Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 29 March 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 29 March 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 29 March 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 29 March 2019" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में बीसीसीआई का नैतिकता अधिकारी बनाया गया है?
A. अर्जुन कपूर
B. अनुराग मिश्रा
C. डी.के. जैन
D. एस.पी. त्यागी
Ans: डी
विवरण: जस्टिस डी.के. जैन को हाल ही में बीसीसीआई का नैतिकता अधिकारी बनाया गया है. नैतिकता अधिकारी का कार्य खिलाड़ी, कोच तथा अधिकारियों के टकराव के मामलों की छानबीन करना है.

Q2. लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान निम्नलिखित में से कौन सा स्थान विश्व का सबसे ऊँचा पोलिंग स्टेशन होगा?
A. ताशीगंग
B. कोरकाम
C. नौशेरा
D. अल्बैक
Ans: ताशीगंग
विवरण: हिमाचल प्रदेश का एक गाँव “ताशीगंग” विश्व का सबसे ऊँचा पोलिंग स्टेशन है, यह पोलिंग स्टेशन हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीती जिले में स्थित है. यह पोलिंग स्टेशन समुद्र तल से 15,256 फीट की ऊंचाई पर स्थित है.

Q3. किस भारतीय मोटर कम्पनी ने पिछले साल दुनिया में 10 लाख से अधिक गाड़ियां बेचकर भारत की ऐसी पहली कंपनी बनने का रिकॉर्ड बनाया?
A. अशोक लीलैंड
B. हिंदुस्तान मोटर्स
C. महिंद्रा एंड महिंद्रा
D. टाटा मोटर्स
Ans: टाटा मोटर्स
विवरण: टाटा मोटर्स ने पिछले साल दुनिया में 10 लाख से अधिक गाड़ियां बेचकर भारत की ऐसी पहली कंपनी बनने का रेकॉर्ड बनाया. कंपनी की ग्लोबल रैंकिंग भी सुधरी है और अब वह दुनिया की 16वीं सबसे बड़ी लाइट वीइकल मेकर (छोटी गाड़ियां बनाने वाली) है.

Q4. हाल ही में किस अंतरराष्ट्रीय संस्था ने अपने सभी सदस्य राष्ट्रों में एक बार में इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक पर प्रतिबन्ध लगाने की घोषणा की है?
A. सार्क
B. ओपेक
C. यूरोपियन यूनियन
D. आसियान
Ans: यूरोपियन यूनियन
विवरण: यूरोपीय संघ के देशों और यूरोपीय संसद ने समुद्र तटों पर प्रदूषण को कम करने के लिये एक बार इस्तेमाल की जा सकने वाली प्लास्टिक की चीजों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. यूरोपीय संघ द्वारा 2021 में नए नियम लागू किये जायेंगे.

Q5. अंतरराष्ट्रीय मौसम विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार बढ़े हुए तापमान के कारण यूरोप, जापान और अमेरिका में पिछले एक वर्ष में कितने लोगों की मौत हुई है ?
A. 1800
B. 1700
C. 1600
D. 1500
Ans: 1600
विवरण: अंतरराष्ट्रीय मौसम विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट 'State of the Climate' के अनुसार बढ़े हुए तापमान के कारण यूरोप, जापान और अमेरिका में पिछले एक वर्ष में लगभग 1600 लोगों की मौत हुई है.

Q6. भ्रष्टाचार निरोधी संस्था लोकपाल के नवनियुक्त सभी कितने सदस्यों ने 27 मार्च 2019 को शपथ ली?
A. सात
B. दस
C. आठ
D. चार
Ans: आठ
विवरण: भ्रष्टाचार निरोधी संस्था लोकपाल के नवनियुक्त सभी आठ सदस्यों ने 27 मार्च 2019 को शपथ ली. लोकपाल अध्यक्ष न्यायमूर्ति पिनाकी चंद्र घोष ने इन्हें शपथ दिलाई.

Q7. केंद्र सरकार ने बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) में विजया बैंक और किस बैंक के विलय से पहले उसमें (बीओबी) 5,042 करोड़ रुपए की पूंजी डालने का फैसला किया है?
A. देना बैंक
B. भारतीय स्टेट बैंक
C. पंजाब नेशनल बैंक
D. यूको बैंक
Ans: देना बैंक
विवरण: केंद्र सरकार ने बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) में विजया बैंक और देना बैंक के विलय से पहले उसमें (बीओबी) 5,042 करोड़ रुपए की पूंजी डालने का फैसला किया है.

Q8. जेट एयरवेज ने अप्रैल 2019 के अंत तक कितने अतिरिक्त विमानों को उड़ाने का लक्ष्य रखा है?
A. 70
B. 80
C. 40
D. 10
Ans: 40
विवरण: संकट से उबरने को प्रयासरत जेट एयरवेज ने सरकार को सूचित किया है कि इस समय उसके 35 विमान उड़ान भर रहे हैं और अप्रैल अंत तक उसने 40 और विमानों को उड़ान सेवा में लाने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य तय किया है.

Q9. किस देश की खोजकर्ताओं ने मृत सागर के नजदीक दुनिया की सबसे लंबी नमक की गुफा खोज निकाली है?
A. चीन
B. नेपाल
C. भारत
D. इजराइल
Ans: इज़राइल
विवरण: इज़राइली खोजकर्ताओं ने मृत सागर के नजदीक दुनिया की सबसे लंबी नमक की गुफा खोज निकाली है. इज़राइल के माउंट सोडोम में पाई गई इस गुफा की लंबाई 10 किलोमीटर से ज्यादा है.

Q10. किस राज्य के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने उप-मुख्यमंत्री सुदीन धवलीकर को 27 मार्च 2019 को कैबिनेट से हटा दिया?
A. गोवा
B. तमिलनाडु
C. पंजाब
D. मध्य प्रदेश
Ans: गोवा
विवरण: गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने उपमुख्यमंत्री सुदीन धवलीकर को 27 मार्च 2019 को कैबिनेट से हटा दिया. धवलीकर एमजीपी के एकमात्र विधायक थे, जो पार्टी से अलग नहीं हुए थे. Read more







Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 29 March 2019 Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 29 March 2019 Reviewed by Super Pathshala on 11:30 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.