Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 26 March 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 26 March 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 26 March 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 26 March 2019" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. पाकिस्तान द्वारा हाल ही में हिंदू तीर्थयात्रियों के लिए किस पीठ के दर्शन हेतु गलियारे को खोलने की मंजूरी प्रदान की गई है?
A. श्रद्धा पीठ
B. जोगियान पीठ
C. कटासराज मंदिर
D. शारदा पीठ
Ans: शारदा पीठ
विवरण: पाकिस्तान ने पीओके (Pakistan Occupied Kashmir) स्थित शारदा मंदिर गलियारे को हिंदू तीर्थयात्रियों विशेषकर भारत के श्रद्धालुओं के लिए खोलने की अनुमति प्रदान कर दी है. पाकिस्तान द्वारा यह सहमति 25 मार्च 2019 को प्रदान की गई है.

Q2. भारत ने किस देश के साथ मिलकर श्रीलंका स्थित हंबनतोता बंदरगाह पर ऑयल रिफाइनरी के निर्माण का काम शुरु किया है?
A. जॉर्डन
B. यूएई
C. ओमान
D. ईरान
Ans: ओमान
विवरण: भारत की कंपनी एकॉर्ड ग्रुप तथा ओमान के सरकारी विभाग ने श्रीलंका स्थित हंबनतोता बंदरगाह पर ऑयल रिफाइनरी के निर्माण का काम शुरु किया है. इस परियोजना के लिए श्रीलंका के साथ लगभग 4 बिलियन डॉलर का समझौता किया गया है.

Q3. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में ग्लोबल टीचर प्राइज से सम्मानित किया गया है?
A. पीटर ताबिची
B. अल वाहिद नूर
C. डेविड सेंडर्स
D. जॉन मेकिंग्स
Ans: पीटर ताबिची
विवरण: पीटर ताबिची को हाल ही में विख्यात ग्लोबल टीचर प्राइज से सम्मानित किया गया है. उन्हें पुरस्कार स्वरुप 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर की इनामी राशि भी प्राप्त हुई है. वे केन्या के रहने वाले हैं.

Q4. निम्नलिखित में से किस स्वदेशी तोप को हाल ही में भारतीय सेना में शामिल किया गया है?
A. अर्जुन
B. नाशक
C. धनुष
D. लक्ष्य
Ans: धनुष
विवरण: स्वदेशी रूप से विकसित 'धनुष' होवित्जर तोपें भारतीय सेना में शामिल की गईं. ये बोफोर्स के डिजाइन पर आधारित है और अपग्रेटेड वर्जन है. इसे देसी बोफोर्स कहा जाता है.

Q5. भारत विश्व आर्थिक फोरम ग्लोबल एनर्जी ट्रांजीशन इंडेक्स 2019 में किस स्थान पर है?
A. 76वें
B. 77वें
C. 78वें
D. 79वें
Ans: 76वें
विवरण: भारत विश्व आर्थिक फोरम ग्लोबल एनर्जी ट्रांजीशन इंडेक्स 2019 में 76वें स्थान पर है, इस बार भारत के रैंक में दो स्थानों की वृद्धि हुई है. इस वार्षिक सूची को विश्व आर्थिक फोरम ने तैयार किया है. इस सूची में 115 देशों को रैंकिंग प्रदान की गई है.

Q6. किस देश के हुबेई प्रांत में नदी के किनारे जैववैज्ञानिकों को करीब 51.8 करोड़ साल पुराने हज़ारों जीवाश्म मिले हैं?
A. चीन
B. नेपाल
C. रूस
D. पाकिस्तान
Ans: चीन
विवरण: चीन के हुबेई प्रांत में नदी के किनारे जैव वैज्ञानिकों को करीब 51.8 करोड़ साल पुराने हज़ारों जीवाश्म मिले हैं. अब तक 4,351 अलग-अलग जीवाश्मों को निकाला जा चुका है. गौरतलब है, इसी समय 'कैम्ब्रियन एक्सप्लोज़न' हुआ था जिसके बाद पृथ्वी पर बड़े स्तर पर जैव विविधता आई थी.

Q7. सुप्रीम कोर्ट ने किस राज्य में पहाड़ियों, टीलों और ऐसे सार्वजनिक स्थलों पर राजनीतिक नारों, नेताओं की तस्वीरें और विज्ञापनों पर बैन लगा दिया है जिससे पर्यावरण का स्वरूप बिगड़ता हो?
A. बिहार
B. पंजाब
C. तमिलनाडु
D. झारखंड
Ans: तमिलनाडु
विवरण: सुप्रीम कोर्ट ने तमिलनाडु में पहाड़ियों, टीलों और ऐसे सार्वजनिक स्थलों पर राजनीतिक नारों, नेताओं की तस्वीरें और विज्ञापनों पर बैन लगा दिया है जिससे पर्यावरण का स्वरूप बिगड़ता हो.

Q8. किस ने दक्षिण और पश्चिम भारत के लिए पेप्सिको इंडिया के फ्रेंचाइज़ी अधिकार खरीदने वाले सौदे को मंज़ूरी दे दी है?
A. भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग
B. नीति आयोग
C. चुनाव आयोग
D. योजना आयोग
Ans: भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग
विवरण: भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने दक्षिण और पश्चिम भारत के लिए पेप्सिको इंडिया के फ्रेंचाइज़ी अधिकार खरीदने वाले सौदे को मंज़ूरी दे दी है. बतौर वीबीएल, सौदा पूरा होने के बाद उसे 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पेप्सिको के बेवरेजेज़ कारोबार के फ्रेंचाइज़ी अधिकार मिल जाएंगे.

Q9. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, दुनियाभर में किस रोग से हर दिन करीब 4,500 लोगों की मौत होती है और तकरीबन 30,000 लोग हर दिन इस निरोध्य बीमारी की चपेट में आते हैं?
A. टीबी
B. कैंसर
C. हैजा
D. एड्स
Ans: टीबी
विवरण: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बताया है कि दुनियाभर में टीबी (ट्यूबरक्यूलॉसिस) से हर दिन करीब 4,500 लोगों की मौत होती है और तकरीबन 30,000 लोग हर दिन इस निरोध्य बीमारी की चपेट में आते हैं.

Q10. किस देश की सरकार ने संभावित बिजली कटौती से बचने के लिए चाय बागान वाले पर्वतीय क्षेत्रों में कृत्रिम वर्षा का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है?
A. नेपाल
B. भारत
C. श्रीलंका
D. पाकिस्तान
Ans: श्रीलंका
विवरण: श्रीलंका की सरकार ने संभावित बिजली कटौती से बचने के लिए चाय बागान वाले पर्वतीय क्षेत्रों में कृत्रिम वर्षा का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है क्योंकि यहां स्थित जलस्रोतों से बिजली उत्पन्न होती है. Is this article important for exams ? Yes Read more Current Affairs on