Daily Current Affairs Quiz in Hindi 13 May 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 13 May 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 13 May 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 13 May 2019" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. 8 से 10 मई के दौरान विश्व सीमा शुल्क संगठन (WCO) के एशिया प्रशांत क्षेत्र के सीमा शुल्क प्रशासन के क्षेत्रीय प्रमुखों का सम्मेलन कहाँ हुआ था?
A. बीजिंग, चीन
B. बोगोटा, कोलंबिया
C. कोच्चि, भारत
D. ढ़ाका, बग्लादेश
Ans: कोच्चि, भारत
विवरण: केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने 08 से 10 मई, 2019 तक कोच्चि में विश्व सीमा शुल्क संगठन (WCO) के एशिया प्रशांत क्षेत्र के सीमा शुल्क प्रशासन के क्षेत्रीय प्रमुखों का एक सम्मेलन आयोजित किया था। भारत ने अपने सम्मेलन की मेजबानी की डब्ल्यूसीओ के एशिया प्रशांत क्षेत्र के उपाध्यक्ष के रूप में क्षमता जो इसे 1 जुलाई, 2018 को दो साल की अवधि के लिए मान लिया गया था।

Q2. हर साल 11 मई को भारत में निम्न में से कौन-सा राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है?
A. राष्ट्रीय योग दिवस
B. राष्ट्रीय युवा दिवस
C. राष्ट्रीय संस्कृति दिवस
D. राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस
Ans: राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस
विवरण: भारत सरकार ने आधिकारिक तौर पर 11 मई 1998 को किए गए पहले पांच परमाणु परीक्षणों को मनाने के लिए भारत में 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के रूप में घोषित किया था। इसे 1998 में तत्कालीन प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने आधिकारिक रूप से हस्ताक्षरित किया था। विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विभिन्न व्यक्तियों और उद्योगों को पुरस्कार देकर मनाया जाता है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग देश भर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करेगा और विज्ञान, प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा दिखाने वाले विभिन्न वैज्ञानिकों, इंजीनियरों और इनोवेटरों को भी सुविधा प्रदान करेगा।

Q3. आईटीसी के अध्यक्ष और प्रख्यात उद्योगपति का निधन 9 मई को हुआ था। पद्म भूषण पाने वाले इस शख्स का नाम दें?
A. रजत गुप्ता
B. विनोद खोसला
C. वाई सी देवेश्वर
D. पद्मा श्री वॉरिअर
Ans: वाई सी देवेश्वर
विवरण: आईटीसी के अध्यक्ष और प्रसिद्ध उद्योगपति योगेश चंदर देवेश्वर का 9 मई को एक संक्षिप्त बीमारी के बाद निधन हो गया। वह 72 वर्ष के थे। देवेश्वर भारत के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले सीईओ थे और 2011 में उन्हें देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण मिला था। देवेश्वर 1968 में आईटीसी में शामिल हुए और बाद में 1996 में कंपनी के कार्यकारी अध्यक्ष बने।

Q4. भारत के पहले फिनटेक स्टार्ट-अप पेमेंट्स मोबाइल ऐप ने मई 2019 में एक नए ऐप के साथ व्यापारी सेवाओं में प्रवेश की घोषणा की। उस मोबाइल ऐप को पहचानें?
A. भीम
B. इंडपे
C. यूपीआई
D. भारतपे
Ans: भारतपे
विवरण: भारतपे - अंतरप्रांतीय UPI क्यूआर कोड के माध्यम से व्यापारियों के लिए भारत का पहला फिनटेक स्टार्ट-अप सक्षम भुगतान, ने एक नए ऐप के साथ व्यापारी सेवाओं में अपनी घोषणा की है। एप्लिकेशन व्यापारियों को अपने नकद / क्रेडिट (उधर) बिक्री के हिसाब से ग्राहक को रिकॉर्ड करने, एसएमएस भुगतान लिंक के माध्यम से ग्राहकों से प्राप्य खातों का अनुरोध करने और अन्य सेवाओं के साथ आपूर्तिकर्ताओं को देय खातों का ट्रैक रखने की अनुमति देता है।

Q5. 2023 तक दुनिया भर में खाद्य आपूर्ति से औद्योगिक रूप से उत्पादित ट्रांस वसा (iTFA) को खत्म करने के लिए डब्ल्यूएचओ के साथ किस अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन ने सहयोग किया?
A. अंतर्राष्ट्रीय खाद्य और पेय एलायंस
B. खाद्य सुरक्षा निवारक नियंत्रण गठबंधन
C. खाद्य और कृषि संगठन
D. विश्व खाद्य कार्यक्रम
Ans: अंतर्राष्ट्रीय खाद्य और पेय एलायंस
विवरण: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 2023 तक दुनिया भर में खाद्य आपूर्ति से औद्योगिक रूप से उत्पादित ट्रांस वसा (iTFA) को खत्म करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय खाद्य और पेय एलायंस (IFBA) के साथ सहयोग किया। ट्रांस वसा-सेवन से कोरोनरी हृदय रोग होता है, जिसके कारण विश्व स्तर पर 100,000 से अधिक है। हर साल मौतें होती हैं।

Q6. भारतीय कर्मचारी महासंघ (ISF) के अनुसार, 2023 तक अनुमानित टेक उद्योग कार्यबल कितना होगा?
A. दस लाख
B. तीस लाख
C. पचास लाख
D. सत्तर लाख
Ans: सत्तर लाख
विवरण: इंडियन स्टाफ़िंग फेडरेशन (ISF) ने कहा कि इंडियन टेक इंडस्ट्री अगले पाँच वर्षों में तीन मिलियन नई नौकरियां देगा। इसके अतिरिक्त, 2023 तक देश की तकनीकी क्षेत्र से जुड़े दे रहे सेवा करने वालों की संख्या 7 मिलियन हो जाएगी।

Q7. 13-14 मई 2019 को विकासशील देशों की विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की मंत्री स्तरीय बैठक का आयोजन कहाँ होगा?
A. नई दिल्ली
B. बीजिंग
C. टोक्यो
D. मास्को
Ans: नई दिल्ली
विवरण: विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) विकासशील देशों की मंत्रिस्तरीय बैठक इस महीने की 13-14 तारीख को नई दिल्ली में होगी। यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब बहुपक्षीय नियम-आधारित व्यापार प्रणाली गंभीर और गंभीर चुनौतियों का सामना कर रही है।

Q8. मई 2019 में किस एशियाई देश ने मंकीपॉक्स वायरस का पहला मामला दर्ज किया है?
A. चीन
B. इंडिया
C. सिंगापुर
D. वियतनाम
Ans: सिंगापुर
विवरण: सिंगापुर में मंकीपॉक्स (Monkeypox) का अब तक का पहला मामला सामने आया है। एक नाइजीरियाई व्यक्ति इस बीमारी को लेकर आया जो एक शादी में बुशमीट खाकर इस दुर्लभ वायरस के संपर्क में आ गया था। ट्रांसमिशन (हस्तांतरण) आमतौर पर संक्रमित जानवरों जैसे बंदरों के साथ निकट संपर्क के माध्यम से होता है। यह सामान्य रूप से घातक नहीं है लेकिन दुर्लभ मामलों में है। वायरस लाने वाला आदमी 28 अप्रैल को सिंगापुर पहुंचा था।

Q9. हाल ही में किस देश में जी-7 पर्यावरण बैठक का आयोजित हुई?
A. फ्रांस
B. जर्मनी
C. केन्या
D. जापान
Ans: फ्रांस
विवरण: 5-6 मई, 2019 के मध्य मेट्ज, लोरेन, फ्रांस में जी-7 पर्यावरण बैठक संपन्न हुई। इस बैठक में जी-7 देशों के मंत्रियों एवं सिविल सोसाइटी के प्रतिनिधियों ने भागीदारी की। यह बैठक जलवायु परिवर्तन पर केद्रित थी।

Q10. हाल ही में किस राष्ट्रीय पार्क के अंतिम जीवित सफेद बाघ की मृत्यु हो गई?
A. संजय गांधी नेशनल पार्क
B. कान्हा नेशनल पार्क
C. दुधवा नेशनल पार्क
D. राजाजी नेशनल पार्क
Ans: संजय गांधी नेशनल पार्क
विवरण: 4 मई, 2019 को संजय गांधी नेशनल पार्क, बोरीबली (महाराष्ट्र) के अंतिम जीवित बाघ 'बाजीराव' की 18 वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई। यह बाघ विगत चार वर्षों से बाएं कंधे में क्रोनिक एंकीलोसिस और सेनाइल अर्थराटिस रोग से पीड़ित था। सफेद बाघ बाजीराव को औरंगाबाद चिड़िया घर से संजय गांधी नेशनल पार्क पाया गया था।