Daily Current Affairs Quiz in Hindi 29 April 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 29 April 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 29 April 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 29 April 2019" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. सुरक्षित शहरों के कार्यक्रम के तहत भारत का सबसे सुरक्षित शहर कौन-सा है?
A. चेन्नई
B. तिरुपति
C. सूरत
D. मुंबई
Ans: चेन्नई
विवरण: भारत के शीर्ष 5 सबसे सुरक्षित शहर चेन्नई (#1), तिरुपति, सूरत, मुंबई और देहरादून हैं।

Q2. किस वर्ष UN-Habitat का सुरक्षित शहर कार्यक्रम शुरू किया गया था?
A. वर्ष 1986
B. वर्ष 1996
C. वर्ष 2006
D. वर्ष 2016
Ans: वर्ष 1996
विवरण: संयुक्त राष्ट्र-हैबिटैट के सुरक्षित शहरों का कार्यक्रम 1996 में अफ्रीकी मेयरों के अनुरोध पर शुरू किया गया था, जो अपने शहरों में शहरी अपराध और हिंसा से निपटने की मांग कर रहे थे। आज तक, UN-Habitat ने दुनिया के 24 देशों के 77 शहरों में पहल का समर्थन किया है।

Q3. दुनिया का सबसे मोटा तोता कौन-सा है?
A. कोकेटियल
B. काकापो
C. पिग्मी
D. एशियाई पसिटकिन्स
Ans: काकापो
विवरण: काकापो एक "असामान्य" तोता है, क्योंकि इस प्रजाति की मादाएं प्रजनन प्रक्रिया को नियंत्रित कर सकती हैं और केवल दो से चार साल तक ही संभोग करती हैं। दुनिया के सबसे मोटे और दुर्लभ तोते कहे जाने वाले काकापो ने ब्रीडिंग सीजन में रिकॉर्ड बनाया है। न्यूजीलैंड के वैज्ञानिक डॉ. डिग्बी के मुताबिक, हाल ही में इस खास प्रजाति ने 249 अंडे दिए हैं जिनमें से अब तक 89 चूजे पैदा हो चुके हैं और इनमें से 75 के वयस्क उम्र तक पहुंचने का अनुमान है। इन्हें बचाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं और ब्रीडिंग के दौरान इनकी खास देखरेख की जा रही है।

Q4. एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2019 में निम्नलिखित में से किस खिलाड़ी ने स्वर्ण पदक जीता?
I पूजा रानी
II अमित पंघल
III दीपक सिंह
IV कविंदर सिंह बिष्ट
A. सिर्फ I
B. केवल I और II
C. I, II और IV
D. केवल II
Ans: केवल I और II
विवरण: भारतीय दल ने 26 अप्रैल को एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप 2019 में थाईलैंड में 2 स्वर्ण, 4 रजत और 7 कांस्य पदक के साथ अभियान को समाप्त किया। पूजा रानी (81 किग्रा) और अमित पंघल (52 किग्रा) ने स्वर्ण पदक जीता।

Q5. 24 अप्रैल को सातवें इंटरसेप्टर कोस्ट गार्ड पोत को विझिनजाम बंदरगाह पर तैनात किया गया है, जो केरल समुद्र की खोज और बचाव क्षमता को बढ़ाएगा। इसके नाम की पहचान करें?
A. ICGS C-44
B. ICGS C-441
C. ICGS C-442
D. ICGS C-443
Ans: ICGS C-441
विवरण: 24 अप्रैल को भारतीय तटरक्षक बल के C-441 वेसल को कमीशन किया गया। इस अवसर पर सेना, नौसेना, वायुसेना इत्यादि के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। इस वेसल को तिरुवनंतपुरम के विझिन्जम बंदरगाह में कमीशन किया गया है। इस वेसल को स्वदेशी रूप से लार्सेन एंड टुब्रो ने निर्मित किया है।

Q6. संयुक्त राष्ट्र के साथ आतंकवाद-विरोधी प्रयासों में साझेदारी को मजबूत करने के उद्देश्य से किस आर्थिक संघ ने एक संयुक्त ढांचे पर हस्ताक्षर किए हैं?
A. गल्फ़ कोपरेशन काउंसिल
B. दक्षिणी अफ्रीकी विकास समुदाय
C. यूरोपीय संघ
D. यूनाइटेड किंगडम
Ans: यूरोपीय संघ
विवरण: संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय संघ (ईयू) ने आतंकवाद विरोधी प्रयासों में साझेदारी को मजबूत करने के उद्देश्य से एक संयुक्त ढांचे पर हस्ताक्षर किए हैं। संयुक्त राष्ट्र-यूरोपीय संघ की पहल अफ्रीका, मध्य पूर्व और एशिया में आतंकवाद और हिंसक चरमपंथ की रोकथाम पर ध्यान केंद्रित करेगी, साथ ही पीड़ितों का समर्थन करेगी और आतंकवाद के अपराधियों के पुन: संरक्षण को बढ़ावा देगी।

Q7. विश्व बौद्धिक संपदा दिवस 2019 का विषय क्या था?
A. डिजिटल क्रिएटिविटी: कल्चर रीइमैजन्ड
B. इनोवेटिव - इम्प्रोविंग लिव्स
C. पॉवरिंग चेंज: विमेन इनोवेशन एंड क्रिएटिविटी
D. रीच फॉर गोल्ड: आईपी और स्पोर्ट्स
Ans: रीच फॉर गोल्ड: आईपी और स्पोर्ट्स
विवरण: 26 अप्रैल को, हम बौद्धिक और बौद्धिक संपदा (आईपी) अधिकारों की भूमिका के बारे में जानने के लिए विश्व बौद्धिक संपदा दिवस मनाते हैं जो नवाचार और रचनात्मकता को प्रोत्साहित करते हैं। विश्व बौद्धिक संपदा दिवस 2019 का विषय रीच फॉर गोल्ड: आईपी और स्पोर्ट्स है।

Q8. 23-25 अप्रैल, 2019 के मध्य नौसेना कमांडरों के सम्मेलन, 2019 के पहले संस्करण का आयोजन कहां किया जा रहा है?
A. मुंबई
B. नई दिल्ली
C. कोच्चि
D. विशाखापत्तनम
Ans: नई दिल्ली
विवरण: 23-25 अप्रैल, 2019 के मध्य शीर्ष नौसेना कमांडरों के सम्मेलन 2019 के पहले संस्करण का आयोजन नई दिल्ली में किया जा रहा है। यह सम्मेलन नौसेना कमांडरों के मध्य पारस्परिक रूप से विचार-विमर्श हेतु सेना के भीतर एक शीर्ष फोरम है।

Q9. अप्रैल, 2019 में भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिक और सामाजिक कार्यकर्ता प्रोफेसर श्रीनाथ को शामिल किया गया है-
A. कोलंबिया इंटरनेशनल हॉल ऑफ फेम में
B. सिडनी इंटरनेशनल हॉल ऑफ फेम में
C. क्वींसलैंड इंटरनेशनल हॉल ऑफ फेम में
D. ऑक्सफोर्ड इंटरनेशनल हॉल ऑफ फेम में
Ans: क्वींसलैंड इंटरनेशनल हॉल ऑफ फेम में
विवरण: अप्रैल, 2019 में भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिक और सामाजिक कार्यकर्ता प्रोफेसर श्रीनाथ को क्वींसलैंड इंटरनेशनल हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया। उन्हें यह सम्मान जीव विज्ञान पद्धति, वैश्विक मुद्दों और सतत विकास में अनुप्रयोगों में उनके योगदान के लिए दिया गया है।

Q10. अप्रैल, 2019 में प्रसिद्ध पत्रकार-लेखक एस. मुथैया का चेन्नई में निधन हो गया। उन्हें किस वर्ष ‘मोस्ट एक्सीलेंट ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर’ प्रदान किया गया था?
A. 1995
B. 1998
C. 2001
D. 2002
Ans: 2002
विवरण: 20 अप्रैल, 2019 को प्रसिद्ध पत्रकार-लेखक (मास्टर क्रोनिकलर ऑफ मद्रास) एस. मुथैया का 89 वर्ष की आयु में चेन्नई में निधन हो गया। उनका जन्म वर्ष 1930 में तमिलनाडु के रामनाथपुर जिले में हुआ था। वर्ष 1981 में उन्होंने मद्रास की विरासत और इतिहास के विषय में एक पुस्तक 'मद्रास डिस्कवरड' (मद्रास की खोज) प्रकाशित की। उन्हें वर्ष 2002 में ‘मोस्ट एक्सीलेंट ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर’ प्रदान किया गया था।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 29 April 2019 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 29 April 2019 Reviewed by Super Pathshala on 11:40 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.