Daily Current Affairs Quiz 28 May 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 28 May 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 28 May 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 28 May 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. भारत में हाल ही में किस वायुसेना के विमान में स्वदेशी बायो-जेट ईंधन के प्रयोग हेतु मंजूरी दी गई है?
A. एएन-32
B. क्यूएक्स-45
C. डोर्नियर-228
D. ग्लोबल-5000
Ans: एएन-32
विवरण: भारतीय वायुसेना के रूस निर्मित एएन-32 विमान को मिश्रित विमानन ईंधन से संचालित करने के लिए औपचारिक रूप से प्रमाणित किया गया. इस मंजूरी के बाद भारतीय वायुसेना के इस विमान में प्रयोग किये जाने वाले मिश्रित ईंधन में 10 प्रतिशत तक जेट्रोफा स्वदेशी बायो-जेट ईंधन का उपयोग किया जा सकेगा. पिछले कुछ वर्षों से इसका उपयोग बायोडीज़ल के रूप में होने के कारण यह डीज़ल, केरोसिन तथा अन्य जलावन के विकल्प के रूप में उभरा है.

Q2. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने किस लड़ाकू विमान से देश में निर्मित 500 किग्रा वजन की श्रेणी के गाइडेड बम का सफल परीक्षण किया है?
A. मिग-31
B. सुखोई
C. मिराज
D. बोइंग
Ans: सुखोई
विवरण: रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने राजस्थान के पोखरण क्षेत्र में एक सुखोई लड़ाकू विमान से 500 किलोग्राम श्रेणी के एक गाइडेड बम छोड़ने का सफल परीक्षण किया है. यह बम देश में ही विकसित किया गया है. गाइडेड बम ने सफलतापूर्वक रेंज हासिल करते हुए लक्ष्यल पर काफी सटीक निशाना लगाया. रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, बम छोड़े जाने के परीक्षण के दौरान मिशन के सभी उद्देश्य पूरे हो गए थे.

Q3. भारत में किस स्थान पर स्थित जहांगीर महल को हाल ही में यूनेस्को की विश्व धरोहरों की अस्थायी सूची में शामिल किया गया है?
A. दिल्ली
B. मेरठ
C. आलमगीर
D. ओरछा
Ans: ओरछा
विवरण: भारत में ओरछा में स्थित जहांगीर महल को हाल ही में यूनेस्को की विश्व धरोहरों की अस्थायी सूची में शामिल किया गया है. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग द्वारा इस स्थल के बारे में प्रस्ताव भेजा गया था. ओरछा अपने राजा महल, शीश महल, जहांगीर महल, राम मंदिर आदि के लिए प्रसिद्ध है.

Q4. निम्नलिखित में से किसने हाल ही में यूक्रेन के राष्ट्रपति पद की शपथ ग्रहण की है?
A. सेर्गेई एल्बाविच
B. एंटोनियो जुआरेब
C. जाखोब हुसाबी
D. व्लादिमीर ज़ेलेंस्की
Ans: व्लादिमीर ज़ेलेंस्की
विवरण: यूक्रेन के नव निर्वाचित राष्ट्रपति व्लादिमीर ज़ेलेंस्की ने पद व गोपनीयता की शपथ ग्रहण की. ज़ेलेंस्की एक पेशेवर कॉमेडियन हैं. राष्ट्रपति चुनाव में ज़ेलेंस्की को 73% मत प्राप्त हुए, जबकि सत्तारूढ़ राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंकों को मात्र 24% मत प्राप्त हुए.

Q5. वर्ल्ड इकनोमिक सिचुएशन एंड प्रोस्पेक्टस-2019 द्वारा जारी मिड-ईयर अपडेट के अनुसार वित्त वर्ष 2020 में भारत की विकास दर का अनुमान क्या लगाया गया है?
A. 7.1%
B. 7.4%
C. 7.6%
D. 7.7%
Ans: 7.1%
विवरण: संयुक्त राष्ट्र ने हाल ही में “वर्ल्ड इकनोमिक सिचुएशन एंड प्रोस्पेक्टस 2019 मिड-ईयर अपडेट” जारी की, इस रिपोर्ट के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र ने भारत की विकास दर के अनुमान को 7.1% कर दिया है इसका मुख्य कारण वैश्विक विकास दर में मंदी है.

Q6. जापान के नये शासक नारूहितो से विश्व के किस नेता ने सबसे पहले मुलाकात की?
A. नरेंद्र मोदी
B. इमरान खान
C. डोनाल्ड ट्रम्प
D. शी जिनपिंग
Ans: डोनाल्ड ट्रम्प
विवरण: जापान दौरे पर आए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में जापान के नए सम्राट नारूहितो से मुलाकात की. वह नारूहितो से मुलाकात करने वाले पहले वैश्विक नेता हैं. 30 अप्रैल 2019 को अकीहितो के पद छोड़ने पर उनके बेटे नारूहितो ने एक मई को सम्राट का ताज पहना था.

Q7. हाल ही में किस भारतीय डॉक्टर को ‘ग्लोबल एशियन ऑफ़ द इयर 2018-19’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया?
A. अम्बरीश सिंघवी
B. हेमा दिवाकर
C. विवेक पवार
D. ममता राजदान
Ans: हेमा दिवाकर
विवरण: बेंगलुरु की डॉक्टर हेमा दिवाकर को हाल ही में ग्लोबल-एशियन ऑफ़ द इयर 2018-19 पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. उन्हें यह सम्मान दुबई में दिया गया. उन्हें यह सम्मान भारत में महिलाओं के स्वास्थ्य संबंधी महत्वपूर्ण कार्यों के लिए दिया गया.

Q8. बच्चों के अधिकारों के लिए काम करने वाले एक अंतरराष्ट्रीय संगठन द्वारा जारी ‘किड्स राइट्स इंडेक्स’ में भारत को कौन सा स्थान मिला है?
A. 110
B. 112
C. 115
D. 117
Ans: 117
विवरण: किड्स राइट्स इंडेक्स-2019 में भारत को 180 देशों की सूची में 117वां स्थान प्राप्त हुआ है. इस सूचकांक के द्वारा विभिन्न देशों में बच्चों के अधिकार की स्थिति का मूल्यांकन किया जाता है. इस सूची में पहले स्थान पर आइसलैंड है.

Q9. भारतीय लोकसभा चुनाव 2019 में चुनी गई देश की सबसे युवा सांसद का नाम क्या है?
A. अंबिका सिंह
B. ललिता कुमारी
C. चंद्राणी मुर्मू
D. प्रतिभा आनंद
Ans: चंद्राणी मुर्मू
विवरण: लोकसभा में 33% महिला सांसदों को भेजने के साथ ही ओडिशा ने सबसे कम उम्र की महिला सांसद को भी लोकसभा में भेजा है. देश की सबसे कम उम्र की महिला सांसद 25 वर्षीय चंद्राणी मुर्मू इंजिनियरिंग में स्नातक हैं. वह बीजू जनता दल (बीजेडी) के टिकट पर क्योंझर लोकसभा सीट से चुनाव लड़कर सदन पहुंची हैं.

Q10. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी निम्नलिखित में से किस तारीख को शपथ ग्रहण करेंगे?
A. 29 मई
B. 30 मई
C. 1 जून
D. 2 जून
Ans: 30 मई
विवरण: नरेंद्र मोदी 30 मई 2019 को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. राष्ट्रपति भवन में शाम 7 बजे मोदी के साथ केंद्रीय मंत्रियों को भी शपथ दिलाई जाएगी. नरेंद्र मोदी को हाल ही में एनडीए संसदीय दल का नेता चुना गया था. एनडीए के इस बार 352 सांसद हैं, जिसमें से 303 अकेले भाजपा के हैं.