Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 05 January 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 05 January 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 05 January 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 05 January 2019" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने किस सरकार पर 100 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है?
A. गुजरात सरकार
B. मेघालय सरकार
C. दिल्ली सरकार
D. असम सरकार
Ans: मेघालय सरकार
विवरण: हाल ही में राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने मेघालय सरकार पर 100 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया। यह जुर्माना मेघालय सरकार पर अवैध कोयला खनन को रोकने में असफल रहने के लिए लगाया गया है। मेघालय सरकार को दो माह की अवधि में 100 करोड़ रुपये केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में जमा करने होंगे।

Q2. एशिया प्रतिस्पर्धात्मक संस्थान द्वारा जारी भारतीय राज्यों की इज़ ऑफ़ डूइंग बिज़नेस रैंकिंग में प्रथम स्थान में कौन सा राज्य है?
A. दिल्ली
B. महाराष्ट्र
C. आंध्र प्रदेश
D. तमिल
Ans: आंध्र प्रदेश
विवरण: एशिया प्रतिस्पर्धात्मक संस्थान ने भारतीय राज्यों की इज़ ऑफ़ डूइंग बिज़नेस रैंकिंग जारी की। इस रैंकिंग में आंध्र प्रदेश के पहला स्थान मिला जबकि महाराष्ट्र और दिल्ली क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

Q3. किस राज्य ने अटल सोलर कृषि पंप योजना की शुरुआत की है?
A. राजस्थान
B. महाराष्ट्र
C. केरल
D. गुजरात
Ans: महाराष्ट्र
विवरण: महाराष्ट्र सरकार ने अटल सोलर कृषि पंप योजना में शामिल होने के लिए किसानों को दो LED बल्ब, एक DC फैन तथ एक मोबाइल चार्जिंग सॉकेट निशुल्क देने की घोषणा की है। महाराष्ट्र सरकार ने अटल सोलर कृषि पंप योजना को सौर उर्जा को बढ़ावा देने तथा विद्युत् बिल का भुगतान न करने के कारण होने वाले नुकसान को कम करना है।

Q4. पोलावरम परियोजना किस राज्य की है?
A. आंध्र प्रदेश
B. तमिल नाडू
C. केरल
D. कर्नाटक
Ans: आंध्र प्रदेश
विवरण: आंध्र प्रदेश को पोलावरम परियोजना के लिए CBIP पुरस्कार प्रदान किया गया। यह पुरस्कार पोलावरम परियोजना के नियोजन, क्रियान्वयन तथा मॉनिटरिंग के लिए प्रदान किया गया है। यह बहुउद्देशीय परियोजना गोदावरी नदी पर स्थित है।

Q5. पंज तीरथ नामक हिन्दू धार्मिक स्थल कहा है?
A. पाकिस्तान
B. भूटान
C. नेपाल
D. श्रीलंका
Ans: पाकिस्तान
विवरण: पाकिस्तान की खैबर पख्तूनख्वा प्रांतीय सरकार ने पेशावर में स्थित प्राचीन हिन्दू धर्म स्थल पंज तीरथ को राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया, यह धर्म स्थल उत्तर-पश्चिमी पाकिस्तान में स्थित है।

Q6. विश्व पुस्तक मेला का आयोजन कहाँ किया जा रहा है?
A. जैपुर
B. मुंबई
C. नई दिल्ली
D. अहमदाबाद
Ans: नई दिल्ली
विवरण: नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले का आयोजन प्रगति मैदान में किया जायेगा। यह नयी दिल्ली विश्व पुस्तक मेला का 27वां संस्करण होगा, इसकी थीम "विशेष आवश्यकताओं वाले पाठक" रखी गयी है। संयुक्त अरब अमीरात का तीसरा सबसे बड़ा अमीरात शारजाह इस पुस्तक मेले का "गेस्ट ऑफ़ ऑनर" होगा।

Q7. कितनी श्रेणियों में "राष्ट्रीय उद्यमिता पुरस्कार 2019" प्रदान किया गया है?
A. 11
B. 23
C. 35
D. 43
Ans: 43
विवरण: कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) ने 04 जनवरी, 2019 को डॉ अंबेडकर अंतर्राष्ट्रीय केन्द्र, जनपथ, नई दिल्ली में राष्ट्रीय उद्यमिता पुरस्कारों के तीसरे संस्करण की मेजबानी की।

Q8. 1 जनवरी, 2019 को जेयर बोल्सोनारो ने किस राष्ट्र के राष्ट्रपति का पद संभाला?
A. जर्मनी
B. आर्मीनिया
C. ब्राजील
D. मेक्सिको
Ans: ब्राजील
विवरण: ब्राजील के जेयर बोलसनारो ने 1 जनवरी, 2019 को पदभार ग्रहण किया और अपने उद्घाटन भाषण का उपयोग "भेदभाव या विभाजन के बिना समाज" बनाने का वादा किया। 63 वर्षीय बोल्सनारो को एक गहरी विभाजनकारी व्यक्ति के रूप में देखा जाता है।

Q9. किस अनुसंधान संस्थान ने छात्रों को अंतरिक्ष विज्ञान गतिविधियों में शामिल करने के लिए "संवाद विद स्टूडेंट्स" नामक एक नया मंच शुरू किया है?
A. आईआईएससी बैंगलोर
B. इसरो
C. आईआईटी चेन्नई
D. दिल्ली विश्वविद्यालय
Ans: इसरो
विवरण: इसरो ने 1 जनवरी, 2018 को बेंगलुरु में "Samwad with Students" नाम से एक नया प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। इसके पीछे इसरो का लक्ष्य अपने वैज्ञानिक स्वभाव को समझने के लिए अंतरिक्ष विज्ञान से संबंधित गतिविधियों में भारत भर के युवाओं को लगातार शामिल करना है।

Q10. क्लैरिवेट एनालिटिक्स द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, किस राष्ट्र में अधिकतम उद्धृत शोधकर्ताओं की संख्या अधिक है?
A. संयुक्त राज्य अमेरिका
B. स्वीडन
C. सिंगापुर
D. चीन
Ans: स्वीडन
विवरण: NA