Daily Current Affairs Quiz 04 April 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 04 April 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 04 April 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 04 April 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. निम्नलिखित में से कौन सा देश विश्व में सबसे पहले 5जी नेटवर्क लॉन्च कर रहा है?
A. चीन
B. अमेरिका
C. दक्षिण कोरिया
D. वियतनाम
Ans: दक्षिण कोरिया
विवरण: दक्षिण कोरिया पूरे देश में 5जी नेटवर्क की सुविधा लॉन्च कर रहा है. इससे दक्षिण कोरिया 5जी नेटवर्क वाला पहला देश बनेगा. 5जी नेटवर्क आने के बाद वायरलेस इंटरनेट की रफ्तार 4जी नेटवर्क की तुलना में 20 गुना तक बढ़ जाएगी.

Q2. निम्नलिखित में से किस संस्थान ने हाल ही में एक नये एंजाइम की खोज की है जो बैक्टीरिया की परतों की दीवार को तोड़ने में कामयाब हुआ है?
A. AIIMS
B. TERI
C. CCMB
D. NPIT
Ans: CCMB
विवरण: सेंटर फॉर सेलुलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (CCMB) के वैज्ञानिकों ने हाल ही में वैज्ञानिक मंजुला रेड्डी की अगुवाई में एक ऐसे एंजाइम ‘scissors enzyme’ की खोज की है जो बैक्टीरिया की परत की दीवार को तोड़ने में कामयाब हुआ है.

Q3. रिलायंस जियो ने हाल ही में किस चैटबोट बनाने वाली कम्पनी का 230 करोड़ रुपये में अधिग्रहण किया है?
A. मेट्रिक्स
B. टिकटॉक
C. ज़ोलिक
D. हैपटिक
Ans: हैपटिक
विवरण: रिलायंस जियो ने हाल ही में चैटबोट बनाने वाली कम्पनी हैपटिक का 230 करोड़ रुपये में अधिग्रहण किया है. इसमें कुल सौदा 700 करोड़ रुपये का हुआ है जिसमें 230 करोड़ रुपये बिज़नेस में लगाए जायेंगे जबकि 470 करोड़ रुपये से कम्पनी का विस्तार किया जायेगा.

Q4. भारतीय सेना के गश्ती दल को किस राज्य से अमेरिकी विमान का द्वितीय विश्वह युद्ध के समय का मलबा मिला है?
A. अरूणाचल प्रदेश
B. पश्चिम बंगाल
C. गुजरात
D. नागालैंड
Ans: अरुणाचल प्रदेश
विवरण: भारतीय सेना के 12 सदस्यीकय गश्तीा दल ने पुलिस के साथ मिलकर 30 मार्च, 2019 को अरूणाचल प्रदेश के रोइंग जिले से अमेरिकी वायुसेना के एक विमान का मलबा खोज निकाला, जो द्वितीय विश्वम युद्ध के समय का है.

Q5. भारतीय रिज़र्व बैंक ने हाल ही में रेपो रेट में कितनी कमी की है?
A. 0.30%
B. 0.25%
C. 0.20%
D. 0.15%
Ans: 0
विवरण: आरबीआई ने रेपो रेट में 0.25% की कटौती की है. यह 6.25% से घटकर 6% हो गई है. मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (एमपीसी) की बैठक खत्म होने के बाद ब्याज दरों का ऐलान किया गया.

Q6. किस राज्य से 32 साल बाद आंशिक रूप से अफस्पा हटाया गया?
A. अरुणाचल प्रदेश
B. बिहार
C. झारखंड
D. पंजाब
Ans: अरुणाचल प्रदेश
विवरण: अरुणाचल प्रदेश से 32 साल बाद आंशिक रूप से अफस्पा हटाया गया. इस राज्य के 20 फरवरी 1987 को बनने के समय से ही विवादित आफस्पा कानून लागू था. यह कानून असम और केन्द्र शासित प्रदेश मणिपुर में पहले से लागू था.

Q7. एशियाई विकास बैंक ने 2019-20 के लिए किस देश की जीडीपी विकास दर के अनुमान को घटाकर 7.2 प्रतिशत किया?
A. नेपाल
B. चीन
C. भारत
D. रूस
Ans: भारत
विवरण: एशियाई विकास बैंक ने साल 2019-20 के लिए भारत की जीडीपी विकास दर के अनुमान को 7.6% से कम करके 7.2 प्रतिशत कर दिया है. इसका मुख्य कारण वैश्विक मांग में गिरावट तथा घरेलु राजस्व में कमी है.

Q8. भारतीय सेना द्वारा हाल ही में कितने दिनों में जम्मू-कश्मीर के लेह में सिन्धु नदी पर सबसे लम्बे सस्पेंशन पुल का निर्माण किया गया?
A. 50
B. 20
C. 10
D. 40
Ans: 40
विवरण: हाल ही में भारतीय सेना द्वारा 40 दिनों में जम्मू-कश्मीर के लेह में सिन्धु नदी पर सबसे लम्बे सस्पेंशन पुल का निर्माण किया गया.

Q9. केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने मार्च 2019 में कितने अग्रिम मूल्य निर्धारण समझौतों (एपीए) पर हस्ताक्षर किए हैं?
A. 20
B. 25
C. 18
D. 12
Ans: 18
विवरण: केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने मार्च 2019 में 18 अग्रिम मूल्य निर्धारण समझौतों (एपीए) पर हस्ताक्षर किए हैं. इनमें 3 द्विपक्षीय अग्रिम मूल्य निर्धारण समझौते (बीएपीए) भी शामिल हैं.

Q10. हाल ही में किस देश ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'जायेद मेडल' से नवाजने का फैसला किया है?
A. जापान
B. नेपाल
C. चीन
D. संयुक्त अरब अमीरात
Ans: संयुक्त अरब अमीरात
विवरण: संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'जायेद मेडल' से सम्मानित करने का फैसला किया है. प्रधानमंत्री मोदी को यह सम्मान भारत और यूएई के आपसी संबंधों को मजबूत करने के लिए दिया गया है. Read more