Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 25 January 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 25 January 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 25 January 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 25 January 2019" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. ‘जिंदगीनामा’ नामक उपन्यास की प्रसिद्ध हिंदी लेखिका का क्या नाम है जिनका हाल ही में निधन हो गया?
A. कृष्णा सोबती
B. अमृता घोष
C. देविका खत्री
D. ममता कालिया
Ans: कृष्णा सोबती
विवरण: ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित हिंदी की प्रसिद्ध लेखिका कृष्णा सोबती का 25 जनवरी 2019 को नई दिल्ली में निधन हो गया. वे 93 वर्ष की थीं. ‘सूरजमुखी अंधेरे के’, ‘डार से बिछुड़ी’, ‘जिंदगीनामा’ आदि उनकी प्रमुख रचनाएं हैं.

Q2. निम्नलिखित में से किस राज्य का स्थापना दिवस 25 जनवरी को मनाया जाता है?
A. तेलंगाना
B. हिमाचल प्रदेश
C. झारखंड
D. मध्य प्रदेश
Ans: हिमाचल प्रदेश
विवरण: केंद्र सरकार ने 25 जनवरी 1971 को हिमाचल प्रदेश केंद्र शासित प्रदेश से पूर्ण राज्य का दर्जा दिया था और इस तरह यह देश का 18वां राज्य बना था.

Q3. हाल ही में किस देश की सरकार को अमेरिका ने अवैध घोषित करते हुए विपक्षी दल के नेता को राष्ट्रपति के रूप में मान्यता प्रदान की है जबकि रूस ने वर्तमान राष्ट्रपति की सरकार का समर्थन किया है?
A. सीरिया
B. तंज़ानिया
C. यूक्रेन
D. वेनेज़ुएला
Ans: वेनेज़ुएला
विवरण: अमेरिका ने वेनेज़ुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो सरकार को अवैध घोषित करते हुए गोइदो का समर्थन किया जबकि रूस और सहयोगी देशों ने मादुरो को समर्थन दिया है.

Q4. हाल ही में किस अंतरराष्ट्रीय संस्था के तहत तैयार की गई ग्लोबल कमीशन ऑन फ्यूचर ऑफ़ वर्क रिपोर्ट जारी की गई है?
A. संयुक्त राष्ट्र
B. अंतरराष्ट्रीय न्यायालय
C. विश्व बैंक
D. अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन
Ans: अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन
विवरण: ग्लोबल कमीशन ऑन फ्यूचर ऑफ़ वर्क रिपोर्ट में आईएलओ द्वारा कामकाज की दुनिया में आए अभूतपूर्व परिवर्तनों के कारण उत्पन्न चुनौतियों का सामना करने के लिये दुनिया भर की सरकारों से उचित कदम उठाने का आह्वान किया गया है.

Q5. हाल ही में किस राज्य द्वारा स्टेट टाइगर प्रोटेक्शन फोर्स गठित किये जाने की घोषणा की गई है?
A. कर्नाटक
B. गुजरात
C. तेलंगाना
D. पश्चिम बंगाल
Ans: तेलंगाना
विवरण: तेलंगाना में बाघों के संरक्षण के लिये स्टेट टाइगर प्रोटेक्शन फोर्स गठित की जाएगी. तेलंगाना सरकार ने राज्य में स्थित दोनों अभयारण्यों में बाघों की संख्या बढ़ाने और उनके संरक्षण के मद्देनज़र यह फैसला किया है.

Q6. वसीम जाफर कितने बार रणजी ट्रॉफी के एक सीज़न में 1000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज़ बन गए हैं?
A. दो बार
B. तीन बार
C. चार बार
D. एक बार
Ans: दो बार
विवरण: वसीम जाफर दो बार रणजी ट्रॉफी के एक सीज़न में 1000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज़ बन गए हैं.

Q7. भारत ने इलेक्ट्रिक वाहनों के विस्तार योजना के लिए निम्नलिखित किस देश को आमंत्रित किया हैं?
A. चीन
B. रूस
C. जापान
D. नेपाल
Ans: चीन
विवरण: भारत वर्ष 2030 तक अपनी परिवहन प्रणाली को ई-वाहनों पर निर्भर बनाने के लक्ष्य को लेकर चल रहा है और इसके लिए उसने चीन की कंपनियों से देश के ई-वाहन बाजार में निवेश करने का आह्वान किया है.

Q8. निम्नलिखित में से प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
A. राष्ट्रीय जल दिवस
B. राष्ट्रीय मृदा दिवस
C. राष्ट्रीय बालिका दिवस
D. राष्ट्रीय मतदाता दिवस
Ans: राष्ट्रीय मतदाता दिवस
विवरण: भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा आठवां मतदाता दिवस 25 जनवरी 2019 को देश भर में मनाया गया. इस महत्त्वपूर्ण दिवस का आयोजन सभी भारतवासियों को अपने राष्ट्र के प्रति कर्तव्य की याद दिलाता है और साथ ही यह भी बताता है कि हर व्यक्ति के लिए मतदान करना बहुत ज़रूरी है.

Q9. संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की वैश्विक आर्थिक स्थिति एवं संभावनाएं (डब्ल्यूईएसपी) 2019 रिपोर्ट के अनुसार, किस देश में वर्ष 2019 और वर्ष 2020 में दुनिया की सबसे तेज़ी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बना रहेगा?
A. नेपाल
B. चीन
C. भारत
D. पाकिस्तान
Ans: भारत
विवरण: संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की वैश्विक आर्थिक स्थिति एवं संभावनाएं (डब्ल्यूईएसपी) 2019 रिपोर्ट के अनुसार, भारत 2019 और 2020 में दुनिया की सबसे तेज़ी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बना रहेगा.

Q10. निम्न में से किस बैंक ने 24 जनवरी 2019 को रवनीत सिंह गिल को बैंक का नया मैनेजिंग डायरेक्टर (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नामित किया है?
A.यस बैंक
B.देना बैंक
C.पंजाब बैंक
D.सिटी बैंक
Ans: यस बैंक
विवरण: यस बैंक ने रवनीत सिंह गिल को बैंक का नया मैनेजिंग डायरेक्टर (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) चुन लिया है. वे 01 मार्च 2019 या उससे पहले पदभार संभाल सकते हैं. यह भी पढ़ें