Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 15 February 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 15 February 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 15 February 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 15 February 2019" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. राष्ट्रीय न्यूनतम मजदूरी पर विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट में न्यूनतम मजदूरी कितना रखने के लिए सुझाव दिया गया है?
A. 9,750 रुपये
B. 10,000 रुपये
C. 10,500 रुपये
D. 11,200 रुपये
Ans: 9750 रुपये
विवरण: विशेषज्ञ समिति ने आवश्यकता आधारित राष्ट्रीय न्यूनतम मजदूरी 375 रुपये प्रति दिन (9,750 रुपये प्रति माह) तय करने का सुझाव दिया है.

Q2. निम्नलिखित में से किसने हाल ही में पूर्वी नौसेना कमान के चीफ ऑफ स्टाफ का पदभार संभाला?
A. वाइस एडमिरल एस.एन. घोरमाड़े
B. वाइस एडमिरल एन.ए. मोरे
C. वाइस एडमिरल दीपक शाह
D. वाइस एडमिरल उज्ज्वल निकम
Ans: वाइस एडमिरल एस
विवरण: वाइस एडमिरल एस.एन. घोरमाड़े, एवीएसएम, एनएम ने 14 फरवरी, 2019 को विशाखापट्टनम में पूर्वी नौसेना कमान के चीफ ऑफ स्टाफ का पदभार ग्रहण किया. उनके पास नौसेना के अंदर नेवीगेशन तथा दिशा के क्षेत्र में विशेषज्ञता है.

Q3. प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना 15 फरवरी 2019 से लागू हो गई है. इसके तहत कितने रुपये मासिक पेंशन देने का प्रावधान किया गया है?
A. 3,000 रुपये
B. 4,000 रुपये
C. 5,000 रुपये
D. 6,000 रुपये
Ans: 3,000 रुपये
विवरण: भारत में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों, घरेलू कामगारों, सिर-पीठ पर बोझा ढोने वाले मजदूरों तथा सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के कार्यकर्ताओं को 3000 रुपये प्रति माह की पेंशन सुनिश्चित करने वाली केंद्र सरकार की ‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन’ योजना 15 फरवरी 2019 से औपचारिक रुप से लागू हो जाएगी.

Q4. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में नया चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया है?
A. ओ पी कोहली
B. देवेन्द्र सिंह रावत
C. सुशील चंद्रा
D. विवेक कौशिक
Ans: सुशील चंद्रा
विवरण: भारतीय राजस्व सेवा (आई आर एस) के पूर्व अधिकारी सुशील चंद्रा को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया है. वे सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेशन (सीबीडीटी) प्रमुख पद पर भी थे.

Q5. हाल ही में किस अंतरराष्ट्रीय संस्था द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के बिहार, बंगाल और राजस्थान राज्यों में आज भी बाल विवाह की कुप्रथा मौजूद है?
A. विश्व बैंक
B. यूनिसेफ़
C. सीआईआई
D. एडीबी
Ans: यूनिसेफ
विवरण: यूनिसेफ की रिपोर्ट के अनुसार, बिहार, बंगाल और राजस्थान में बाल विवाह की यह कुप्रथा आदिवासी समुदायों और अनुसूचित जातियों सहित कुछ विशेष जातियों के बीच प्रचलित है.

Q6. किस राज्य सरकार ने गोधरा में ट्रेन जलाए जाने की 2002 की घटना में मरने वाले 52 लोगों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये मुआवज़ा देने का घोषणा किया है?
A. गुजरात सरकार
B. बिहार सरकार
C. पंजाब सरकार
D. राजस्थान सरकार
Ans: गुजरात सरकार
विवरण: गुजरात सरकार ने गोधरा में ट्रेन जलाए जाने की 2002 की घटना में मरने वाले 52 लोगों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये मुआवज़ा देने का घोषणा किया है. गुजरात हाईकोर्ट ने वर्ष 2017 में राज्य सरकार और रेलवे को पीड़ितों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये मुआवज़ा देने का आदेश दिया था.

Q7. किस देश के वैज्ञानिकों ने पहला ऐसा रोबोट बनाने का दावा किया है जो बिना जीपीएस इस्तेमाल किए आस-पास के वातावरण का निरीक्षण कर अपने बेस पर लौट सकता है?
A. नेपाल
B. चीन
C. रूस
D. फ्रांस
Ans: फ्रांस
विवरण: फ्रेंच वैज्ञानिकों ने पहला ऐसा रोबोट बनाने का दावा किया है जो बिना जीपीएस इस्तेमाल किए आस-पास के वातावरण का निरीक्षण कर अपने बेस पर लौट सकता है. यह रोबोट ऑप्टिकल कम्पास के ज़रिए दिशा और ऑप्टिकल मूवमेंट सेंसर की मदद से तय की गई दूरी निर्धारित करता है.

Q8. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने बताया है कि वह ब्रह्मांड की उत्पति और विकास का पता लगाने हेतु 'SPHEREx' मिशन के तहत नया स्पेस टेलीस्कोप किस वर्ष तक लॉन्च कर सकती है?
A. वर्ष 2030
B. वर्ष 2033
C. वर्ष 2023
D. वर्ष 2053
Ans: वर्ष 2023
विवरण: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने बताया है कि वह ब्रह्मांड की उत्पति और विकास का पता लगाने के लिए 'SPHEREx' मिशन के तहत नया स्पेस टेलीस्कोप वर्ष 2023 तक लॉन्च कर सकती है. करीब 1,700 करोड़ रुपये (लॉन्च कॉस्ट छोड़कर) की लागत वाले इस मिशन की अवधि 2 साल होगी.

Q9. केंद्र सरकार ने नकदी संकट से जूझ रही एअर इंडिया की ग्राउंड हैंडलिंग कंपनी 'एअर इंडिया एयर ट्रांसपोर्ट सर्विसेज़' (एआईएटीएसएल) में कितने प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की पेशकश की है?
A. 50 प्रतिशत
B. 100 प्रतिशत
C. 20 प्रतिशत
D. 60 प्रतिशत
Ans: 100 प्रतिशत
विवरण: केंद्र सरकार ने नकदी संकट से जूझ रही एअर इंडिया की ग्राउंड हैंडलिंग कंपनी 'एअर इंडिया एयर ट्रांसपोर्ट सर्विसेज़' (एआईएटीएसएल) में 100% हिस्सेदारी बेचने की पेशकश की है. इसके अंतर्गत रणनीतिक बिक्री के तहत 98% हिस्सेदारी बेचने जबकि 2% हिस्सेदारी कंपनी के कर्मचारियों को देने का प्रस्ताव है.

Q10. भारत ने पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर आत्मघाती आतंकी हमले के विरोध निम्न में से किस देश से मोस्ट फेवर्ड नेशन (एमएफएन) का दर्जा वापस लेने की घोषणा की है?
A. पाकिस्तान
B. नेपाल
C. चीन
D. रूस
Ans: पाकिस्तान
विवरण: भारत ने पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर आत्मघाती आतंकी हमले के विरोध में पाकिस्तान के खिलाफ कड़ा एक्शन लेते हुए पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन (एमएफएन) का दर्जा वापस लेने की घोषणा की है.







Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 15 February 2019 Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 15 February 2019 Reviewed by Super Pathshala on 11:28 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.