Daily Current Affairs Quiz in Hindi 02 May 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 02 May 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 02 May 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 02 May 2019" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. इस वर्ष थियानमेन स्क्वायर छात्र विरोध का 30वी वर्षगांठ मनाई जा रही है। यह विद्रोह निम्नलिखित में से किस देश में हुआ था?
A. मलेशिया
B. रूस
C. चीन
D. पाकिस्तान
Ans: चीन
विवरण: चार जून 1989 को थियानमेन स्क्वायर पर जमा हुए लोकतंत्र समर्थकों पर चीन सरकार ने सैन्य कार्रवाई कर खदेड़ा था। इसमें सैकड़ों लोगों की मौत हो गई थी। उस समय चीनी की इस कार्रवाई पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कड़ी आलोचना की गई थी। तब से लेकर आज तक चीनी सरकार बेहद सर्तकता बरतती है। वह थियानमेन स्क्वायर में पर्यटकों को आने तो देती है, लेकिन उसने इस स्थल को नरसंहार से जुड़ी किसी भी मेमोरियल में तब्दील नहीं होने दिया है।

Q2. निम्नलिखित में से कौन-सी अमेरिकी कंपनी $ 1 ट्रिलियन का मूल्यांकन करने वाली तीसरी कंपनी बन गई है?
A. अली बाबा
B. टेस्ला
C. जनरल इलेक्ट्रिक
D. माइक्रोसॉफ्ट
Ans: माइक्रोसॉफ्ट
विवरण: माइक्रोसॉफ्ट 1 ट्रिलियन डॉलर को पार करने वाली तीसरी अमेरिकी कंपनी बन गई है। मार्च, 2019 में माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के शेयर में 3.50 फीसदी की तेजी दर्ज की गई, जिसके कारण कंपनी को यह फायदा हुआ है। इसके साथ ही माइक्रोसॉफ्ट एप्पल और अमेज़न के बाद तीसरी 1 ट्रिलियन डॉलर वाली कंपनी बन गई। मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) को अपने एज्योर क्लाउड (Azure Cloud) की सफलता का खासा फायदा मिलता दिख रहा है।

Q3. निम्नलिखित में से किस भारतीय पुरुष निशानेबाज ने ISSF विश्व कप 2019 में 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में स्वर्ण पदक जीता है?
A. विजय कुमार
B. गगन नारंग
C. सौरभ चौधरी
D. अभिषेक वर्मा
Ans: अभिषेक वर्मा
विवरण: अभिषेक वर्मा ने 10 मीटर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था।

Q4. वैश्विक खाद्य नीति रिपोर्ट-2019 निम्नलिखित में से किस अंतर्राष्ट्रीय संगठन द्वारा जारी की गई है?
A. खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ)
B. विश्व बैंक
C. संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP)
D. अंतर्राष्ट्रीय खाद्य नीति अनुसंधान संस्थान (IFPRI)
Ans: अंतर्राष्ट्रीय खाद्य नीति अनुसंधान संस्थान (IFPRI)
विवरण: अंतरराष्ट्रीय खाद्य नीति अनुसंधान संस्थान (आइएफपीआरआइ) ने हाल ही में वैश्विक खाद्य नीति रिपोर्ट-2019 जारी की है। रिपोर्ट के मुताबिक वैश्विक आर्थिक विकास बीते साल तेजी से आगे बढ़ा, लेकिन यह खाद्य संकट की समस्या को कम करने में मददगार साबित नहीं हुआ। रिपोर्ट के अनुसार भूख और कुपोषण, गरीबी, सीमित आर्थिक अवसर तथा पर्यावरण क्षरण के कारण विश्व के कई हिस्सों में ग्रामीण क्षेत्र संकट की स्थिति से गुज़र रहे हैं।

Q5. बीसीआईएम आर्थिक गलियारे में 4 एशियाई देश शामिल हैं। निम्नलिखित में से कौन-सा देश बीसीआईएम का हिस्सा नहीं है?
A. म्यांमार
B. बांग्लादेश
C. इंडिया
D. मलेशिया
Ans: मलेशिया
विवरण: चीन ने अपनी अरबों डॉलर की महत्वाकांक्षी बेल्ट ऐंड रोड परियोजना से बांग्लादेश-चीन-भारत-म्यांमार आर्थिक गलियारे को हटा दिया है। बीसीआईएम को हटाए जाने के कारणों के बारे में तत्काल कुछ नहीं बताया गया है, लेकिन 27 अप्रैल को संपन्न हुए बेल्ट ऐंड रोड फोरम के दूसरे शिखर सम्मेलन में जारी सूची में जिन परियोजनाओं का जिक्र किया गया है, उनमें इस गलियारे का उल्लेख नहीं है। भारत ने बेल्ट ऐंड रोड के तहत बन रहे चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे का विरोध करते हुए चीन के इस प्रॉजेक्ट से अपनी दूरी बना रखी है।

Q6. 5वें एशिया पैसिफिक ब्रॉडकास्टिंग यूनियन (ABU) मीडिया समिट का आयोजन निम्नलिखित में से किस शहर में हुआ?
A. ढाका
B. काठमांडू
C. दिल्ली
D. जकार्ता
Ans: काठमांडू
विवरण: 5वीं एशिया पैसिफिक ब्रॉडकास्टिंग यूनियन (एबीयू) मीडिया समिट का आयोजन काठमांडू (नेपाल) में शुरू हुआ। इस दो दिवसीय शिखर सम्मेलन का विषय है "सतत भविष्य के लिए मीडिया समाधान, बचत जीवन, निर्माण योग्य समुदाय का निर्माण"।

Q7. एमबीबीएस छात्रों के लिए एक नया पाठ्यक्रम निम्नलिखित शैक्षणिक अवधि से शुरू होगा?
A. अगस्त 2020
B. अगस्त 2019
C. अगस्त 2021
D. अगस्त 2022
Ans: अगस्त 2019
विवरण: एमबीबीएस के नए पाठ्यक्रम को इसी वर्ष अंतिम मंजूरी मिल गई थी और नए शैक्षणिक सत्र (2019-20) शुरू होने पर अगस्त 2019 से इसे लागू किया जाएगा। इसके लिए 3 महीने के मॉड्यूल को आयुष मंत्रालय द्वारा डिजाइन किया गया है। स्नातक मेडिकल छात्रों को आयुष (आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी) प्रणालियों को 2019-20 शैक्षणिक सत्र से विषय के रूप में चुनने का विकल्प दिया जाएगा।

Q8. निम्नलिखित में से कौन-सा देश अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (ISSF) विश्व कप 2019 में पदक तालिका में सबसे ऊपर है?
A. चीन
B. इंडिया
C. जापान
D. ताइपे
Ans: इंडिया
विवरण: भारतीय निशानेबाज 28 अप्रैल को अंतिम दिन कोई पदक नहीं जीत सके, लेकिन यहां रायफल/पिस्टल स्पर्धा में तीन स्वर्ण और एक रजत के साथ भारत लगातार दूसरे अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) विश्व कप में तालिका में शीर्ष पर रहा। भारत ने चीन (दो स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य) को पछाड़कर शीर्ष स्थान हासिल किया। दिल्ली में हुए पिछले विश्व कप में भारत संयुक्त रूप से हंगरी के साथ शीर्ष पर था।

Q9. निम्नलिखित में से किस दक्षिण एशियाई देश ने चेहरा ढंकने पर प्रतिबंध लगा दिया है?
A. पाकिस्तान
B. श्री लंका
C. इंडिया
D. बांग्लादेश
Ans: श्री लंका
विवरण: श्रीलंका ने चेहरा ढंकने वाली हर चीज जैसे बुर्का और नकाब पर प्रतिबंध लगा दिया है। रिपोर्ट्स के अनुसार ये फैसला राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने लिया है। 21 अप्रैल को ईस्टर संडे के दिन हुए आत्मघाती हमलों और सिलसिलेवार बम घमाकों में करीब 250 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और 500 लोग घायल हुए। जांच में ये बात सामने आई कि हमला करने वालों में एक महिला भी शामिल थी। उस महिला ने बुर्का पहना हुआ था। जिसके बाद से ही यहां बुर्के पर प्रतिबंध लगाने की बात चल रही थी।

Q10. भारतीय सेना ने गोला-बारूद के भंडारण के लिए चीन और पाकिस्तान सीमाओं के साथ चार भूमिगत सुरंगों का निर्माण करने के लिए निम्नलिखित में से किस इकाई के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
A. भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड
B. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड
C. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन
D. नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कॉर्पोरेशन
Ans: नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कॉर्पोरेशन
विवरण: भारतीय सेना ने गोला-बारूद के भंडारण के लिए चीन और पाकिस्तान सीमाओं के साथ चार भूमिगत सुरंगों का निर्माण करने के लिए फरीदाबाद की नेशनल हाईड्रो पावर कारपोरेशन (एनएचपीसी) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। 25 अप्रैल को एनएचपीसी और सेना के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच इसे लेकर एमओयू साइन हुआ था। एनएचपीसी के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक बलराज जोशी ने बताया कि भारतीय सेना के लिए भारत में चीन-पाकिस्तान बॉर्डर पर चार स्थानों पर टर्नकी आधार पर भूमिगत और अर्ध भूमिगत बंकरों का निर्माण एनएचपीसी करेगी।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 02 May 2019 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 02 May 2019 Reviewed by Super Pathshala on 12:33 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.