Daily Current Affairs Quiz 18 April 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 18 April 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 18 April 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 18 April 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. सुप्रीम कोर्ट द्वारा किस हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगाने से इनकार करने के बाद भारत में गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से चाइनीज़ वीडियो-शेयरिंग ऐप टिक-टॉक हटा दिया गया है?
A. मद्रास हाईकोर्ट
B. पटना हाईकोर्ट
C. दिल्ली हाईकोर्ट
D. इनमें से कोई नहीं
Ans: मद्रास हाईकोर्ट
विवरण: सुप्रीम कोर्ट द्वारा मद्रास हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगाने से इनकार करने के बाद भारत में गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से चाइनीज़ वीडियो-शेयरिंग ऐप टिकटॉक हटा दिया गया है.

Q2. किस दिग्गज गायिका ने फरवरी में पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों के परिजनों को 1 करोड़ रुपये देने की घोषणा की?
A. आशा भोंसले
B. लता मंगेशकर
C. अलका यागनिक
D. श्रेया घोषाल
Ans: लता मंगेशकर
विवरण: दिग्गज गायिका लता मंगेशकर ने फरवरी में पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों के परिजनों को 1 करोड़ रुपये देने का 16 अप्रैल 2019 को घोषणा किया.

Q3. विश्व के सबसे बड़े आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शिखर सम्मेलन का आयोजन निम्न में से किस देश में किया जायेगा?
A. नेपाल
B. चीन
C. रूस
D. संयुक्त अरब अमीरात
Ans: संयुक्त अरब अमीरात
विवरण: संयुक्त अरब अमीरात के दुबई वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर 30 अप्रैल से 1 मई 2019 के दौरान विश्व के सबसे बड़े आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा.

Q4. दक्षिणी सूडान के संयुक्त राष्ट्र मिशन (यूएनएमआईएसएस) में सेवा दे रहे कुल कितने भारतीय शांतिरक्षकों को उनके बलिदान एवं समर्पण के लिए पदक देकर सम्मानित किया गया है?
A. 150
B. 200
C. 250
D. 100
Ans: 150
विवरण: दक्षिणी सूडान के संयुक्त राष्ट्र मिशन (यूएनएमआईएसएस) में सेवा दे रहे कुल 150 भारतीय शांतिरक्षकों को उनके बलिदान एवं समर्पण के लिए पदक देकर सम्मानित किया गया है.

Q5. किस भारतीय महिला एकदिवसीय क्रिकेट टीम की कप्तान को स्ट्रीट चाइल्ड क्रिकेट वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के गुडविल एंबेसडर के रूप में नामित किया गया है?
A. स्मृति मंधाना
B. झूलन गोस्वामी
C. मिताली राज
D. हरमनप्रीत कौर
Ans: मिताली राज
विवरण: भारतीय महिला एकदिवसीय क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज को स्ट्रीट चाइल्ड क्रिकेट वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के गुडविल एंबेसडर के रूप में नामित किया गया है.

Q6. गूगल ने हाल ही में अफ्रीका के किस देश में पहली बार आर्टिफिशियल इन्टेलिजेंस केंद्र आरंभ किया है?
A. नामीबिया
B. कांगो
C. चाड
D. घाना
Ans: घाना
विवरण: गूगल ने परियोजना की घोषणा करने के एक वर्ष बाद घाना की राजधानी अकरा में अपना पहला अफ्रीकी कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) केंद्र खोला है. अनुसंधान प्रयोगशाला अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकी के लिए समर्पित परियोजनाओं पर कार्य करने के लिए सॉफ्टवेयर इंजीनियरों और अनुसंधान वैज्ञानिकों की मेजबानी करेगी.

Q7. भारतीय मूल के अमेरिकी छात्र का क्या नाम है जिसकी अगुवाई वाली टीम द्वारा तैयार क्यूबसैट को नासा द्वारा अंतरिक्ष में भेजा जायेगा?
A. केशव राघवन
B. अम्बित प्रसाद
C. विपुल नाथ
D. चंद्रकात दत्तात्रेय
Ans: केशव राघवन
विवरण: केशव राघवन (21) की अगुवाई में येल अंडरग्रेजुएट एअरोस्पेस एसोसिएशन (वाईयूएए) के अनुसंधानकर्ताओं की टीम देश भर की उन 16 टीमों में शामिल है जिनके क्यूबसैट को 2020, 2021 और 2022 में अंतरिक्ष में भेजे जाने की योजना है.

Q8. प्रसिद्ध कंपनी सोनी द्वारा जापान में हाल ही में किस नाम से टैक्सी सेवा आरंभ की गई है?
A. V. Pride
B. S.Ride
C. X.Taxi
D. P.Road
Ans: S.Ride
विवरण: प्रसिद्ध कंपनी सोनी द्वारा जापान में S.Ride नाम से टैक्सी सेवा आरंभ की गई है. इसमें S का अर्थ सिंपल, स्मार्ट और स्पीड है.

Q9. निम्नलिखित में से किस देश के वैज्ञानिकों ने हाल ही में कृत्रिम 3डी हृदय बनाने में सफलता प्राप्त की है?
A. भारत
B. चीन
C. अमेरिका
D. इज़राइल
Ans: इज़राइल
विवरण: इज़राइल की तेल अवीव यूनिवर्सिटी में वैज्ञानिकों ने 3डी प्रिंटर से एक दिल बनाया है. यह हृदय मानव उत्तक और धमनियों की मदद से बनाया गया है.

Q10. खोजकर्ताओं ने हाल ही में केपलर-47 प्रणाली में कौन-से ग्रह की खोज की है?
A. पहले
B. दूसरे
C. तीसरे
D. चौथे
Ans: तीसरे
विवरण: सैन डिएगो यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों द्वारा हाल ही में केपलर-47 प्रणाली में तीसरे ग्रह की खोज की गई है. यह ग्रह पृथ्वी से सात गुना बड़ा है और अपनी प्रणाली में सबसे बड़ा है.