Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 28 February 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 28 February 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 28 February 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 28 February 2019" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में एनबीटी का निदेशक नियुक्त किया गया है?
A. आशीष प्रकाश
B. वेदान्त कुमार झा
C. गोविन्द प्रसाद शर्मा
D. अरविन्द अवस्थी
Ans: गोविन्द प्रसाद शर्मा
विवरण: हाल ही में शिक्षाविद तथा लेखक गोविन्द प्रसाद शर्मा को नेशनल बुक ट्रस्ट का चेयरमैन नियुक्त किया गया है.

Q2. हाल ही में किस राज्य सरकार द्वारा परिवार समृद्धि योजना की घोषणा की गई है? यह योजना सरकार ने राज्य के किसानों और आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगों को लक्षित करके चलाई है.
A. मध्य प्रदेश
B. हरियाणा
C. महाराष्ट्र
D. उत्तर प्रदेश
Ans: हरियाणा
विवरण: हरियाणा सरकार ने एक नई परिवार समृद्धि योजना का एलान किया है. यह योजना सरकार ने राज्य के किसानों और आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगों को लक्षित करके चलाई है. राज्य सरकार की यह योजना केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना से अलग होगी.

Q3. बधिर लोगों के लिए हाल ही में इंडियन साईन लेंग्वेज के शब्दकोश का दूसरा संस्करण जारी किया गया. इसमें कितने शब्द सम्मिलित हैं?
A. 6000
B. 4000
C. 3000
D. 2000
Ans: 6000
विवरण: केन्द्रीय सामाजिक न्याय और आधिकारिता मंत्री थावरचंद गेहलोत ने बधिर लोगों के लिए आईएसएल (इंडियन साईन लेंग्वेज) शब्दकोश के दूसरे संस्करण को लॉन्च किया. शब्दकोश में शिक्षा, कानून, चिकित्सा, तकनीक आदि विषयों के 6000 शब्द हैं.

Q4. हाल ही में किस कंपनी द्वारा 4जी/एलटीई और 5जी एनआर मॉडम्स के लिए भारत के प्रथम स्वदेशी तकनीक से निर्मित सेमिकंडक्टर चिप को जारी किया गया?
A. डेटाचिप
B. सिग्नलचिप
C. डिजिटलचिप मेकर्स
D. बेस्टचिप मेकर्स
Ans: सिग्नलचिप
विवरण: दूरसंचार सचिव अरूणा सुंदरराजन ने नई दिल्ली में बंगलुरु स्थित सेमिकंडक्टर कंपनी “सिग्नलचिप” द्वारा 4जी/एलटीई और 5जी एनआर मॉडम्स के लिए भारत के प्रथम स्वदेशी तकनीक से निर्मित सेमिकंडक्टर चिप्स को जारी किया.

Q5. मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने युवाओं में कौशल विकास के जरिये उन्हें काबिल बनाने के लिए किस पोर्टल को लॉन्च किया है?
A. उद्दीपन
B. विजेता
C. प्रथम
D. श्रेयस
Ans: श्रेयस
विवरण: मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने युवाओं में कौशल विकास के जरिये उन्हें काबिल बनाने के लिए ‘श्रेयस’ (स्कीम फॉर हायर एजुकेशन यूथ फॉर अप्रेंटिसशिप एंड स्किल) कार्यक्रम लांच किया है.

Q6. वेस्टइंडीज के क्रिस गेल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 500 और वनडे क्रिकेट में कितने छक्के जड़ने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं?
A. 300 छक्के
B. 200 छक्के
C. 100 छक्के
D. 150 छक्के
Ans: 300 छक्के
विवरण: वेस्टइंडीज के क्रिस गेल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 500 और वनडे क्रिकेट में 300 छक्के जड़ने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं. क्रिस गेल का जन्म 21 सितंबर 1979 को जमैका में हुआ था. वे वेस्ट इंडीज के एक क्रिकेट खिलाड़ी हैं, जो वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीम के कप्तान हैं और जमैका के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं.

Q7. हाल ही में राष्ट्रीय दवा मूल्य नियामक एनपीपीए ने कैंसर, डायबिटीज़, संक्रमण, दर्द और अस्थमा समेत अन्य बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल होने वाली कुल कितनी दवाओं की कीमतें निर्धारित कर दी है?
A. 50
B. 40
C. 30
D. 36
Ans: 36
विवरण: राष्ट्रीय दवा मूल्य नियामक एनपीपीए ने कैंसर, डायबिटीज़, संक्रमण, दर्द और अस्थमा समेत अन्य बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल होने वाली कुल 36 दवाओं की कीमतें निर्धारित कर दी है. एनपीपीए ने यह भी बताया है कि उसने 22 दवाओं की खुदरा कीमतें तय की हैं जबकि 14 दवाओं की अधिकतम कीमतों को संशोधित किया है.

Q8. भारत के सौरभ चौधरी और मनु भाकर ने दिल्ली में जारी शूटिंग विश्व कप में कितने मीटर एयर पिस्टल मिक्स टीम इवेंट का स्वर्ण पदक जीत लिया?
A. 50 मीटर
B. 30 मीटर
C. 10 मीटर
D. 100 मीटर
Ans: 10 मीटर
विवरण: भारत के सौरभ चौधरी और मनु भाकर ने 27 फरवरी 2019 को दिल्ली में जारी शूटिंग विश्व कप में 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स टीम इवेंट का स्वर्ण पदक जीत लिया. सौरभ-मनु की जोड़ी ने 483.4 अंक प्राप्त कर पहला स्थान हासिल किया.

Q9. कौन से भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज़ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी-20 के दौरान अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 350 छक्के जड़ने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं?
A. महेंद्र सिंह धोनी
B. ऋषभ पंत
C. दिनेश कार्तिक
D. ऋद्धिमान साहा
Ans: महेंद्र सिंह धोनी
विवरण: विकेटकीपर-बल्लेबाज़ महेंद्र सिंह धोनी 27 फरवरी 2019 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी-20 के दौरान अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 350 छक्के जड़ने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए. धोनी ने इस मामले में 349 छक्के लगाने वाले सलामी बल्लेबाज़ रोहित शर्मा को पछाड़ दिया.

Q10. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के नेतृत्व वाली रक्षा खरीद परिषद (डीएसी) ने हाल ही में करीब कितने रुपये के रक्षा उपकरणों की खरीद को मंज़ूरी दे दी है?
A. 1,700 करोड़ रुपये
B. 2,700 करोड़ रुपये
C. 4,700 करोड़ रुपये
D. 5,700 करोड़ रुपये
Ans: 2,700 करोड़ रुपये
विवरण: रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के नेतृत्व वाली रक्षा खरीद परिषद (डीएसी) ने करीब 2,700 करोड़ रुपये के रक्षा उपकरणों की खरीद को मंज़ूरी दे दी है. इसके तहत भारतीय नौसेना के लिए तीन कैडेट प्रशिक्षण पोत खरीदे जाएंगे. चिकित्सा सेवा, मानवीय सहायता और आपदा राहत मुहैया कराने में सक्षम इन पोतों से राहत और बचाव अभियान भी चलाया जा सकता है.