Daily Current Affairs Quiz 27 May 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 27 May 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 27 May 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 27 May 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. किस पार्टी ने आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव 2019 में 149 सीटों के साथ जीत हासिल की है?
A. युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी
B. तेलुगु देशम पार्टी
C. भारतीय जनता पार्टी
D. भारतीय कांग्रेस पार्टी
Ans: युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी
विवरण: 24 मई को आंध्र प्रदेश की सभी 175 विधानसभा और 25 लोकसभा सीटों के नतीजों की आधिकारिक रूप से घोषणा कर दी। वाईएसआर (युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी) कांग्रेस ने राज्य की 151 विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) सिर्फ 23 सीटें जीत सकी है और वह सत्ता से बाहर हो गई।

Q2. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने 24 मई को अपने इस्तीफे की घोषणा की। इनका नाम बताइए?
A. डेविड कैमरून
B. फिलिप मे
C. थेरेसा मे
D. इनमे से कोई भी नहीं
Ans: थेरेसा मे
विवरण: ब्रिटिश प्रधान मंत्री थेरेसा मे ने 24 मई को अपने इस्तीफे की घोषणा की। मई 7 जून को आधिकारिक तौर पर पार्टी के नेता के रूप में पद छोड़ देगी और एक नए नेता के चुनाव की प्रक्रिया अगले सप्ताह शुरू होने की उम्मीद है। वह नए नेता चुने जाने तक प्रधान मंत्री के रूप में रहेंगे।

Q3. मई 2019 में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा किन देशों को मलेरिया मुक्त देशों के रूप में मान्यता दी?
A. अल्जीरिया और अर्जेंटीना
B. ऑस्ट्रेलिया
C. संयुक्त राज्य अमेरिका, भारत और युगांडा
D. सोमालिया और इथियोपिया
Ans: अल्जीरिया और अर्जेंटीना
विवरण: संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 22 मई को अल्जीरिया और अर्जेंटीना के मलेरिया मुक्त होने की घोषणा की। डब्ल्यूएचओ के दिशा-निर्देशों के मुताबिक अगर कोई देश यह साबित कर दे कि उसने लगातार तीन वर्ष तक मलेरिया की रोकथाम कर दी है तो उसे मलेरिया मुक्त घोषित कर दिया जाता है।

Q4. दुबई (UAE) में 'एशिया वन' पत्रिका द्वारा 'ग्लोबल एशियन ऑफ द ईयर 2018-19' पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया?
A. गुरुदास चरण
B. विशाखा मल्होत्रा
C. चन्द्र दास
D. हेमा दिवाकर
Ans: हेमा दिवाकर
विवरण: बेंगलुरु की रहने वाली मेडिकल डॉक्टर हेमा दिवाकर को 'ग्लोबल एशियन ऑफ द ईयर 2018-19' से सम्मानित किया गया। उन्हें भारत में महिला स्वास्थ्य सेवा पारिस्थितिकी तंत्र में अपनी इच्छा से किए गए कार्य, सेवा और योगदान हेतु सम्मानित किया गया था। इसके आयोजक 'एशिया वन' पत्रिका के प्रकाशक हैं।

Q5. करंट अफेयर के वीडियोस देखेंगुआम द्वीप के पास 23 मई से शुरू हो चुके 'पैसिफिक वैनगार्ड' नौसैनिक अभ्यास में निम्न में से कौन-सा देश भागीदार नहीं है?
A. अमेरिका
B. जापान
C. ऑस्ट्रेलिया
D. इंडिया
Ans: इंडिया
विवरण: अमेरिकी नौसेना के जहाजों ने पश्चिमी प्रशांत में अपने पहले संयुक्त अभ्यास में जापान, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया के युद्धपोतों के साथ संयुक्त अभ्यास किया।

Q6. भारतीय वायु सेना ने 22 मई को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह से सुपरसोनिक ……… के हवाई संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया?
A. अग्नि
B. लक्ष्य
C. आकाश
D. ब्रह्मोस
Ans: ब्रह्मोस
विवरण: भारतीय वायुसेना ने 22 मई को दुनिया की सबसे तेज सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस (BrahMos) का सफल परीक्षण किया, जिसने अपने निर्धारित टारगेट को पूरा किया। यह टारगेट 270 किलोमीटर दूर बनाया गया था, जिस पर ब्रह्मोस ने सटीक निशाना लगाया। यह परीक्षण निकोबार आइलैंड पर 22 मई की दोपहर करीब 2:50 मिनट पर किया गया था।

Q7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 मई को दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ग्रहण कर सकते हैं। विधानसभा चुनाव 2019 के दौरान मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा ने कितनी सीटें जीती हैं?
A. 540
B. 303
C. 272
D. 270
Ans: 303
विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 मई को दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ग्रहण कर सकते हैं और कुछ विश्व नेताओं को इसके लिए आमंत्रित किया जा सकता है। पार्टी ने 303 सीटें जीती हैं। कुल 543 लोक सभा सीटों में से 272 सीट बहुमत के लिए चाहिए थे।

Q8. लसीना जेरबो (सीटीबीटीओ के कार्यकारी सचिव) ने 24-28 जून, 2019 के मध्य कहां आयोजित होने वाले विज्ञान और प्रौद्योगिकी सम्मेलन में भाग लेने हेतु भारत को आमंत्रित किया है?
A. न्यूयॉर्क
B. वियना
C. स्टॉकहोम
D. रोम
Ans: वियना
विवरण: 16 मई, 2019 को व्यापक परमाणु-परीक्षण-प्रतिबंध संधि संगठन (CTBTO-Comprehensive Nuclear-Test Ban Treaty Organisation) ने भारत को ‘पर्यवेक्षक’ का दर्जा प्रदान करने और अंतरराष्ट्रीय निगरानी प्रणाली (आईएमएस) डेटा तक पहुंच मुहैया कराने की पेशकाश की। लसीना जेरबो ने भारत को वियना (ऑस्ट्रिया) में 24-28 जून, 2019 के मध्य आयोजित विज्ञान और प्रौद्योगिकी सम्मेलन में भाग लेने हेतु आमंत्रित किया है।

Q9. किस रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2019 में IBC के माध्यम से 70,000 करोड़ रु. एनपीए वसूली हुई?
A. क्रिसिल रेटिंग्स
B. मूडीज
C. क्रेडिट एनालसिस एंड रिसर्च लिमिटेड (ARE)
D. स्माल एंड मीडियम इंटरप्राइजेज रेटिंग एजेंसी ऑफ इंडिया (SMERA)
Ans: क्रिसिल रेटिंग्स
विवरण: 14 मई, 2019 को क्रेडिट रेटिंग इन्फॉरमेशन सर्विसेज ऑफ इंडिया लिमिटेड (CRISIL) द्वारा एक प्रेस रिलीज जारी की गई। इसके अनुसार इन्साल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोर्ड (IBC) के माध्यम से 70000 करोड़ रु. की एनपीए की वसूली की गई।

Q10. हाल ही में कौन फीफा के 7 महिला फुटबॉल विश्व कप में खेलने वाली पहली फुटबॉलर बनने जा रही हैं?
A. मार्टा
B. फॉरमिगा
C. होमारे सावा
D. क्रिस्टीआना रोजेश
Ans: फॉरमिगा
विवरण: ब्राजील की 41 वर्षीय मिडफील्डर फॉरमिगा फीफा के सात महिला विश्व खेलने वाली पहली फुटबॉलर (पुरुष या महिला) बनने का रिकॉर्ड बनाने जा रही हैं। फॉरमिगा सबसे ज्यादा फुटबॉल खेलने के मामले में अभी जापान की होमारे साव के साथ शीर्ष पर हैं। फीफा महिला फुटबॉल विश्व कप 7 जून से 7 जुलाई, 2019 के मध्य फ्रांस की मेजबानी में खेला जाएगा।







Daily Current Affairs Quiz 27 May 2019 in Hindi Daily Current Affairs Quiz 27 May 2019 in Hindi Reviewed by Super Pathshala on 11:16 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.