Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 21 March 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 21 March 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 21 March 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 21 March 2019" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. जीएसटी परिषद की 34वीं बैठक हाल ही में किस शहर में आयोजित की गयी है?
A. गोवा
B. नई दिल्‍ली
C. सिक्किम
D. कानपूर
Ans: नई दिल्‍ली
विवरण: हाल ही में जीएसटी परिषद की 34वीं बैठक नई दिल्‍ली में आयोजित की गयी है. जिसमे किफायती मकानों के लिए 1% और मकानों को छोड़ निर्माणाधीन मकानों पर 5 प्रतिशत की घटी हुई प्रभावी जीएसटी दर पर विचार-विमर्श किया गया है.

Q2. हाल ही में किस आमिर व्यक्ति की नेटवर्थ 20 साल बाद फिर से 100 अरब डॉलर हो गयी है?
A. मुकेश अम्बानी
B. अनिल अम्बानी
C. बिल गेट्स
D. लारी पेज
Ans: बिल गेट्स
विवरण: ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स की नेटवर्थ 1999 के 20 वर्ष बाद हाल ही में 100 अरब डॉलर (6.90 लाख करोड़ रुपए) हो गई है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, अमेजन के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस की नेटवर्थ 146 अरब डॉलर और फिर दूसरा नंबर बिल गेट्स का आता है.

Q3. सब्सक्राइबर्स के आधार पर किस टेलिकॉम कंपनी ने भारी डिस्काउंट पर 25,000 करोड़ रुपए के राइट इश्यू को मंजूरी दे दी है?
A. भारतीय एयरटेल
B. वोडाफोन आइडिया
C. रिलायंस जियो
D. एयरसेल
Ans: वोडाफोन आइडिया
विवरण: देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया ने हाल ही में सब्सक्राइबर्स के आधार पर 25,000 करोड़ रुपए के राइट इश्यू को मंजूरी दे दी है. जिसके लिए कीमत 12.50 रुपए प्रति शेयर तय की गई है और मार्केट प्राइस से लगभग 61 फीसदी कम है.

Q4. मेलबर्न स्टार्स के कोच की मुख्य भूमिका में रहे ________ ने हाल ही में कोच का पद छोड़ने की घोषणा की है?
A. ग्रेग चेपल
B. स्टीफन फ्लेमिंग
C. बील्ली बौडन
D. मयंक अगरवाल
Ans: स्टीफन फ्लेमिंग
विवरण: मेलबर्न स्टार्स के कोच की मुख्य भूमिका में रहे स्टीफन फ्लेमिंग ने हाल ही में कोच का पद छोड़ने की घोषणा की है. वे आस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाली बिग बैश लीग में मेलबर्न स्टार्स में फ्लेमिंग कोच की महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा थे. और वे चेन्नई सुपरकिंग्स के कोच भी रहे चुके है.

Q5. भारतीय मूल के सिख नेता जगमीत सिंह हाल ही में कनाडा में “हाउस ऑफ कॉमन्स” में हिस्सा लेने वाले _______ अश्वेत नेता बन गए है?
A. पहले
B. दुसरे
C. तीसरे
D. चौथे
Ans: पहले
विवरण: भारतीय मूल के सिख नेता जगमीत सिंह हाल ही में कनाडा में “हाउस ऑफ कॉमन्स” में हिस्सा लेने वाले पहले अश्वेत नेता बन गए है. हाल ही में जगमीत सिंह सदन में दाखिल हुए साथ ही प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के मंत्रिमंडल में एक वरिष्ठ महिला सदस्य को शामिल किया गया.

Q6. मार्च 2019 में कौन सा बैंक लोन डिफॉल्टर्स की 6,169 करोड़ रुपए की संपत्तियां नीलाम करेगा?
A. बैंक ऑफ़ इंडिया
B. वर्ल्ड बैंक
C. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
D. यस बैंक
Ans: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
विवरण: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) मार्च 2019 में लोन डिफॉल्टर्स की 6,169 करोड़ रुपए की संपत्तियां नीलाम करेगा. यह डिफॉल्टर्स की संपत्तियों की अनुमानित वैल्यू है एसबीआई 22 से 30 मार्च तक ऑक्शन करेगा.

Q7. सशस्त्र बलों को जांबाजी और अपने कर्तव्य के पालन में अपना परम योगदान देने वाले सैनिकों को किसने वीरता पुरस्कारों से सम्मानित किया है?
A. नरेन्द्र मोदी
B. स्मृति ईरानी
C. एसबीआई
D. रामनाथ कोविंद
Ans: रामनाथ कोविंद
विवरण: सशस्त्र बलों को जांबाजी और अपने कर्तव्य के पालन में अपना परम योगदान देने वाले सैनिकों को हाल ही में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दो कीर्ति चक्र और 15 शौर्य चक्र वीरता पुरस्कारों से सम्मानित किया है.

Q8. आईबीबीआई ने आईबीसी के बेहतर कार्यान्वयन के लिए किसके साथ मिलकर एक सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्‍ताक्षर कि‍ए है?
A. केंद्र सरकार
B. निति आयोग
C. भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड
D. निर्वाचन आयोग
Ans: भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड
विवरण: भारतीय दिवाला एवं दिवालियापन बोर्ड (आईबीबीआई) ने दिवाला एवं दिवालियापन संहिता (आईबीसी) के बेहतर कार्यान्वयन के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड के साथ मिलकर एक सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्‍ताक्षर कि‍ए है.

Q9. भारत से जूनियर डेविस कप और फेड कप की मेजबानी छीनकर और किस देश को दे दी गयी है?
A. अमेरिका
B. इजराइल
C. इराक
D. थाईलैंड
Ans: थाईलैंड
विवरण: बालाकोट हवाई हमले के बाद पाकिस्तान का एयरस्पेस बंद होने के कारण भारत से जूनियर डेविस कप और फेड कप की मेजबानी छीनकर थाईलैंड को दे दी गयी है. अंडर-16 डेविस कप में पाकिस्तान सहित दुनिया की 16 टीमों को भारत आना था.

Q10. पिछले 30 वर्ष से देश की सत्ता में रहे राष्ट्रपति नूरसुल्तान नज़रबायेव ने किस देश के राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे दिया है?
A. जापान
B. चीन
C. कज़ाख़िस्तान
D. ऑस्ट्रेलिया
Ans: कज़ाख़िस्तान
विवरण: पिछले 30 वर्ष से कज़ाख़िस्तान देश की सत्ता में रहे राष्ट्रपति नूरसुल्तान नज़रबायेव ने हाल ही में राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे दिया है वे अभी नूरसुल्तान नज़रबायेव के करीबी माने जाने वाले कासीम-जोमात तोकायेव के पास है.