Daily Current Affairs Quiz in Hindi 05 May 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 05 May 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 05 May 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 05 May 2019" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. निम्नलिखित में से किस देश में, विपक्षी विरोध नेताओं और सैन्य शासकों ने संयुक्त नागरिक-सैन्य परिषद के गठन पर सहमति व्यक्त की, जिसे ट्रांज़िशनल मिलिट्री काउन्सिल कहा जाता है?
A. अफ़ग़ानिस्तान
B. अंगोला
C. सूडान
D. माली
Ans: सूडान
विवरण: सूडान के विपक्षी विरोध नेताओं और सैन्य शासकों ने संयुक्त नागरिक-सैन्य परिषद के गठन पर सहमति व्यक्त की।

Q2. 9 और 16 जुलाई 2019 के बीच भारत के "चंद्रयान -2" मिशन के दौरान एक लेंडर भेजा जाएगा। इस लेंडर का नाम क्या है?
A. प्रज्ञान
B. सुजान
C. दृष्टि
D. विक्रम
Ans: विक्रम
विवरण: भारत का दूसरा चंद्र अभियान "चंद्रयान -2" इस साल 9 से 16 जुलाई के बीच लॉन्च किया जाएगा। 6 सितंबर को चंद्रयान -2 का लैंडर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास पहुंचने की सम्भावना है। चंद्रयान -2 में इसके तीन मॉड्यूल होंगे, एक ऑर्बिटर, विक्रम नाम का लैंडर और एक रोवर।

Q3. किस देश ने एक 'संप्रभु इंटरनेट' विधेयक पारित किया, जो देश के अधिकारियों को विदेशी सर्वर से दूर रहने के लिए देश के इंटरनेट को अलग करने की अनुमति देगा?
A. रूस
B. यूके
C. यूरोपीय संघ
D. अमेरिका
Ans: रूस
विवरण: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 1 मई को एक विवादित संप्रभु इंटरनेट कानून पर हस्ताक्षर कर दिए हैं, जिसके तहत रुसी अधिकारियों का इंटरनेट देश के इंटरनेट से अलग होगा और इस कानून का दक्षिणपंथियों समूहों ने विरोध किया है। रुसी सांसदों के मुताबिक, नया कानून रूस के ऑनलाइन नेटवर्क की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए जरूरी है लेकिन आलोचकों के मुतबिक, नया बिल सरकारी निगरानीकर्ताओं को नयी नियंत्रण ताकत देगा।

Q4. किस अफ्रीकी देश ने दूरस्थ क्षेत्रों में चिकित्सा आपूर्ति करने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी ड्रोन डिलीवरी सेवा शुरू की?
A. एलजीरिया
B. इथियोपिया
C. घाना
D. मिस्र
Ans: घाना
विवरण: घाना में दुनिया की सबसे बड़ी मेडिकल ड्रोन सेवा शुरू की गई है। करीब 3 करोड़ आबादी वाले इस देश में ड्रोन्स की रोज 600 उड़ानें होंगी। इससे करीब एक करोड़ 20 लाख लोगों को फायदा होगा। इसमें मरीजों के लिए 2 हजार हेल्थ सेंटरों में वैक्सीन, खून और जीवनरक्षक दवाओं की सप्लाई की जाएगी।

Q5. किस संस्थान के शोधकर्ताओं ने ग्रेफीन क्वांटम डॉट्स का उपयोग करके एक अल्ट्रासोनिक क्वांटम थर्मामीटर विकसित किया, जो 27 डिग्री सेल्सियस से -196 डिग्री सेल्सियस के बीच ठीक माप सकता है?
A. सीएसआईआर, चंडीगढ़
B. दिल्ली विश्वविद्यालय
C. आईआईटी कानपुर
D. जामिया मिलिया इस्लामिया
Ans: जामिया मिलिया इस्लामिया
विवरण: जामिया मिलिया इस्लामिया (नई दिल्ली) के शोधकर्ताओं ने ग्रेफीन क्वांटम डॉट्स का उपयोग करके एक अल्ट्रासॉन्सेन्टिव क्वांटम थर्मामीटर विकसित किया है। थर्मामीटर तापमान (27 डिग्री से -196 डिग्री सेल्सियस) की एक विस्तृत श्रृंखला को ठीक से माप सकता है।

Q6. आईसीसी की नवीनतम रैंकिंग के अनुसार टेस्ट प्रारूप में कौन-सा देश शीर्ष स्थान पर कायम है?
A. पाकिस्तान
B. इंडिया
C. इंग्लैंड
D. न्यूजीलैंड
Ans: इंडिया
विवरण: 2 मई को वार्षिक ICC रैंकिंग की घोषणा की गई और भारत टेस्ट क्रिकेट में शीर्ष स्थान बनाए रखने में सफल रहा जबकि इंग्लैंड ODI में शीर्ष पर रहा। टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर न्यूजीलैंड काबिज है।

Q7. कौन-सी कंपनी 100 से अधिक सेवाओं के साथ दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन नए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म को आधिकारिक तौर पर लॉन्च करने के लिए तैयार है, इसे "सुपर ऐप" नाम दिया गया है?
A. अमेज़न
B. वॉल-मार्ट-फ्लिपकार्ट
C. वोडाफोन
D. रिलायंस इंडस्ट्रीज
Ans: रिलायंस इंडस्ट्रीज
विवरण: रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म को लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं। रिलायंस जियो एक नए "सुपर ऐप" पर काम कर रहा है। इस सुपर ऐप के माध्यम से ग्राहकों को 100 से अधिक सेवाएं दी जाएंगी।

Q8. 30 अप्रैल को शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) के रक्षा मंत्रियों के सम्मेलन का समापन कहाँ हुआ?
A. बिश्केक, किर्गिस्तान
B. दिल्ली, भारत
C. काठमांडू, नेपाल
D. बीजिंग, चीन
Ans: बिश्केक, किर्गिस्तान
विवरण: भारतीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने 29 अप्रैल को किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की महत्वपूर्ण बैठक में हिस्‍सा लिया। इस दौरान उन्‍होंने अपने चीनी समकक्ष जनरल वेई फेंगहे के साथ द्विपक्षीय बातचीत की।

Q9. फुटबॉल राइटर्स एसोसिएशन (FWA) द्वारा वर्ष 2019 के लिए फुटबॉलर ऑफ़ द ईयर से किसे नामित किया गया है?
A. हैरी केन
B. देले अल्ली
C. जॉन स्टोन्स
D. रहीम स्टर्लिंग
Ans: रहीम स्टर्लिंग
विवरण: फुटबॉल राइटर्स एसोसिएशन (FWA) द्वारा रहीम स्टर्लिंग को 2019 के लिए "फुटबॉलर ऑफ द ईयर" नामित किया गया है। फुटबॉल राइटर्स एसोसिएशन के 400 सदस्यों में से रहीम स्टर्लिंग को 62% वोट मिले। रहीम स्टर्लिंग प्रीमियर लीग में मेनचेस्टर सिटी के लिए खेलते हैं। नीदरलैंड के फुटबॉलर वर्जिल वान डिक और विवियन मेडेमा को पीएफए प्लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड मिला।

Q10. जापान के 200 वर्षों के इतिहास में अपना पद त्यागने वाला पहला सम्राट कौन है?
A. नारुहितो
B. अकिहितो
C. मसाको
D. आइको
Ans: अकिहितो
विवरण: जापान में युवराज नारुहितो को मध्यरात्रि के दौरान आधिकारिक रूप से नया सम्राट बनाया गया। बता दें, नारुहितो अपने पिता अकिहितो के पद त्यागने के बाद सम्राट बने हैं। जापान के इतिहास में 200 साल से अधिक समय बाद किसी सम्राट ने पद त्याग किया है। 59 वर्षीय नारुहितो ने 1 मई की सुबह एक समारोह में औपचारिक रूप से 'क्रिसेंथमम थ्रोन' (राजगद्दी) ग्रहण किया। नारुहितो देश के 126वें सम्राट हैं।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 05 May 2019 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 05 May 2019 Reviewed by Super Pathshala on 08:00 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.