के रूप में सम्मानित किया गया?
A. मुंबई बंदरगाह
B. जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट
C. कोचीन बंदरगाह
D. पारादीप बंदरगाह
Ans: जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट
विवरण: जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (जेएनपीटी),ने चौथे भारतीय समुद्री पुरस्कार 2019 में 'बेस्ट पोर्ट ऑफ़ द इयर-कंटेनरीकृत' पुरस्कार जीता। जेएनपीटी ने एक वित्तीय वर्ष के लिए कंटेनर हैंडलिंग में 5 मिलियन टीईयू मील का पत्थर पार किया।

Q4. "राज्य भागीदारी" के रूप में करार दिए गए प्राकृतिक आपदाओं के प्रभावों के खिलाफ लचीलापन बढ़ाने के लिए विश्व बैंक से किस भारतीय राज्य को सहायता मिली?
A. महाराष्ट्र
B. केरल
C. असम
D. उत्तराखंड
Ans: केरल
विवरण: भारत सरकार, केरल सरकार और विश्व बैंक ने 28 जून को प्राकृतिक आपदाओं और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के खिलाफ राज्य के लचीलेपन को बढ़ाने के लिए पहले लचीले केरल कार्यक्रम के लिए 250 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह कार्यक्रम, जो भारत में विश्व बैंक की पहली राज्य भागीदारी ’का प्रतिनिधित्व करता है।

Q5. उस नवगठित कंपनी का नाम क्या है जो भारत में इसरो केंद्रों के अनुसंधान और विकास कार्यों का व्यावसायिक उपयोग करने के लिए शामिल है?
A. इसरो अंतरिक्ष अनुसंधान निगम
B. स्पेस रिसर्च इंडिया लिमिटेड
C. यूनिवर्स (इंडिया) लिमिटेड
D. न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड
Ans: न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड
विवरण: खबर चर्चा में क्योंकि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड (एनएसआईएल) के नाम से एक कंपनी बनाई है। इसका मुख्य रूप से काम अनुसंधान और विकास गतिविधियों को बढ़ावा देना है।

Q6. भारत में 29 जून को मनाया जाने वाला सांख्यिकी दिवस 2019 का विषय क्या है?
A. सतत विकास लक्ष्य
B. सांख्यिकी और भारत का विकास
C. आंकड़े भविष्य को परिभाषित करते हैं
D. सांख्यिकी की उपस्थिति
Ans: सतत विकास लक्ष्य
विवरण: सरकार की ओर से प्रतिवर्ष सांख्यिकी दिवस 29 जून मनाया जाता है। इसका उद्देश्‍य दैनिक जीवन में सांख्यिकी के इस्‍तेमाल को लोकप्रिय बनाना और लोगों को इस बात से अवगत कराना है। इस बार का विषय सतत विकास लक्ष्‍य (एसडीजी) है।

Q7. फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन (FIEO) के नव-निर्वाचित अध्यक्ष कौन हैं?
A. गणेश कुमार गुप्ता
B. लक्ष्मी भारद्वाज
C. सुचिता लाहानी
D. शरद कुमार सर्राफ
Ans: शरद कुमार सर्राफ
विवरण: निर्यातकों के निकाय फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन (FIEO) ने शरद कुमार सर्राफ को अपना नया अध्यक्ष चुना है। शरद कुमार सर्राफ प्रसिद्ध निर्यातक गणेश कुमार गुप्ता का स्थान लेंगे।

Q8. किस राज्य / केंद्रशासित सरकार ने किसी भी अस्पतालों में चिकित्सा उपचार के लिए "लोकतन्त्र सेनानियों" को 5 लाख रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता की घोषणा की?
A. गुजरात
B. महाराष्ट्र
C. हरयाणा
D. दिल्ली
Ans: हरयाणा
विवरण: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 'लोकतंत्र सेनानियों' या उनके जीवनसाथी को 5 लाख रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता देने की घोषणा की है। इसके लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी, जिसमें लोकतंत्र सेनानियां की पत्नी को भी कवर किया जाएगा।

Q9. पंजाब सरकार की सरबत सेहत बीमा योजना के तहत 43.18 लाख परिवारों को कितने रुपये प्रति परिवार की दर से बीमा सुविधा मुहैया करवाई जाएगी।
A. 5 लाख रुपये वार्षिक
B. 4 लाख रुपये वार्षिक
C. 3 लाख रुपये वार्षिक
D. 2 लाख रुपये वार्षिक
Ans: 5 लाख रुपये वार्षिक
विवरण: पंजाब सरकार की महत्वाकांक्षी सरबत सेहत बीमा योजना, 1 जुलाई 2019 से लांच की जाएगी। योजना के तहत राज्य के 43.18 लाख परिवारों को 5 लाख रुपये प्रति परिवार के हिसाब से सालाना स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाई जाएंगी।

Q10. निम्नलिखित में से किस उत्पाद को सर्वप्रथम भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग प्राप्त हुआ?
A. बनारसी साड़ी
B. नागपुर का संतरा
C. कश्मीरी पश्मीना
D. कोल्हापुरी चप्पल
Ans: कोल्हापुरी चप्पल
विवरण: 19 जून, 2019 को पेटेंट्स, डिजाइंस और ट्रेडमार्क्स के महानिदेशक द्वारा कोल्हापुरी चप्पल को जीआई (भौगोलिक संकेतक) टैग प्रदान किया गया। कोल्हापुरी चप्पलों की उत्पत्ति कोल्हापुर से हुई थी। बाद में इन चप्पलों का उत्पादन कई जगह होने लगा लेकिन महाराष्ट्र और कर्नाटक के कुछ क्षेत्रों में बने चप्पलों के लिए यह टैग दिया गया।