Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 01 February 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 01 February 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 01 February 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 01 February 2019" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. 40 हजार करोड़ की लागत से 6 पनडुब्बियां बनाने के प्रोजेक्ट को हाल ही में किसने मंजूरी दे दी है?
A. सुप्रीमकोर्ट
B. हाईकोर्ट
C. रक्षा मंत्रालय
D. निति आयोग
Ans: रक्षा मंत्रालय
विवरण: रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में दो महत्वपूर्ण परियोजनाओं को मंजूरी दी है. रक्षा मंत्रालय ने 40 हजार करोड़ की लागत से 6 पनडुब्बियां बनाने के प्रोजेक्ट को भी मंजूरी दे दी है और 5000 एटीजीएम मिलान 2टी हासिल करने के लिए भी मंजूरी दे दी है.

Q2. किस ई-वॉलेट कंपनी ने होटल बुकिंग सेवा शुरु करने के लिए होटल बुकिंग ऐप “नाइटस्टे” का अधिग्रहण किया है?
A. मोबिक्विक
B. पेटीएम
C. फ्रीचार्ज
D. गूगल पे
Ans: पेटीएम
विवरण: ई-वॉलेट कंपनी पेटीएम ने हाल ही में होटल बुकिंग सेवा शुरु करने के लिए होटल बुकिंग ऐप नाइटस्टे का अधिग्रहण कर लिया है. नाइटस्टे लग्जरी होटल में लास्ट मिनट डील्स ऑफर देने के लिए जानी जाती है.

Q3. न्‍यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर______ को दो वर्ष के लिए डरहम काउंटी क्रिकेट टीम का हेड कोच नियुक्‍त किया गया है?
A. जेम्स फ्रेंकलिन
B. अलेक्स फ्रेंकलिन
C. पॉल कोल्लिंगवुड
D. केविन पीटरसन
Ans: जेम्स फ्रेंकलिन
विवरण: न्‍यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर जेम्स फ्रेंकलिन को हाल ही में 2 वर्ष के लिए डरहम काउंटी क्रिकेट टीम का हेड कोच नियुक्‍त किया गया है. वे पूर्व कोच ज्‍योफ कुक की जगह लेंगे. जेम्स फ्रेंकलिन न्‍यूजीलैंड के तरफ से 110 वनडे, 38 टी20 और 31 टेस्‍ट मैच खेल चुके है.

Q4. एफएसएसएआई के नेतृत्व में चलाया गया अखिल भारतीय "स्वस्थ भारत यात्रा" अभियान का समापन किस शहर में हुआ है?
A. दिल्ली
B. पुणे
C. मुंबई
D. कोलकाता
Ans: दिल्ली
विवरण: भारत की राजधानी दिल्ली के कनॉट प्लेस में भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) के नेतृत्व में चलाये गए अखिल भारतीय "स्वस्थ भारत यात्रा" अभियान का समापन हुए है जिसमे तमिलनाडु को सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार मिला है.

Q5. वैश्विक भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक में भारत देश को कौन सा स्थान मिला है?
A. 50व़ा
B. 68व़ा
C. 78व़ा
D. 85व़ा
Ans: 78व़ा
विवरण: ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल के द्वारा जारी किये गए वैश्विक भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक में भारत को 78व़ा स्थान मिला है. इस सूचकांक में सार्वजनिक क्षेत्र के भ्रष्टाचार के मामलों को लेकर 180 देशों को रखा गया था.

Q6. साइना नेहवाल और पीवी सिंधु समेत कितने बैडमिंटन खिलाड़ियों को टोक्यो ओलिंपिक के लिए टॉप्स में शामिल किया गया है?
A. 5 खिलाडी
B. 7 खिलाडी
C. 8 खिलाडी
D. 12 खिलाडी
Ans: 8 खिलाडी
विवरण: टारगेट ओलिंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) में टोक्यो ओलिंपिक के लिए साइना नेहवाल और पीवी सिंधु समेत 8बैडमिंटन खिलाड़ियों को शामिल किया गया है. और खेल मंत्रालय और स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साई) ने स्कीम के लिए 23 खिलाड़ी चुने हैं.

Q7. सुल्तान अहमद शाह ने हाल ही में किस देश के नए राजा के रूप में शपथ ली है?
A. इराक
B. ईरान
C. जापान
D. मलेशिया
Ans: मलेशिया
विवरण: सुल्तान मोहम्मद पंचम के द्वारा मलेशिया देश के राजा के पद से त्याग करने के बाद सुल्तान अहमद शाह ने हाल ही में मलेशिया के नए राजा के रूप में शपथ ली है. उनके शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद तथा सैकड़ों मेहमान शामिल हुए थे.

Q8. 30 जनवरी को किसकी पुण्यतिथि को राष्ट्रीय कुष्ठ रोग दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा की गयी है?
A. इंदिरा गाँधी
B. राजीव गाँधी
C. महात्मा गांधी
D. जवाहरलाल नेहरु
Ans: महात्मा गांधी
विवरण: हाल ही में 30 जनवरी को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि को राष्ट्रीय कुष्ठ रोग दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा की गयी है. जिससे लोगो में रोगियों से भेदभाव नहीं करने के लिए जिले में जागरुकता अभियान चलाया जाएगा.

Q9. एनसीईआरटी ने चॉकलेट टीचर ऑफ द ईयर अवॉर्ड के लिए गवर्नमेंट सीनियर सेकंडरी स्कूल बजघेड़ा के शिक्षक ________ को चुना है?
A. श्रवण कुमार
B. नरेंद्र कुमार
C. मोहनलाल
D. मनोज लाकड़ा
Ans: मनोज लाकड़ा
विवरण: नैशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) ने हाल ही में गवर्नमेंट सीनियर सेकंडरी स्कूल बजघेड़ा के शिक्षक मनोज लाकड़ा को चॉकलेट टीचर ऑफ द ईयर अवॉर्ड के लिए चुना है.

Q10. किस देश के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू 11 फरवरी को भारत देश की यात्रा पर आएंगे?
A. अमेरिका
B. चीन
C. इराक
D. इजराइल
Ans: इजराइल
विवरण: इजराइल देश के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू 11 फरवरी को भारत देश की यात्रा पर आएंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वार्ता करेंगे वे इस वर्ष के दूसरी बार भारत का दौरा करेंगे. इससे पहले वे पिछले वर्ष जनवरी में भारत आए थे.