Daily Current Affairs Quiz in Hindi 14 May 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 14 May 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 14 May 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 14 May 2019" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. केरल में मंदिरों के उत्सव के नाम से प्रसिद्ध किस उत्सव का हाल ही में शुभारंभ किया गया है?
A. ओणम
B. त्रिशूर पूरम
C. विशु
D. अरनमुला बोट रेस
Ans: त्रिशूर पूरम
विवरण: केरल का प्रसिद्ध उत्सव त्रिशूर पूरम 13 मई 2019 को आरंभ हुआ. उत्सव का आरंभ 54 वर्षीय हाथी द्वारा किया गया. इस उत्सव के उद्घाटन समारोह में लगभग 10,000 लोग शामिल हुए.

Q2. वर्ष 2019 को किस नाम से मनाने के लिए भारतीय थल सेना ने हाल ही में घोषणा की है?
A. ईयर ऑफ़ नेक्स्ट ऑफ़ किन
B. नेशन फर्स्ट
C. कंट्री ऑफ़ ऑफ़ वारियर्स
D. माय नेशन, माय प्राइड
Ans: ईयर ऑफ़ नेक्स्ट ऑफ़ किन
विवरण: भारतीय थल सेना ने 2019 को "ईयर ऑफ़ नेक्स्ट ऑफ़ किन" के रूप में मनाने का निर्णय लिया है. इसका उद्देश्य युद्ध में शहीद हुए सैनिकों के परिवारजनों से मिलकर उन्हें वित्तीय लाभों तथा कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देना है.

Q3. प्रसिद्ध बिरहा गायक का क्या नाम है जिन्हें बिरहा सम्राट भी कहा जाता था, इनका हाल ही में निधन हो गया है?
A. हीरालाल यादव
B. अश्विनी चौबे
C. रमेश चंद्र
D. कमल किशोर नारायण
Ans: हीरालाल यादव
विवरण: भारत के प्रसिद्ध बिरहा गायक हीरालाल यादव का 12 मई 2019 को वाराणसी में निधन हो गया. वे 93 वर्ष के थे तथा पिछले कुछ समय से अस्वस्थ चल रहे थे. उन्हें बिरहा सम्राट के नाम से भी जाना जाता था.

Q4. निम्नलिखित में से किस टीम ने आईपीएल 2019 का ख़िताब जीता है?
A. हैदराबाद सनराइज़र्स
B. चेन्नई सुपरकिंग्स
C. कोलकाता नाईटराइडर्स
D. मुंबई इंडियन्स
Ans: मुंबई इंडियन्स
विवरण: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2019 के फाइनल मुकाबले में 12 मई 2019 को मुंबई इंडियन्स की टीम ने चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को एक रन से हराकर खिताब जीत लिया.

Q5. निम्नलिखित में से किस खिलाड़ी ने आईपीएल 2019 में पर्पल कैप का खिताब जीता है?
A. शुभमन गिल
B. डेविड वॉर्नर
C. इमरान ताहिर
D. अंबाती रायडू
Ans: इमरान ताहिर
विवरण: आईपीएल 2019 के फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियन्स ने खिताब जीता. इमरान ताहिर ने पर्पल कैप का खिताब जीता.

Q6. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हाल ही में आये किस चक्रवाती तूफान से प्रभावित हुए किसानों, मछुआरों, महिला समूहों और अन्य लोगों के लिए 1600 करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा की है?
A. फोनी
B. वरदा
C. तितली
D. मोरा
Ans: फोनी
विवरण: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने चक्रवाती तूफान फोनी से प्रभावित हुए किसानों, मछुआरों, महिला समूहों और अन्य लोगों के लिए 1600 करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा की है.

Q7. चीन की राजधानी बीजिंग में चल रही 7वीं चाइना पैरा ऐथलेटिक्स वर्ल्ड ग्रैंड प्रिक्स चैंपियनशिप्स में मेरठ की फातिमा खातून ने डिस्कस थ्रो में कौन सा पदक जीता?
A. रजत पदक
B. स्वर्ण पदक
C. कांस्य पदक
D. इनमें से कोई नहीं
Ans: कांस्य पदक
विवरण: चीन की राजधानी बीजिंग में चल रही 7वीं चाइना पैरा ऐथलेटिक्स वर्ल्ड ग्रैंड प्रिक्स चैंपियनशिप्स में मेरठ की फातिमा खातून ने डिस्कस थ्रो में कांस्य पदक जीतकर प्रदेश और देश का नाम रोशन किया है.

Q8. आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान का अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ करीब कितने करोड़ रुपये के राहत पैकेज को लेकर समझौता हो गया है?
A. 12,000 करोड़
B. 42,000 करोड़
C. 22,000 करोड़
D. 72,000 करोड़
Ans: 42,000 करोड़
विवरण: आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान का अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ करीब 42,000 करोड़ के राहत पैकेज को लेकर समझौता हो गया है और पाकिस्तान को यह रकम तीन साल में दी जाएगी.

Q9. हाल ही में किस देश के सांप्रदायिक झड़प के बाद पुलिस ने चिलाव शहर में कर्फ्यू लगा दिया है और फेसबुक व वॉट्सऐप जैसे सोशल मीडिया नेटवर्क व मेसेजिंग ऐप्स को अस्थाई तौर पर ब्लॉक कर दिया है?
A. नेपाल
B. भारत
C. चीन
D. श्रीलंका
Ans: श्रीलंका
विवरण: श्रीलंका के सांप्रदायिक झड़प के बाद पुलिस ने चिलाव शहर में कर्फ्यू लगा दिया है और फेसबुक व वॉट्सऐप जैसे सोशल मीडिया नेटवर्क व मेसेजिंग ऐप्स को अस्थाई तौर पर ब्लॉक कर दिया है.

Q10. आयरलैंड जलवायु आपातकाल की घोषणा करने वाला विश्व का कौन सा देश बना गया है?
A. पहला
B. तीसरा
C. दूसरा
D. चौथा
Ans: दूसरा
विवरण: आयरलैंड जलवायु आपातकाल की घोषणा करने वाला विश्व का दूसरा देश बना गया है. इससे पहले ब्रिटेन जलवायु आपातकाल घोषित करने वाला विश्व का पहला देश बन गया है.